For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    लॉकडाउन 4: बॉलीवुड ने की CM से मांग- फिल्मों पर काम शुरु होने दें, करोड़ों का हो रहा है नुकसान

    |

    देश में फैलते कोरोना वायरस के कहर की वजह से मार्च से सबकुछ लॉकडाउन पर है। पिछले दो- ढ़ाई महीनों से फिल्म इंडस्ट्री पूरी तरह थम चुकी है। ना ही फिल्मों की शूटिंग चल रही है, ना ही पोस्ट प्रोडक्शन पर कोई काम किया जा रहा है। अब जबकि देश में लॉकडाउन का चौथा चरण शुरु हो चुका है, फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिनेमा एमप्लॉइज ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फिल्मों के पोस्ट- प्रोडक्शन पर काम शुरु करने की अनुमति मांगी है।

    लॉकडाउन की वजह से बॉलीवुड को अब तक हजार करोड़ से भी ज्यादा का नुकसान हो चुका है। अंग्रेजी मीडियम की रिलीज के बाद बॉलीवुड की सारी फिल्मों को पोस्टपोन कर दिया गया है। फिल्में कब रिलीज होंगी, फिलहाल कुछ पता नहीं। सिनेमाघर बंद हैं, फिल्मों की शूटिंग बंद हैं। जो फिल्में बनकर तैयार हैं, उन्हें ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज करने की चर्चा चल रही है।

    लिहाजा, टीवी और फिल्मों के महासंघ फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्पलाइज (एफडब्लूआईसीई) ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक पत्र लिखा है और गुजारिश की है कि जो फिल्में पूरी हो चुकी हैं उनके पोस्ट प्रोडक्शन का काम करने के लिए फिल्म निर्माताओं को सरकार की तरफ से इजाजत दे दी जाए।

    पोस्ट प्रोडक्शन की अनुमति

    पोस्ट प्रोडक्शन की अनुमति

    पत्र में लिखा गया है कि देश में अचानक हुए लॉकडाउन की वजह से फिल्म इंडस्ट्री को भारी नुकसान से गुजरना पड़ रहा है। सभी फिल्मों और टीवी की शूटिंग रुकी हुई है जबकि कुछ फिल्में ऐसी हैं जिनकी शूटिंग पूरी हो चुकी है लेकिन सिर्फ पोस्ट प्रोडक्शन का काम जैसे; एडिटिंग, म्यूजिक रिकॉर्डिंग, साउंड रिकॉर्डिंग, आदि ही बाकी हैं। यह कुछ ऐसे काम है जिनको थोड़े से ही कर्मचारी एक बंद स्टूडियो में कर दे सकते हैं।

    हो रहा है करोड़ों का नुकसान

    हो रहा है करोड़ों का नुकसान

    FWICE के चीफ एडवाइजर अशोक पंडित ने लिखा किजिन फिल्म निर्माताओं ने फिल्मों में एक बड़ी रकम लगाई है उनके लिए यह पोस्ट प्रोडक्शन का काम हो जाना ही एक बड़ी राहत होगी।जिस प्रोड्यूसर के प्रोजेक्ट अटके हुए हैं और उन्हें काफी नुकसान हो रहा है। इसके अलावा दिहाड़ी मजदूरों और जूनियर आर्टिस्ट के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है।

    नियमों का पालन होगा

    नियमों का पालन होगा

    साथ ही फेडरेशन सरकार को यह भरोसा दिलाती है कि इस काम के दौरान सरकार स्वास्थ्य और सुरक्षा से संबंधित जो भी गाइडलाइन तय करेगी उनका कार्य स्थलों पर पूरी तरह से पालन होगा।

    मई के अंत तक मिलेगी इजाजत

    मई के अंत तक मिलेगी इजाजत

    FWICE के अध्यक्ष बी. एन. तिवारी ने कहा, "हमें में उम्मीद है कि मुख्यमंत्री को हमारी इस मांग पर कोई आपत्ति नहीं होगी। मई के अंत तक हमें यह इजाजत मिल जाये, तो बेहतर होगा। हमें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के जवाब का इंतजार रहेगा।"

    साउथ फिल्म इंडस्ट्री को मिली इजाजत

    साउथ फिल्म इंडस्ट्री को मिली इजाजत

    तमिलनाडु और केरल की सरकारें पिछले हफ्ते तमिल और मलयालम फिल्म इंडस्ट्री को पोस्ट प्रोडक्शन काम की इजाजत दे चुकी है। इसके लिए वहां गाइडलाइन्स जारी की गई हैं।

    हजार करोड़ का नुकसान

    हजार करोड़ का नुकसान

    बता दें, बॉलीवुड इंडस्ट्री को लॉकडाउन की वजह से भारी नुकसान उठाना पड़ा है। जहां फिल्म की शूटिंग रूकी है। वहीं, कई फिल्मों के बड़े बड़े सेट को तोड़ा गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो इंडस्ट्री को अब तक एक हजार करोड़ से ऊपर का नुकसान हो चुका है।

    लॉकडाउन में सिर्फ कुछ घंटों के लिए अपने पिता से मिलने मुंबई पहुंचे थे सलमान खान?लॉकडाउन में सिर्फ कुछ घंटों के लिए अपने पिता से मिलने मुंबई पहुंचे थे सलमान खान?

    English summary
    Federation of Western India Cine Employees (FWICE) requests Maharashtra CM Uddhav Thackeray to allow post-production of films to resume.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X