For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बॉलीवुड फिल्‍मों में विदेशी बेब्‍स का जलवा

    By Ajay Mohan
    |

    बेंगलूरु। मेरा नाम जोकर में आपको सरकस में करत‍ब दिखाने वाली विदेशी परी याद होगी, जिस पर राजकपूर का दिल आ जाता है। विदेशी कलाकार की बॉलीवुड में शुरुआत जैसी थी। बाद में कुछ फिल्‍मों में एक दो अभिनेत्रियां दिखाई दीं और फिर यह चलन बंद हो गया। एक बार फिर यह चलन आया है और इस बार काफी तेजी से। जी हां विदेशी बेब्‍स को अब आप हर साल किसी न किसी फिल्‍म में जरूर देखते हैं।

    इसका एक कारण यह भी है, कि यहां की फिल्‍में अब विदेशी सिनेमा घरों में ज्‍यादा पसंद की जाने लगी हैं और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर फिल्‍मों का प्रमोशन किया जाता है। ऐसे में अगर एक झलक भी विदेशी बाला की हुई, तो फिल्‍म का हिट होना लगभग तय हो जाता है।

    हाल की फिल्‍मों की बात करें तो लगान, काइट्स, राजनीति और एजेंट विनोद से लेकर यू मी हम तक में आप हॉलीवुड बेब्‍स को देख सकते हैं।

    देखें तस्‍वीरों में इन विदेशी परियों को जिन्‍होंने अलग-अलग अंदाज में यहां अपने जलवे बिखेरे-

    मेरा नाम जोकर में एडवर्ड जेराडा

    मेरा नाम जोकर में एडवर्ड जेराडा

    यह फिल्‍म सुपर-डुपर हिट फिल्‍म थी। इसमें राज कपूर का अभिनय काफी सराहा गया। फिल्‍म में असली सरकस दिखाया गया, जिसके लिये सोवियत स्‍टेट सरकस से कलाकारों को बुलाया गया। उन्‍हीं कलाकारों में से एक एडवर्ड जेराडा को राजकपूर ने अहम किरदार दिया। फिल्‍म में जोकर राजू जो बचपन में अपनी टीचर पर फिदा हो जाता है, बड़े होकर इसी एडवर्ड को अपना दिल दे बैठता है।

    हिना में जे़बा बख्तियार

    हिना में जे़बा बख्तियार

    राजकपूर की इस फिल्‍म में हिना का किरदार निभाया था पाकिस्‍तानी अभिनेत्री ज़ेबा बख्तियार ने। फिल्‍म भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्‍तान के सिनेमाघरों में खूब चली थी। इसमें हिना के साथ थे रिषि कपूर। यह फिल्‍म भारत-पाक बॉर्डर पर बसे गांवों में आये दिन होने वाले विवादों पर बनी है।

    लगान में रशेल शैली

    लगान में रशेल शैली

    लगान फिल्‍म आपको याद होगी। आमिर खान इस फिल्‍म को ऑस्‍कर के लिये नॉमिनेट किया गया था। यह फिल्‍म देश भक्ति पर बनी है, जिसमें अंग्रेजों के शासन से मुक्ति पाने के लिये गांव वाले उनसे क्रिकेट मैच खेलते हैं। क्रिकेट का खेल सिखाने के लिये अंग्रेजों के साथ रहने वाली एलीज़ाबेथ रस्‍सेल यानी रशेल शैली आती हैं। उसी बीच वो भुवन यानी आमिर पर फिदा हो जाती हैं। रशेल शैली इंग्‍लैंड की मॉडल हैं। कई फिल्‍मों में काम कर चुकी हैं।

    रंग दे बसंदी में एलिस

    रंग दे बसंदी में एलिस

    देश भक्ति पर आधारित फिल्‍म रंग दे बसंदी में भी आमिर खान ने विदेशी परी को चुना। ये हैं एलिस पैटन जो इंग्‍लैंड की रहने वाली ही हैं। एलिस ने विदेशी महिला सू की भूमिका निभाई, जो डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍म बनाने भारत आती है। यह डॉक्‍यूमेंट्री भी ब्रिटिश रूल पर आधारित होती है।

    मैरीगोल्‍ड में अली लार्टर

    मैरीगोल्‍ड में अली लार्टर

    2007 में सलमान खान की फिल्‍म मैरीगोल्‍ड में अली लार्टर ने बेहतरीन अदाकारी की। अली कार्टर अमेरिकी अभिनेत्री हैं और 1999 से इन्‍होंने तमाम हॉलीवुड फिल्‍में की हैं। इस फिल्‍म में इन्‍होंने सलमान खान के साथ कई रोमांटिक सीन दिये हैं।

    किसना में एंटोनिया

    किसना में एंटोनिया

    किसना फिल्‍म में कैथरीन की भूमिका निभाने वाली एंटोनिया बरनथ इंग्‍लैंड की अभिनेत्री हैं और कई हॉलीवुड फिल्‍में कर चुकी हैं। इन्‍होंने कैंब्रिज विश्‍वविद्यालय से पढ़ाई की है। यह फिल्‍म 2005 में आयी। इसमें एंटोनिया ने रितिक रौशन के साथ कई रोमांटिक सीन भी दिये।

    काइट्स में बारबरा मोरी

    काइट्स में बारबरा मोरी

    रितिक रौशन ने एक अलग कॉन्‍सेप्‍ट को लेकर 2010 में फिल्‍म काइट्स बनायी, जिसमें बारबरा मोरी हैं। फिल्‍म में नताशा का किरदार बारबरा ने निभया है। ये मैक्सिको की मॉडल हैं। इस फिल्‍म के आने पर रितिक और बारबरा के इश्‍क की भी तमाम खबरें आयी थीं, जिन्‍हें बाद में रितिक की पत्‍नी सुजैन ने खुद खारिज किया था।

    लव आजकल में गिसेली

    लव आजकल में गिसेली

    2009 में आयी फिल्‍म लव आजकल में सैफ अली खान और दीपिका पादुकोण ने काफी बेहतरीन ऐक्टिंग की। पिछले जन्‍म की कहानी पर आधारित इस फिल्‍म में विदेशी बाला गिसेली मॉन्‍टेरियो इंडियन लुक में दिखीं। मॉन्‍टेरियो ब्राज़ील की मॉडल हैं, जिन्‍होंने कई फिल्‍में भी की हैं।

    राजनीति में साराह थॉम्‍प्‍सन

    राजनीति में साराह थॉम्‍प्‍सन

    कैटरीना कैफ और रणबीर कपूर की फिल्‍म राजनीति में विदेशी बाला की भूमिका निभायी है अमेरिका की अभिनेत्री सराह थॉम्‍प्‍सन ने। कहा जाता है कि साराह ने फिल्‍म में सोनिया गांधी का किरदार निभाया है। साराह अमेरिका में न केवल बड़े पर्दे पर मशहूर हैं, बल्कि टेलीविजन पर भी वो एक दर्जन से ज्‍यादा शो कर चुकी हैं।

    एजेंट विनोद में मरियम जकारिया

    एजेंट विनोद में मरियम जकारिया

    सैफ अली खान की फिल्‍म एजेंट विनोद में मरियम जकारिया ने फराह की भूमिका निभाई है। मरियम स्‍वीडेन की मॉडल हैं। ये बॉलीवुड ही नहीं बल्कि तेलुगु सिनेमा में भी कई फिल्‍मों में आ चुकी हैं। ये ब्राज़ील के तमाम म्‍यूजिक वीडियो और टेलीविजन में दिखाई दे चुकी हैं। ये हिन्‍दी फिल्‍म पेइंग गेस्‍ट, सड्डा अड्डा, राउडी राठौर और चक्रधर में भी आ चुकी हैं।

    क्रूक में शैला ऐलन

    क्रूक में शैला ऐलन

    2010 में आयी इमरान हाशमी की फिल्‍म क्रुक्‍स में शैला ऐलन ने कई हॉट सीन दिये हैं। शैला दाक्षिण अफ्रीका के केप टाउन की अभिनेत्री हैं और वहां टीवी शो में काफी प्रसिद्ध हैं। इस फिल्‍म को ब्रिटेन और ऑस्‍ट्रेलिया में भी खासी प्रसिद्धी मिली।

    बलविंदर सिंह... में गैब्रिएला

    बलविंदर सिंह... में गैब्रिएला

    ब्राज़ील की मॉडल गैब्रिएला बरटंटे इस समय दो तेलुगू फिल्‍मों और एक तमिल फिल्‍म में आ रही हैं। इसके बाद जल्‍द ही आने वाली हिन्‍दी फिल्‍म बलविंदर सिंह फेमस हो गया में गैब्रिएला लीड एक्‍ट्रेस का रोल कर रही हैं।

    सोफिया हयात नचले लंदन में

    सोफिया हयात नचले लंदन में

    फिल्‍म देसी ब्‍वॉयज़ का एक गीत गाने वाली सोफिया हयात जल्‍द ही फिल्‍म नाचले लंदन और भाई का माल है में आ रही हैं। सोफिया अपनी नग्‍न तस्‍वीरों के लिये जानी जाती हैं। ये ब्रिटेन की सिंगर एवं मॉडल हैं।

    एवलिन शर्मा

    एवलिन शर्मा

    इन दिनों आप एवलिन शर्मा का नाम जोर शोर से सुन रहे होंगे। असल में ये जर्मनी की मॉडल हैं, जिनके माता-पिता भारतीय मूल के हैं। ये जल्‍द ही फिल्‍म फ्रॉम सिडनी विद लव में आने वाली हैं। इसके अलावा ये रणबीर कपूर के साथ फिल्‍म ये जवानी है दीवानी में काम कर रही हैं। नौटंकी साला और यारियां इनकी अन्‍य दो फिल्‍में हैं।

    जैक्‍लीन फरनांडीज

    जैक्‍लीन फरनांडीज

    जैक्‍लीन फरनांडीज श्रीलंका की अभिनेत्री एवं मॉडल हैं, जिन्‍होंने हिन्‍दी में कई फिल्‍में की हैं। बॉलीवुड में इनकी शुरुआत फिल्‍म अलादिन से हुई। उसके बाद जाने कहां से आयी, हाउसफुल, मर्डर 2, हाउसफुल 2 रेस 2 में लीड रोल किये।

    बॉडीगार्ड में हज़ेल कीच

    बॉडीगार्ड में हज़ेल कीच

    सलमान खान की फिल्‍म बॉडीगार्ड में रोल करने वाली हज़ेल कीच लंदन की मॉडल हैं। ये सुजूकी के विज्ञापनों में भी दिखाई दे चुकी हैं। इससे पहले ये तमिल फिल्‍म बिल्‍ला में स्‍पेशल अपियरेंस में थीं। इनकी अगली फिल्‍म मैक्सिमम है। मैक्सिमम में भी ये स्‍पेशल अपियरेंस देंगी।

    एजेंट विनोद में ईरा सरिओवा

    एजेंट विनोद में ईरा सरिओवा

    इरा सरियोवा रूस की मॉडल हैं। इन्‍होंने एजेंट विनोद से बॉलीवुड में एंट्री की। जल्‍द ही ये कुछ हिन्‍दी फिल्‍मों में स्‍पेशल अपियरेंस में दिखाई दे सकती हैं।

    भिंडी बाजार में कैटरीना लोपेज

    भिंडी बाजार में कैटरीना लोपेज

    फिल्‍म भिंडी बाजार में स्‍पेशल अपियरेंस में आने वाली कैटरीना लोपेज बॉलीवुड में एक छोटी सी दस्‍तक देकर लौट गईं। लेकिन अब ये भारतीय से ही शादी करना चाहती हैं और भारत में बसना चाहती हैं।

    सन्नी लियोन

    सन्नी लियोन

    बॉलीवुड में आने से पहले सन्नी लियोन पोर्न फिल्मों में काम करती थीं।

    एमी जैक्सन

    एमी जैक्सन

    एमी जैक्सन हिंदी फिल्मों से ज्यादा तमिल और तेलुगु फिल्मों में धमाकेदार प्रदर्शन कर चुकी हैं।

    क्लॉडिया सीज़ला

    क्लॉडिया सीज़ला

    क्लॉडिया सीज़ला को आप बिग बॉस में देख चुके हैं। इसके अलावा ये ख‍िलाड़ी और देसी कट्टे में भी काम कर चुकी हैं।

    एली अवराम

    एली अवराम

    एली अवराम स्वीडन की मॉडल हैं, जो पहले बिग बॉस में आयीं और फिर फिल्म मिक्की वायरस में अपना कमाल दिखाया।

    English summary
    Very soon Gabriela Bertante is going to appear in Indian film. If you turn the pages of History, the appearance of foreign actress started from Mera Naam Joker and now its going on frequently in Bollywood.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X