For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    3 साल की उम्र में हुआ था यौन शोषण, बॉलीवुड में किया कास्टिंग काउच का सामना - फातिमा सना शेख

    |

    बॉलीवुड एक्ट्रेस फातिमा सना शेख ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया कि उनके साथ तीन साल की उम्र में ही यौन शोषण हुआ था। इसके बाद बॉलीवुड में संघर्ष के दिनों में उन्हें कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा। उन्हें कहा जाता था कि यहां काम पाने का एक ही तरीका है - शारीरिक संबंध बनाना।

    हालांकि फातिमा सना शेख का कहना है कि अब वक्त और नज़रिया काफी बदल चुका है। लेकिन पहले इस बारे में कोई बात ही नहीं की जाती थी। कह दिया जाता था चुप रहो। यौन शोषण का शिकार हुआ महिलाओं पर ही कलंक लगा दिया जाता था।

    फातिमा सना शेख ने इंडस्ट्री के सुंदरता के पैमानों पर भी बात करते हुए बताया कि मुझसे कहा जाता था कि मैं खूबसूरत नहीं हूं। कैटरीना - करीना जैसी नहीं दिखती हूं। इसलिए मुझे कोई काम नहीं देगा। इंडस्ट्री में सुंदरता के जो तय पैमाने थे उनमें मैं फिट नहीं बैठती हूं।

    गौरतलब है कि फातिमा ने इंडस्ट्री में काफी संघर्ष किया है। यहां देखिए उनके संघर्ष की कहानी। आज वो अपने दम पर अपनी पहचान बना चुकी हैं -

    चाइल्ड आर्टिस्ट फातिमा

    चाइल्ड आर्टिस्ट फातिमा

    फातिमा सना शेख ने अपने करियर की शुरूआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी। कमल हासन की फिल्म चाची 420 में वो तबू और कमल हासन की बेटी की भूमिका में दिखाई दी थीं।

    बहुत किया संघर्ष

    बहुत किया संघर्ष

    आमिर खान की फिल्म दंगल में गीता फोगाट का किरदार निभाने से पहले फातिमा सना शेख ने काफी संघर्ष किया। भले ही उन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काफी काम किया हो लेकिन फिर भी उन्हें अपना ब्रेक मिलने से पहले बहुत सारे रिजेक्शन झेलने पड़े।

    सान्या के साथ मिली पहचान

    सान्या के साथ मिली पहचान

    लेकिन दंगल में गीता फोगाट का किरदार निभाने के बाद फातिमा सना शेख को अपनी ऑन स्क्रीन बहन सान्या मल्होत्रा के साथ काफी पहचान मिली। दोनों को दंगल सिस्टर्स के नाम से जाना जाने लगा और दोनों ने साथ में कुछ विज्ञापन भी किए जिनमें किटकैट का विज्ञापन प्रमुख था।

    पहले ही हो चुका है डेब्यू

    पहले ही हो चुका है डेब्यू

    कम ही लोग जानते हैं कि दंगल फातिमा सना शेख का फिल्म डेब्यू नहीं था। इससे पहले वो कुछ फिल्मों में सपोर्टिंग किरदारों में दिखाई दे चुके हैं। इनमें कार्तिक आर्यन - नुशरत भरूच स्टारर लव रंजन की फिल्म आकाश वाणी प्रमुख थी।

    आमिर खान की पसंद

    आमिर खान की पसंद

    दंगल के बाद फातिमा सना शेख आमिर खान की पसंद बन गईं। वो आमिर की इतनी फेवरिट बनीं कि आमिर ने यशराज फिल्म्स के महत्तवाकांक्षी प्रोजेक्ट ठग्स ऑफ हिंदुस्तान में फातिमा को कास्ट करवाया। हालांकि फिल्म औंधे मुंह गिरी।

    हो गईं रिप्लेस

    हो गईं रिप्लेस

    ठग्स ऑफ हिंदुस्तान के बाद फातिमा सना शेख के अगले प्रोजेक्ट का इंतज़ार होता रहा लेकिन वो कहीं नहीं दिखाई दीं। इस बीच उनकी कास्टिंग सैफ अली खान स्टारर भूत पुलिस में अली फ़ज़ल के साथ हुई। लेकिन फिर इस फिल्म से अली फ़ज़ल और फातिमा को रिप्लेस कर दिया गया।

    टीवी पर भी किया संघर्ष

    टीवी पर भी किया संघर्ष

    फातिमा सना शेख उन चुनिंदा स्टार्स में से हैं जिन्होंने टीवी पर भी संघर्ष किया है। टीवी पर काम करने के दौरान भी फातिमा ने कुछ सीरियलों में सपोर्टिंग किरदार निभाए। सबसे पहले वो सोनी टीवी के सीरियल लेडीज़ स्पेशल में दिखाई दी थीं।

    मिली टीवी पर पहचान

    मिली टीवी पर पहचान

    टीवी पर फातिमा सना शेख को पहचान मिली थी ज़ी टीवी के सीरियल अगले जनम मोहि बिटिया ही कीजो के साथ। सीरियल में फातिमा सुमन के किरदार में दिखाई दी थीं।

    सैल्यूट में होनी था कास्टिंग

    सैल्यूट में होनी था कास्टिंग

    खबरें थीं कि जब शाहरूख खान, राकेश शर्मा बायोपिक कर रहे थे तब फातिमा सना शेख को उनकी हीरोइन के रूप में कास्ट करने के बारे में विचार किया जा रहा था। लेकिन ये फिल्म डिब्बाबंद हो गई।

    आने वाले प्रोजेक्ट्स

    आने वाले प्रोजेक्ट्स

    इस समय फातिमा सना शेख, अनुराग बसु की फिल्म लूडो में राजकुमार राव के अपोज़िट और अभिषेक शर्मा की सूरज पे मंगल भारी में दिलजीत दोसान्ज्ह और मनोज बाजपेयी के साथ दिखाई देने वाली हैं।

    English summary
    Fatima Sana Shaikh says she was molested at the age of 3 and had to face casting couch to get work in the film industry.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X