For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    43 की उम्र में IVF के जरीए मां बनी थीं कोरियोग्राफर फराह खान- अब लिखा एक ओपन लेटर

    |

    डाइरेक्टर- कोरियोग्राफर फराह खान ने 43 की उम्र में IVF के जरीए तिड़वा बच्चों को जन्म दिया था। अब निर्देशिका ने इस बारे में एक ओपन लेटर लिखा है, जिसमें उन्होंने IVF के जरीए महिलाओं को मातृत्व अपनाने के लिए प्रेरित किया है। फराह ने लिखा- जैविक घड़ी के बारे में चिंता मत करो और केवल तैयार होने पर मातृत्व को गले लगाओ।

    फराह खान के तीनों बच्चे अब 12 साल के हो चुके हैं- अन्या, कजार और दीवा। अपने ओपन लेटर में फराह ने लिखा, "एक बेटी, पत्नी और मां होने के नाते मुझे मेरे फैसले लेने थे जिसकी वजह से मैं कोरियोग्राफर बनी, फिल्ममेकर और प्रोड्यूसर बनी। हर बार जब मुझे लगा कि मैं सही हूं तो मैंने अपने भीतर की आवाज को सुना और इस पर आगे बढ़ी। हम लोगों के फैसलों के बारे में बहुत सोचते हैं, हम भूल जाते हैं कि ये हमारी जिंदगी है और फैसला लेने का हक भी हमारा है।"

    उन्होंने लिखा, "आज मैं अपने फैसले की वजह से तीन बच्चों की गौरवान्वित मां हूं। मैं तब मां बनी जब मैं इसके लिए तैयार थी, तब नहीं जब समाज ने इसकी मांग की और उन्हें लगा कि ये प्रेग्नेंट होने के लिए सही उम्र है। विज्ञान का शुक्र है कि मैं अपनी उम्र में IVF के जरिए ऐसा कर पाने में कामयाब रही। आज ये देखकर अच्छा लगता है कि बहुत सी महिलाएं बगैर डर के ऐसा करने का फैसला ले रही हैं।"

    उन्होंने आगे लिखा- "हाल ही में मुझे सोनी टीवी के शो (स्टोरी 9 मंथ्स की) के बारे में पता चला जो कि एक ईमानदार प्रतिक्रिया देता है। अगर प्यार के बिना शादी हो सकती है तो पति के बिना मां क्यों नहीं? फराह ने लिखा कि हमारे फैसले ही हमें बनाते हैं। मैं 43 की उम्र में एक IVF मॉम बनी और मुझे ऐसा करने पर गर्व है।

    कोरोना के बीच मालदीव में वेकेशन मना रहे बॉलीवुड स्टार्स- निखिल द्विवेदी ने मारा ताना, कहा- बेवकूफी है

    English summary
    Farah Khan, who had triplets at 43 through IVF, recently penned an open letter to all women and encouraged them to opt for IVF treatment.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X