For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    मोहब्बतें: 'कड़ाके की ठंड में ऐश्वर्या राय ने साड़ी में भीगते हुए किया काम, ऊफ्फ तक नहीं किया'

    By Filmibeat Desk
    |

    अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय बच्चन स्टारर आदित्य चोपड़ा की ब्लॉकबस्टर रोमांटिक फिल्म 'मोहब्बतें' आज 20वां साल पूरा करने जा रही है। इस मौके पर फिल्म की कोरियोग्राफर फराह खान ने बताया कि अपने डांस रूटीन के जरिए उन्होंने इस अमर प्रेम कहानी की आत्मा को रचनात्मक रूप से किस प्रकार ग्रहण किया था।

    "मोहब्बतें से पहले मैंने सिर्फ एक गाना कोरियोग्राफ किया था, और वह था दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे का- 'रुक जा ओ दिल दीवाने'। यह बहुत बड़ा हिट साबित हुआ था। इसके बाद मैंने वाईआरएफ की फिल्म 'दिल तो पागल है' के कुछ गाने कोरियोग्राफ किए। यश जी उसे डाइरेक्ट कर रहे थे। मेरे हिस्से में इस फिल्म का लव सॉन्ग 'ढोलना' और मूड सॉन्ग 'भोली सी सूरत' आया था। ऐसे में जब आदि ने मुझसे कहा कि मैं 'मोहब्बतें' के सारे गाने कर रही हूं, तो मेरे रोमांच का ठिकाना नहीं था! डीडीएलजे के बाद आदि की यह दूसरी फिल्म थी, इसलिए मेरे लिए यह बहुत बड़ी बात थी!"- फराह ने पुरानी यादें ताजा करते हुए कहा।

    'मोहब्बतें' एसआरके और ऐश्वर्या की ब्लॉकबस्टर ऑन-स्क्रीन जोड़ी पर मुहर लगाने वाली फिल्म थी और दोनों 'जोश' में भाई-बहन की भूमिका निभाने के बाद एक रोमांटिक जोड़ी के रूप में एक साथ पेश किए जा रहे थे। "चूंकि आदि हर सॉन्ग में जो चाहते थे, उसको लेकर वह एकदम बेहद स्पष्ट थे, इससे मुझे बड़ी मदद मिली। हर गाने का अपना स्क्रीनप्ले था। इसे उसी तरह से कंपोज भी किया गया था- एक्ट वन, एक्ट टू, एक्ट थ्री। उन्हें पता था कि गाने की शुरुआत में क्या होगा, बीच में क्या होगा और आखिर में क्या होगा।"- बताती हैं फराह, जो अब एक बेहद कामयाब फिल्म-मेकर बन चुकी हैं।

    फराह खुलासा करते हुए कहती हैं कि ऐश्वर्या के शाहरुख की प्रेमिका होने वाली बात को बड़ी सावधानी से छिपा कर रखा गया था! "उस वक्त हमें यह जानने की इजाजत नहीं थी कि इस फिल्म में शाहरुख खान ऐश्वर्या के ख्वाब देखते हैं या नहीं। वह शाहरुख को जगह-जगह नजर आती थीं और इन प्रेम कहानियों के पीछे छुपी मूल प्रेरणा भी वही थीं। हमने लंदन में शूटिंग की। वहां हम बारिश में भीगकर और हड्डियां कंपा देने वाली ठंडी रातों के दौरान शूटिंग करते रहे। दो गाने फिल्माने के लिए हम स्विट्जरलैंड भी गए थे। मेरी नजर में 'हमको हमीं से चुरा लो' इस फिल्म का बेस्ट सॉन्ग था, जिसे वाकई बेहद खूबसूरती से तैयार किया गया था,"- वह कहती हैं।

    फराह खुलासा करती हैं कि लीजेंडरी फिल्म-मेकर यश चोपड़ा 'मोहब्बतें' में अपने बेटे को किस तरह से असिस्ट किया करते थे। "मुझे पता है कि आदि को आसिस्ट करने के लिए यश जी सभी गानों के दौरान मौजूद रहा करते थे। वह बड़े प्यार से फॉग मशीन पकड़े खड़े रहते थे और जिस वक्त जरूरत पड़ती थी, ठीक उसी वक्त मशीन से फॉग छोड़ते थे। मैंने किसी को फिजिकली ऐसा करते हुए कभी नहीं देखा था। मैं जानती हूं कि ऐसा पहली बार हो रहा था जब मैं फॉग मशीन संभालने वाले व्यक्ति के ऊपर चिल्ला नहीं पा रही थी, क्योंकि इसे यश जी संभाल रहे थे... और वह मशीन से बेहतरीन काम ले रहे थे! तो 'मोहब्बतें' में काम करते हुए ये पल मेरी संजोई हुई प्यारी यादों और अनुभवों में शामिल हैं।"- वह बताती हैं।

    फराह आदित्य चोपड़ा के साथ हुए अपने रचनात्मक गठबंधन को भी बड़े प्यार से याद करती हैं। उनका कहना है, "जैसा कि सभी जानते हैं, आदि निस्संदेह एक बहुत ही सुव्यवस्थित आदमी हैं। मैं सोचा करती थी कि मुझसे ज्यादा हार्डवर्किंग वहां कोई नहीं है और आदि इस मामले में मुझे गिल्टी फील करा देते थे। दरअसल लंचब्रेक के दौरान भी, जब हम लोग खाना खा रहे होते थे, आदि घूम-घूम कर यह सोचा करते थे कि अगला शॉट कैसा होने जा रहा है। मैंने उन्हें कभी लंचब्रेक लेते हुए नहीं देखा!"

    फराह बताती हैं कि एसआरके उनकी कोरियोग्राफी को बड़ी आसानी से फटाफट सीख लेने में कितने माहिर थे। "उस वक्त तक मैं शाहरुख के साथ ढेरों फिल्में कर चुकी थी। तो ये सारे बच्चे (उदय चोपड़ा, शमिता शेट्टी, जिमी शेरगिल, प्रीति झंगियानी, किम शर्मा और जुगल हंसराज) दो-तीन महीने की रिहर्सल करते थे और तब शाहरुख पधारते थे। आते ही शाहरुख पूरा गाना पांच मिनट में सीख लेते थे। चूंकि वह रिहर्सल करने कभी नहीं आते थे और सारे स्टेप्स महज पांच मिनट में सीख जाते थे, तो यह उस कोरियोग्राफी का सबसे ताज्जुब वाला प्रसंग होता था!"

    ऐश्वर्या के बारे में फराह का कहना है- "ऐश सर से पांव तक एक प्रोफेशनल एक्ट्रेस हैं। इस नाते वह लंदन की ठंड में जम जाती थीं, एक सफेद रंग की लेस वाली साड़ी में भीगती रहती थीं, लेकिन उन्होंने कभी उफ तक नहीं की! फिल्म में उनकी और शाहरुख की केमिस्ट्री कुछ और ही है। मुझे लगता है कि दोनों ने 'एक लड़की थी अनजानी सी' की पूरी पोएट्री को जिस तरह से निभाया है, उसके चलते यह करीब-करीब आयकॉनिक बन चुकी है।"

    English summary
    Farah Khan recalls capturing SRK Aishwarya's love story in Mohabbatein starred by amitabh bachchan
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X