»   » शंघाई में दिखेगी सिंगुर, नंदीग्राम की आग

शंघाई में दिखेगी सिंगुर, नंदीग्राम की आग

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi
Shanghai
बॉलीवुड में कोई निर्देशक अपनी अलग पहचान तभी बना सकता है जब वो लीग से हटकर काम करे। कुछ ऐसे ही निर्देशकों में गिनती होती है दिबाकर बनर्जी की। यदि हम उनकी आने वाली फिल्म 'शंघाई' के ट्रेलर पर एक नजर डालें तो इसमें दर्शक सिंगूर और नंदीग्राम में भूमि अधिग्रहण जैसी गंभीर समस्या को पर्दे पर देखेंगे साथ ही उन्हें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा कहे गए उस कथन की भी याद आ जायगी जब उन्होंने पश्चिम बंगाल को लंदन बनाने की बात कही थी।

लेकिन फिल्म के निर्देशक दिबाकर बनर्जी ने ऐसी किसी भी बात का खंडन करते हुए कहा है कि किसी भी परिस्थिति और व्यक्ति से मेरी फिल्म का कोई भी लेना देना नहीं है। ये कहीं भी लोकल समस्या को नहीं दिखाती है। सिंगूर के विषय पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि सिंगूर में जो कुछ भी हुआ वह अन्य जगहों पर भी हुआ है।

आगे बोलते हुए निर्देशक दिबाकर बनर्जी ने कहा कि इस घटना को किसी एक जगह पर केंद्रित करने से शंघाई का दायरा सीमित हो जाएगा। यह फिल्म पूरे भारतीय परिदृश्य को लेकर बनाई गई है, जहां गरीबों के विस्थापन द्वारा देश का विकास एक अहम मुद्दा बन गया है।

फिल्म के ट्रेलर को यदि हम ध्यान से देखें तो फिल्म में एक दृश्य है। जिसमें एक भारतीय मुख्यमंत्री कहता है मैं शंघाई को भारत लाउंगा। फिल्म में अगर हम कलाकारों की बात करें तो बंगाली फिल्मों के सुपरस्टार प्रसेनजीत चटर्जी फिल्म में एक राजनीतिक कार्यकर्ता की महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

गौरतलब है की दिबाकर बनर्जी की पिछली फिल्म 'लव सेक्स और धोखा' भी काफी हद तक 2004 में डीपीएस में हुए एमएमएस कांड पर आधारित थी जबकि 2008 में आई फिल्म'ओए लकी लकी ओए'दिल्ली के मशहूर चोर बंटी के वास्तविक जीवन पर आधारित थी जिसने दिल्ली के सैकड़ों घरों और शोरूम में चोरी की थी।

ज्ञात हो की आजकल बॉलीवुड में वास्तविकता आधारित सब्जेक्ट पर फ़िल्में बन रही हैं जिन्हें दर्शक वर्ग हाथों हाथ ले रहा है और ऐसी ही फिल्मों की मांग कर रहा है।

English summary
Prominent film maker Dibakar Banarjee is coming up with a new project Shanghai the film is totally based on land acquisition issue which is still there in Singoor and Nandigram.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi