»   » देखें देव आनंद की यादगार 10 फिल्में

देखें देव आनंद की यादगार 10 फिल्में

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड के सुपरस्टार देव आनंद ने अपनी पूरी ज़िंदगी हर एक फिक्र को धुएं में उड़ाते रहे। उनका अंदाज, उनका अभिनय और उनका रोमांस आज भी हर किसी के दिल को छू जाता है। 1940 के दशक से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत करने वाले देव आनंद 1980 तक फिल्मों में मेन लीड हीरो का किरदार निभाते रहे। उनकी फिल्में काला पानी, गाईड, तेरे घर के सामने, नौ दो ग्यारह बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल रहीं और वो अपने दर्शकों के दिल में राज करते रहे।

आज इस सुपहरहिट हीरो का 89वां जन्मदिन है और साथ ही ये पहला जन्मदिन है जब देव आनंद अपने परिवार के साथ नहीं हैं। ज्ञात हो कि पिछले साल ही दिसंबर में देव आनंद ने अपनी आखिरी सांसे ली थीं। इस जन्मदिन पर उनके बेटे सुनील आनंद ठीक वैसे ही अपने पिता का जन्मदिन मनाएंगे जैसे देव आनंद खुद मनाते थे। सुनील आनंद को देव आनंद ने ही फिल्मों में एंट्री दिलाई थी लेकिन सुनील आनंद की किस्मत कुछ अच्छी नहीं थी और वो फिल्मों में चल नहीं सके।

फिल्हाल आज सुनील ने अपने पिता के जन्मदिन पर मीडिया से बताया कि देव आनंद को मीडिया से मिलना बहुत पसंद था और वो अपने जन्मदिन पर मीडिया को बुलाकर अपने अगले प्रोजेक्ट्स के बारे में डिस्कस किया करते थे। इसलिए उन्होंने इस बार भी पत्रकारों को विशेष न्यौता दिया है। साथ ही उन्होंने कहा "देव आनंद को पीछे मु़ड़कर देखना बिल्कुल पसंद नहीं था इसलिए उनके इस जन्मदिन पर मैं भी आगे देखते हुए एक फिल्म की घोषणा करूंगा। मैं खुद फिल्म के निर्माण के अलावा अभिनय और निर्देशन भी करना चाहूंगा। अगले कुछ महीनों में मैं इससे जुड़ी और जानकारियां आप तक पहुंचाउंगा।"

फिल्हाल देव आनंद साहब की जिंदगी का सफर हम आपके लिये लेकर आए हैं तस्वीरों में तो आप भी देखिये की अपनी ज़िंदगी में किन किन सुपरहिट फिल्मों में काम किया है देव आनंद ने-

बाज़ी

बाज़ी

गुरुदत्त द्वारा निर्देशित बाज़ी में देव आंनंद गीता बाली और कल्पना कार्तिक के साथ नज़र आए थे। इस फिल्म में एस डी बर्मन ने संगीत दिया था। कहा जाता है कि जब गुरु दत्त का बुरा समय चल रहा था तब देव आनंद ने उन्हें वचन दिया था कि वो उनके साथ फिल्म करेंगे और इसलिए 1951 में देव आनंद ने इस फिल्म का निर्माण करने की सोची और गुरुदत्त को फिल्म का निर्देशक बनाया।

जिद्दी

जिद्दी

ज़िद्दी पहली फिल्म थी जिसने देव आंनंद के करियर को सफलता की ऊंचाई तक पहुंचाया। यह फिल्म 1948 में रिलीज हुई थी और इसमें देव आंनंद के साथ कामिनी कौशल ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म से जुड़ी खास बात ये थी कि इस फिल्म के गाने ये कौन आया रे में पहली बार किशोर कुमार और लता मंगेशकर ने साथ में गाना गाया था।

टैक्सी ड्राइवर

टैक्सी ड्राइवर

देव आनंद की ये फिल्म 1954 में रिलीज हुई थी और इसे देव आंनंद के भाई चेतन आनंद ने निर्देशित किया था। इस फिल्म में देव आंनंद ने अपनी होने वाली पत्नी कल्पना कार्तिक के साथ काम किया था। इस फिल्म के बाद उन दोनों ने शादी कर ली थी। इसमें भी एस डी बर्मन ने संगीत दिया था।

नौ दो ग्यारह

नौ दो ग्यारह

यह देव आनंद के भाई विजय आनंद की पहली फिल्म थी ये 1957 में रिलीज हुई थी और इसमें भी देव आंनंद ने कल्पना कार्तिक और शशिकला के साथ काम किया था। बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने काफी अच्छा बिजनेस किया और उसके बाद विजय आनंद के करियर का काफी अच्छा रिस्पांस मिला।

गाइड

गाइड

ये देव आनंद की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। यह फिल्म आर के नारायण की मशहूर नॉवेल दि गाइड पर आधारित थी। इस फिल्म को कई अवॉर्ड भी मिले साथ ही देव आंनंद संग वहीदा रहमान की एक्टिंग को भी काफी सराहना मिली। 2007 में पूरे 42 साल बाद गाइड को कांस फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया था। यह फिल्म फिल्म इंडस्ट्री की मास्टरपीस कहा जाता है।

तेरे घर के सामने

तेरे घर के सामने

देव आनंद की यह फिल्म बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कलेक्शन वाली फिल्मों में से एक है। इस फिल्म का निर्देशन भी देव आनंद के भाई विजय आनंद ने किया था। यह फिल्म 1 जनवरी 1963 को मंगलवार के दिन रिलीज हुई थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर काफी धमाल किया। इस फिल्म में देव आनंद के साथ नूतन ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म का गाना एक घर बनाउंगा तेरे घर के सामने काफी हिट हुआ था।

काला पानी

काला पानी

देव आंनंद द्वारा निर्मित इस फिल्म में देव आनंद मधुबाला और नलिनी जयवंत के साथ नजर आए थे। इस फिल्म का निर्देशन किया था राज खोंसला ने। 1958 में रिलीज हुई इस फिल्म में देव आनंद की एक्टिंग इतनी बेहतरीन थी कि इसके लिए देव आंनंद को बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिला था।

मंजिल

मंजिल

मंडी बर्मन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में देव आनंद नूतन के साथ एक बार फिर नजर आए। इस फिल्म को भी 17 पॉजिशन पर रखा गया इसने बॉक्स ऑफिस पर कुल 760,000 रुपये कमाए। इस फिल्म में भी एस डी बर्मन ने संगीत दिया था। साथ ही इस फिल्म के कई गाने मन्ना डे ने गाए थे।

जॉनी मेरा नाम

जॉनी मेरा नाम

11 नवंबर 1970 को रिलीज हुई इस फिल्म में देव आनंद हेमा मालिनी के साथ नजर आए थे। इस फिल्म को 70वें दशकी सबसे ज्यादा कमाई की फिल्म कहा गया। इस फिल्म के गाने ओ मेरे राजा, ओ बाबुल प्यारे, नफरत करने वालों के काफी हिट हुए थे।

हम दोनों

हम दोनों

1961 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में देव आनंद डबल रोल में नज़र आए। इस फिल्म का निर्देशन अमरजीत ने किया था। देव आनंद के साथ नंदा, साधना और लीला चिटिंस भी मुख्य भूमिका में थीं। फिल्म के रिलीज होन के पूरी 50 साल बाद इस फिल्म को ब्लैक एंड व्हाइट से कलर में बनाया गया।

English summary
Dev Anand was one of the most talented actors. Today is his 89th birthday and to celebrate his birthday his son Suniel decided to announce a film.
Please Wait while comments are loading...