For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    दीवाली 2021 का महाक्लैश - दीपिका पादुकोण की द्रौपदी Vs भंसाली की बैजू बावरा

    |

    बॉलीवुड में त्योहारों की बुकिंग करना आम बात हो चुकी है और दीवाली 2021 की बुकिंग इसी दीवाली पर हो चुकी है। वो भी एक नहीं दो दो फिल्मों की। यानि कि होने वाला है एक और ज़बरदस्त महाक्लैश। ये क्लैश होगा संजय लीला भंसाली और दीपिका पादुकोण के बीच।

    दरअसल, हाल ही में संजय लीला भंसाली और दीपिका पादुकोण, दोनों ने ही अपनी फिल्में दीवाली 2021 के लिए अनाउंस कर दी हैं। दीपिका पादुकोण, महाभारत पर एक फिल्म प्रोड्यूस करने जा रही हैं।

    इस फिल्म में दीपिका पादुकोण, द्रौपदी का लीड किरदार निभाएंगी और माना जा रहा है कि ये फिल्म भी द्रौपदी के ही दृष्टिकोण से होगी। वहीं दूसरी तरफ, संजय लीला भंसाली ने बैजू बावरा रीमेक पर काम शुरू कर दिया है। ये फिल्म भी 2021 की दीवाली पर दस्तक देगी।

    दिलचस्प ये है कि अफवाहों की मानें तो संजय लीला भंसाली की बैजू बावरा के हीरो हैं रणवीर सिंह। ऐसे में ये देखना मज़ेदार होगा कि क्या वाकई दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह, दीवाली पर एक दूसरे को टक्कर देंगे।

    वैसे हमारे पास दीपिका के इस भव्य प्रोजेक्ट की कास्टिंग के लिए कुछ सुझाव ज़रूर हैं -

    दुर्योधन - रणवीर सिंह

    दुर्योधन - रणवीर सिंह

    जब से रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन खिलजी का किरदार निभाया है तब से ये तय है कि निगेटिव भूमिका उन पर ज़्यादा फबती है।

    दुर्योधन कौरवों में ज्येष्ठ। धृतराष्ट्र एवं गांधारी के १०० पुत्रों में सबसे बड़े थे। दुर्योधन की महात्वाकांक्षा ही महाभारत युद्ध का कारण था।

    दु:शासन - विकी कौशल

    दु:शासन - विकी कौशल

    विक्की कौशल, तख्त में औरंगज़ेब की भूमिका में दिखेंगे। ऐसे में उनका निगेटिव साइड इस भूमिका में और खुलकर बाहर आ सकता है।

    कौन था दु:शासन?
    दुर्योधन से छोटा भाई जो द्रौपदी को हस्तिनपुर राज्यसभा में बालों से पकड़ कर लाया था। कुरुक्षेत्र युद्ध में भीम ने दुःशासन की छाती का रक्त पिया था।

    भीष्म पितामह

    भीष्म पितामह

    भीष्म का नामकरण देवव्रत के नाम से हुआ था। वे शान्तनु एवं गंगा के पुत्र थे। जब देवव्रत ने अपने पिता की प्रसन्नता के लिये आजीवन ब्रह्मचारी रहने का प्रण लिया, तब से उनका नाम भीष्म हो गया।

    गंगा - तमन्नाह भाटिया

    गंगा - तमन्नाह भाटिया

    भरतवंश में शान्तनु नामक बड़े प्रतापी राजा थे। एक दिन गंगा तट पर आखेट खेलते समय उनहें गंगा देवी दिखाई पड़ी। शान्तनु ने उससे विवाह करना चाहा। गंगा ने इसे इस शर्त पर स्वीकार कर लिया कि वे जो कुछ भी करेंगी उस विषय में राजा कोई प्रश्न नहीं करेंगे। शान्तनु से गंगा को एक के बाद एक सात पुत्र हुए।

    परन्तु गंगा देवी ने उन सभी को नदी में फेंक दिया। राजा ने इस विषय में उनसे कोई प्रश्न नहीं किया। बाद में जब उन्हें आठवाँ पुत्र उत्पन्न हुआ तो उसे नदी में फेंकने के विरुद्ध शान्तनु ने आपत्ति की। इस प्रकार गंगा को दिया गया उनका वचन टूट गया और गंगा ने अपना विवाह रद्द कर स्वर्ग चली गयीं। जाते जाते उन्होंने शांतनु को वचन दिया कि वह स्वयं बच्चे का पालन-पोषण कर बड़ा कर शान्तनु को लौटा देंगी।

    धृतराष्ट्र - अमिताभ बच्चन

    धृतराष्ट्र - अमिताभ बच्चन

    धृतराष्ट्र हस्तिनापुर के महाराजा थे और कौरवों के पिता। वो नेत्रहीन थे। उनके 100 पुत्र और एक पुत्री थीं।

    गांधारी - राधिका आप्टे

    गांधारी - राधिका आप्टे

    राधिका आप्टे की लाचारी गांधारी के किरदार के लिए बिलकुल सटीक बैठती है।गांधारी धृतराष्ट्र की पत्नी थी और प्रमुख खलनायकदुर्योधनकी माँ थीं। गांधारी देख सकती थीं लेकिन पति के आँखों से विकलांग होने के कारण उन्होंने खुद की आँखों पर भी हमेशा के लिए एक पट्टी बाँध ली थी।

    कुंती - तबू

    कुंती - तबू

    यदुवंशी राजा शूरसेन की पृथा नामक पुत्री थी। इस कन्या को राजा शूरसेन ने अपनी बुआ के संतानहीन लड़के कुंतीभोज को गोद दे दिया था। कुंतीभोज ने इस कन्या का नाम कुंती रखा। विवाह योग्य होने पर राजा कुंतीभोज ने अपनी पुत्री के लिए स्वयंवर का आयोजन किया। स्वयंवर में कुंती ने राजा पांडु को वरमाला डालकर अपना पति चुना।

    युधिष्ठिर - सुशांत सिंह राजपूत

    युधिष्ठिर - सुशांत सिंह राजपूत

    ज्येष्ठ पांडव। सत्यवादी तथा धर्माचरण में निष्ठा के कारण धर्मराज नाम पड़ा। इस भूमिका के लिए सुशांत सिंह राजपूत हमें परफेक्ट लगे।

    प्रभास - भीम

    प्रभास - भीम

    पांडवों में आयुक्रम में द्वितीय। असाधारण शारीरिक शक्ति के स्वामी। हिडिम्ब, बकासुर. आदि बलशाली राक्षसों का वध किया। जरासंध नामक मगध के बलशाली सम्राट को मल्ल-युद्ध में पराजित कर उसका वध किया। महाभारत के युद्ध में गदा युद्ध में दुर्योधन का वध कर युद्ध का समापन किया।

    अर्जुन - रणबीर कपूर

    अर्जुन - रणबीर कपूर

    देवराज इन्द्र द्वारा कुन्ती एवं पान्डु का पुत्र। एक अतुलनीय धनुर्धर जिसको श्री कृष्ण ने श्रीमद् भगवद् गीता का उपदेश दिया था।

    कर्ण - हर्षवर्धन कपूर

    कर्ण - हर्षवर्धन कपूर

    हालांकि अभी तक अनिल कपूर के बेटे को बॉलीवुड ने अपनाया नहीं है लेकिन उनमें टैलेंट है ये उन्होंने अपनी आखिरी फिल्म भावेश जोशी से साबित किया है। हो सकता है ये चांस उनके लिए कुछ अच्छा कर जाए।

    कौन थे कर्ण?
    सूर्यदेव एवमं कुन्ती के पुत्र और पाण्डवों के सबसे बड़े भाई। कर्ण को दानवीर-कर्ण के नाम से भी जाना जाता है। कर्ण कवच एवं कुंडल पहने हुए पैदा हुये थे और उनका दान इंद्र को किया था। कर्ण महान धनुर्धर तथा दुर्योधन का परम मित्र था।

    नकुल - सहदेव

    नकुल - सहदेव

    नकुल व सहदेव पांडवों में सबसे छोटे थे। ये अश्विनकुमार के अंश थे। सहदेव ने ही शकुनि व उसके पुत्र उलूक का वध किया था।

    इस भूमिका के लिए विक्रांत मैसी और इशान खट्टर अच्छा चयन साबित हो सकते हैं।

    शकुनी - नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

    शकुनी - नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

    शकुनी गांधारी का भाई था। धृतराष्ट्र व गांधारी के विवाह के बाद शकुनि हस्तिनापुर में ही आकर बस गए। यहां वे कौरवों को सदैव पांडवों के विरुद्ध भड़काते रहते थे। पांडवों का अंत करने के लिए शकुनि ने कई योजनाएं बनाई, लेकिन उनकी कोई चाल सफल नहीं हो पाई।

    English summary
    Deepika Padukone is all set to produce a film on Mahabharata with her playing Draupadi. The film will lock horns with Bhansali's Baiju Bawra remake.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X