For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    रीयल हीरो वाली फिल्में हो रही हैं सफल

    By नतालिया निंगथोउजम
    |

    सिनेमा जगत में इस समय जीवनी पर आधारित फिल्मों का दौर है। हिंदी फिल्मों के फिल्मकार एक के बाद एक खेल जगत से जुड़ी हस्तियों की जीवनी पर आधारित फिल्मों का निर्माण कर रहे हैं, वहीं दक्षिण भारतीय फिल्मकार अध्यात्म पर फिल्में बना रहे हैं।

    हॉलीवुड फिल्मकार भी मशहूर और महत्वपूर्ण व्यक्तित्वों पर फिल्में बनाने में रुचि ले रहे हैं। एक तरह से देखा जाए तो इस समय विश्व स्तर पर फिल्मकार एक के बाद एक मशहूर हस्तियों की जीवनियों पर फिल्में बना रहे हैं और दर्शक वर्ग भी फिल्मों को हाथों हाथ ले रहा है।

    भारतीय धावक मिल्खा सिंह की जीवनी पर बनी हालिया प्रदर्शित फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' को व्यापार विशेषज्ञ तारण आदर्श सहित कईयों ने सफल फिल्म घोषित किया है। 'पान सिंह तोमर', 'द दर्टी पिक्च र', 'बैंडिट क्वीन' और 'नेताजी सुभाष चंद्र बोस : द फॉरगॉटन हीरो' ऐसी ही कुछ फिल्में हैं, जिनमें क्रमश: धावक से डकैत बने पान सिंह तोमर, मशहूर अभिनेत्री सिल्क स्मिता, कुख्यात डकैत फूलन देवी और स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस के जीवन का चित्रण किया गया है। ये सभी फिल्में दर्शक और समीक्षक दोनों ही वर्गो द्वारा सराही गई हैं।

    वियाकॉम 18 के विपणन एवं परिचालन प्रमुख रूद्ररूप दत्ता कहते हैं कि किसी हस्ती की जीवनी पर फिल्म बनाने के दौरान एक फिल्मकार को फिल्म के मनोरंजन पक्ष का भी ध्यान रखना चाहिए।

    दत्ता ने आईएएनएस को बताया, "फिल्म प्रासंगिक और मनोरंजक होनी चाहिए। फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' 1950-60 के दशक की कहानी थी, लेकिन फिल्म का संगीत समकालीन था। हम फिल्म को उपदेशात्मक होने से बचाना चाहते थे।"

    फरहान अख्तर अभिनीत 'भाग मिल्खा भाग' को प्रदर्शित करने के बाद वियॉकाम 18 भारतीय मुक्के बाज एम. सी. मेरीकाम की जीवनी पर बन रही फिल्म को प्रदर्शित करने के लिए तैयार हैं। अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा फिल्म में मेरीकाम की मुख्य भूमिका निभा रही हैं। इसके अलावा मशहूर हस्तियों की जीवनी पर आधारित और भी कई फिल्में हिंदी सिनेमा जगत और दक्षिण भारतीय फिल्म जगत में बन रही हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

    English summary
    Biopics seem to be the new way to hit the jackpot. While Bollywood filmmakers are making biopics on sports stars one after the other, directors in southern India are going the spiritual way. Hollywood is also recreating the lives of important personalities who have been in the public eye. Globally, filmmakers appear to be on a biopic making spree and the audiences seem to be lapping them up.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X