For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    भूमि पेडनेकर की पहल 'क्लाइमेट वॉरियर' को हुए 3 साल, कहा,'अपनी लाइफस्टाइल को बदलने के अलावा कोई विकल्प नहीं है'

    |

    भूमि पेडनेकर बेहतरीन एक्टर के साथ-साथ एक क्लाइमेट एक्टिविस्ट भी हैं जिन्होंने जलवायु पर सकारात्मक असर डालने वाले विकल्पों और इकोलॉजिकल कंजर्वेशन का हमेशा समर्थन किया है। और अब वे देशवासियों को एक खास संदेश देना चाहती हैं।

    उन्होंने जलवायु को बचाने के लिए "क्लाइमेट वॉरियर" नामक एक पहल की शुरुआत की है, जिसकी भरपूर तारीफ़ हुई है। अब क्लाइमेट वॉरियर की तीसरी सालगिरह के मौके पर, भूमि पेडनेकर लोगों को क्लाइमेट पॉजिटिव लाइफस्टाइल के बारे में जागरूक करना चाहती हैं, ताकि हर व्यक्ति धरती की रक्षा के लिए अपना योगदान दे सके।

    UN में प्रियंका चोपड़ा ने कहा, 'हमारी दुनिया में सब कुछ ठीक नहीं है'UN में प्रियंका चोपड़ा ने कहा, 'हमारी दुनिया में सब कुछ ठीक नहीं है'

    भूमि हर किसी को निजी तौर पर छोटे लेकिन सस्टेनेबल तरीके चुनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती हैं, ताकि कुदरती संसाधनों को बर्बाद होने से बचाया जा सके, साथ ही प्लास्टिक तथा डिस्पोजेबल के उपयोग को कम किया जा सके।

    भूमि कहती हैं, "एक्टिंग तो मेरे रोजगार का जरिया है, और मैं तो यही मानती हूं कि हमें आशावादी होना ही चाहिए। क्यों? क्योंकि हमारे पास अपनी लाइफ़स्टाइल और अपने जीने के तरीके को बदलने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है। अगर ऐसा नहीं हुआ, तो हम जिस हवा में सांस लेते हैं, हम जो पानी पीते हैं और हम जिस धरती पर रहते हैं वह नहीं बचेगी। हमारी धरती रहने लायक नहीं रहेगी और सच कहूं तो हमारा आने वाला भविष्य प्रदूषण और इंसानों द्वारा फैलाए गए कचरे से घिर जाएगा।"

    bhumi-pednekar-initiative-climate-warrior-turns-3-says-we-have-no-choice-but-to-change-our-lifestyle

    वे आगे कहती हैं, "कुछ सालों से मैं आप सभी को यही समझाने की कोशिश कर रही हूं कि, हमें अपनी जिंदगी में क्लाइमेट पॉजिटिव तरीकों को क्यों चुनना चाहिए। हम अपनी जिंदगी में छोटे-छोटे बदलावों के जरिए इस धरती पर बड़े बदलाव ला सकते हैं। सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करें। जरूरत से ज्यादा कचरा फैलने से रोकें। पानी का समझदारी से इस्तेमाल करें और उपयोग नहीं होने पर पानी का नल बंद कर दें। आप अपने घर पर जिस वक्त बिजली के साधनों का उपयोग नहीं करते हैं, तो कम-से-कम उस वक्त अपने घर के स्विच और बिजली कनेक्शन बंद कर दें।"

    भूमि आगे कहती हैं, "मुझे बहुत से क्लाइमेट वॉरियर से काफी प्रेरणा मिली है, जिनसे इस सफर के दौरान मेरी मुलाकात हुई। वे हमारी धरती को बचाने के लिए अपना समय दे रहे हैं और लगातार कोशिश कर रहे हैं। मैं उन्हें जितना भी धन्यवाद दूं, वो कम है। मैं अपने घर पर भी इन्हीं तरीकों को अपनाती हूं। मैं रीसाइक्लिंग, पुराने कपड़ों का दोबारा इस्तेमाल करके और कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के तरीकों के साथ अपनी जिंदगी जी रही हूं।"

    क्लाइमेट वॉरियर बनने की अपनी पहल के तहत, भूमि ने इस गंभीर मुद्दे के बारे में लोगों को जागरूक बनाने के लिए उद्योग जगत को लगातार एकजुट करने की कोशिश की है। उन्होंने अक्षय कुमार, अमिताभ बच्चन, (अन्य बड़े कलाकारों का नाम दें) अर्जुन कपूर और दूसरे कई सेलिब्रिटी की आवाजों को एकजुट किया है, ताकि वे बता सके कि उन्होंने किस तरह जीने के तरीकों में बदलाव को अपनाया है। इस तरह वे कुदरत को बचाने के संदेश को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहती हैं।

    इससे पहले भी भूमि ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर बात कर चुकी हैं और वे क्लाइमेट चेंज के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय पहल - यानी न्यूयॉर्क में ग्लोबल क्लाइमेट वीक का हिस्सा भी रही हैं।

    वे कहती हैं, "बात चाहे न्यूयॉर्क में ग्लोबल क्लाइमेट वीक की हो या किसी भी दूसरी जगह की बात हो, मैं हमेशा एक्टिविस्ट और अपने साथी क्लाइमेट वॉरियर के साथ मिलकर आप सभी को कुदरत की हिफाजत की इस मुहिम से जोड़ने की कोशिश करूंगी; ताकि आप सभी 'सस्टेनेबल लिविंग की आदतों को अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें। मैं तो चाहती हूं कि आप बदलाव लाने की इस मुहिम में मेरा साथ दें। दोस्तों, सच कहूं तो यह एक युद्ध की तरह है- यह प्रदूषण के खिलाफ और एनवायरनमेंट को होने वाले नुकसान के खिलाफ एक युद्ध है, और इस युद्ध में भाग लेना तो बनता है। तो हमारी इस मुहिम से जुड़ें और मेरे साथ एक क्लाइमेट वॉरियर बनें।"

    English summary
    From adopting no-plastic policy to practising waste management, actress Bhumi Pednekar on bringing positive changes to film sets as her initiative Climate Warrior turns three.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X