India
    For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    हिंदी सिनेमा की 100वीं 100 करोड़ी फिल्म: कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 2 ने रचा बॉक्स ऑफिस पर इतिहास

    |

    कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 2 बॉक्स ऑफिस पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है। फिल्म ने 108 करोड़ की कुल कमाई भी कर ली है लेकिन इस कमाई के साथ भूल भुलैया 2 ने अपना नाम हिंदी सिनेमा के इतिहास में दर्ज कर लिया है। भूल भुलैया 2 हिंदी सिनेमा में 100 करोड़ कमाने वाली 100वीं फिल्म है।

    वैसे तो दर्शकों ने इस बात की उम्मीद शाहिद कपूर की फिल्म जर्सी से लगाई थी। लेकिन उसके फ्लॉप होते ही दर्शकों को इंतज़ार था कि टाईगर श्रॉफ की हीरोपंती 2 ये ऐतिहासिक आंकड़ा लेकर आएगी। लेकिन जब टाईगर श्रॉफ से भी उम्मीदें पूरी नहीं हुई तो दर्शकों ने नए एक्टर्स से उम्मीद लगाना ही छोड़ दी।

    Kartik Aryan की फ़िल्म Bhool Bhulaiya 2 ने First Weekend Colection ने तोड़ा रिकॉर्ड|FilmiBeat

    भारतीय सिनेमा की 100वीं 100 करोड़ी फिल्म के लिए दर्शक, अक्षय कुमार की पृथ्वीराज का इंतज़ार करने लगे। लेकिन कार्तिक आर्यन ने सबको चौंकाते हुए, हिंदी सिनेमा में अपना नाम दर्ज कर लिया है। भूल भुलैया 2 हिंदी सिनेमा की 100वीं 100 करोड़ी फिल्म है वहीं साल 2022 की पांचवी 100 करोड़ी फिल्म है। हिंदी सिनेमा में 100 करोड़ क्लब की शुरआत 2008 में आमिर खान की फिल्म गजिनी के साथ हुई थी।

    भूल भुलैया 2 से पहले 2022 में हिंदी बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ क्लब की शुरूआत की आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी ने जिसने 123 करोड़ की कमाई की। इसके बाद द कश्मीर फाइल्स ने लगभग 250 करोड़ की कमाई की। इसके बाद आर आर आर हिंदी ने 277 करोड़ और केजीएफ चैप्टर 2 हिंदी ने 433 करोड़ की कमाई की। भूल भुलैया 2 के साथ कार्तिक ने इस साल की पांचवी 100 करोड़ी फिल्म दी है।

    कार्तिक आर्यन के करियर की 10वीं फिल्म

    कार्तिक आर्यन के करियर की 10वीं फिल्म

    भुल भुलैया 2, कार्तिक आर्यन के करियर की 10वीं फिल्म है। और कुल 108 करोड़ की कमाई के साथ ये कार्तिक आर्यन के करियर की टॉप फिल्म है। फिल्म ने वर्ल्डवाईड भी अब तक 143 करोड़ की कमाई कर ली है और माना जा रहा है कि ये फिल्म वर्ल्डवाईड 200 करोड़ क्लब में एंट्री लेने के बाद ही थिएटर से विदा लेगी।

    कार्तिक आर्यन की ओपनिंग फिल्म

    कार्तिक आर्यन की ओपनिंग फिल्म

    उन्होंने अपने करियर की शुरूआत, साल 2011 में लव रंजन की फिल्म प्यार का पंचनामा के साथ की थी। इस फिल्म के साथ ही कार्तिक आर्यन बॉक्स ऑफिस पर बिकने लगे थे। प्यार का पंचनामा एक स्लीपर हिट थी और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुल 9 करोड़ की कमाई की थी। जबकि फिल्म की ओपनिंग केवल 90 लाख रूपये थी।

    हाथ मलते रहे कार्तिक

    हाथ मलते रहे कार्तिक

    प्यार का पंचनामा से मिला स्टारडम कार्तिक आर्यन भुना नहीं पाए। उनकी अगली दो फिल्में आकाशवाणी और कांची बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुईं। लेकिन कार्तिक आर्यन ने वापसी की 2015 में प्यार का पंचनामा 2 के साथ। लव रंजन की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 64 करोड़ की कमाई के साथ सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म ने भी केवल 6 करोड़ की ओपनिंग की थी।

    कार्तिक आर्यन की टॉप फिल्म

    कार्तिक आर्यन की टॉप फिल्म

    भूल भुलैया 2 से पहले कार्तिक आर्यन के करियर की टॉप 3 सोनू के टीटू की स्वीटी जिसने बॉक्स ऑफिस पर। 108 करोड़ की कमाई की थी। दूसरे नंबर पर थी कृति सैनन के साथ लुका छुपी जिसने बॉक्स ऑफिस पर 94 करोड़ की कमाई की थी। और तीसरे नंबर पर थी भूमि पेडनेकर और अनन्या पांडे स्टारर पति, पत्नी और वो जिसने बॉक्स ऑफिस पर 86 करोड़ की कमाई की थी।

    कार्तिक आर्यन की सफलता का ग्राफ

    कार्तिक आर्यन की सफलता का ग्राफ

    कार्तिक आर्यन की सफलता का ग्राफ काफी शानदार रहा है। अपने दस साल के करियर में कार्तिक आर्यन ने 5 हिट फिल्में दी हैं जिनमें से दो प्यार का पंचनामा 2 और सोनू के टीटू के स्वीटी सुपरहिट रही हैं। भूल भुलैया 2 कार्तिक आर्यन के करियर की छठवीं हिट फिल्म है। अब देखना है कि ये फिल्म ब्लॉकबस्टर का तमगा ले पाती है या फिर इसे सुपरहिट के तमगे से ही संतोष करना पड़ेगा।

    कितनी हिट कितनी फ्लॉप

    कितनी हिट कितनी फ्लॉप

    6 हिट फिल्मों के अलावा अगर फ्लॉप फिल्मों की बात करें तो कार्तिक आर्यन की चार फ्लॉप फिल्मों में शामिल हैं - आकाशवाणी, कांची, गेस्ट इन लंदन और लव आजकल। इनमें से लव आजकल को छोड़कर किसी भी फिल्म से दर्शकों को वैसे भी ज़्यादा अपेक्षाएं नहीं थी। लव आजकल इम्तियाज़ अली की मशहूर फिल्म का लव आजकल का ही नया वर्जन था जिसमें कार्तिक आर्यन और सारा अली खान की जोड़ी को काफी ज़्यादा सुर्खियों में रखा गया था।

    सुर्खियों में बने रहे कार्तिक

    सुर्खियों में बने रहे कार्तिक

    कार्तिक आर्यन कुछ समय पहले कंट्रोवर्सी से तब जुड़े जब उन्हें करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन्स की फिल्म दोस्ताना 2 से बाहर किया गया। कार्तिक आर्यन पर गैर ज़िम्मेदाराना होने का तमगा भी लगा लेकिन उस वक्त, फैन्स और इंडस्ट्री के काफी लोगों ने कार्तिक आर्यन का साथ दिया। कार्तिक के साथ कम कर चुके निर्देशकों और प्रोड्यूसर तक ने कहा कि कार्तिक ने आज तक सेट पर कभी भी स्टार होने जैसा कोई नखरा नहीं दिखाया है।

    फैन्स के फेवरिट बन चुके हैं कार्तिक

    फैन्स के फेवरिट बन चुके हैं कार्तिक

    इसके बाद कार्तिक आर्यन की फैन फॉलोइंग में दिन दूनी और रात चौगुनी इज़ाफा हुआ है। 2019 में कार्तिक आर्यन ने Forbes की टॉप 100 लिस्ट में भी अपना स्थान बनाया और इस बात का उनके फैन्स ने भी काफी जश्न मनाया।

    आने वाले प्रोजेक्ट्स

    आने वाले प्रोजेक्ट्स

    अगर आने वाले प्रोजेक्ट्स की बात करें तो कार्तिक आर्यन भुल भुलैया 2 के बाद एकता कपूर की रोहित धवन फिल्म शहज़ादा के काम में पूरी तरह जुट चुके हैं। इसके अलावा वो एकता कपूर की बालाजी टेलीफिल्म्स के लिए अलाया एफ के साथ फ्रेडी नाम की एक फिल्म पूरी कर चुके हैं। कार्तिक आर्यन के हिस्से साजिद नाडियाडवाला के प्रोडक्शन हाउस की फिल्म है जिसका नाम था सत्यनारायण की कथा। इस फिल्म का नाम फिलहाल बदल दिया गया है और नया नाम अभी तक अनाउंस नहीं किया गया है। इसके अलावा, कार्तिक आर्यन हंसल मेहता की फिल्म कैप्टन इंडिया में भी नज़र आएंगे।

    English summary
    Kartik Aaryan has created history at the Box Office as he delivers 100th 100 crore film of Hindi Cinema with Bhool Bhulaiyaa 2's 108 crore box office.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X