For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    ‘पठान’ से पहले स्पाई यूनिवर्स की बाकी फिल्मों ने भी की है रिकॉर्ड तोड़ कमाई, अब पार्टी होगी पठान के घर में !

    |

    Recommended Video

    Shah Rukh Khan's fans line up outside theatres to watch Pathaan, King is Back

    बड़े पर्दे पर 'पठान' की धमाकेदार एंट्री हो चुकी है। दो अंडरकवर एजेंट की कहानी पर बनी फिल्म 'पठान' यशराज फिल्म्स की स्पाई यूनिवर्स का हिस्सा है। जी हां, वहीं यूनिवर्स जिसका हिस्सा सलमान खान की फिल्म 'टाइगर' और ऋतिक रोशन की फिल्म 'वॉर' रही है। स्टाइल और एक्शन के मामले में शानदार रही फिल्म 'पठान' में शाहरुख खान के साथ जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण भी नजर आ रहे हैं। फिल्म समीक्षक 'पठान' को एक पैसा वसूल फिल्म बता रहे हैं। फिल्म में पठान और टाइगर का एक साथ मिलकर देश के दुश्मनों का खात्मा करना शाहरुख खान और सलमान खान दोनों के फैंस के लिए ट्रीट की तरह है। 'पठान' से पहले स्पाई यूनिवर्स की कई फिल्में यशराज फिल्म्स बना चुकी है और सभी फिल्मों ने छप्पर फाड़ कमाई की है। इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार की पार्टी पठान के घर में ही होने वाली है, क्योंकि पटाखे तो फर्स्ट डे फर्स्ट शो से ही फूटने लगे हैं।

    क्या है स्पाई यूनिवर्स :

    क्या है स्पाई यूनिवर्स :

    चलिए सबसे पहले हम आपको बता देते हैं कि स्पाई यूनिवर्स आखिर है क्या? दरअसल, स्पाई यूनिवर्स यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनने वाली एक्शन और पावर पैक्ड फिल्में हैं जिनमें किसी ना किसी एजेंसी में काम करने वाले जासूस की कहानी दिखायी जाती है। माना जाता है कि 2012 में ही स्पाई यूनिवर्स की शुरुआत हो चुकी थी। फिल्म ‘एक था टाइगर' के साथ इस यूनिवर्स की शुरुआत हुई थी। 2017 में ‘टाइगर जिंदा है' और 2019 में ‘वॉर' ने इस सिलसिले को आगे बढ़ाया है। अब 2023 में फिल्म ‘पठान' और इसी साल आने वाली फिल्म ‘टाइगर 3' भी इसी यूनिवर्स का हिस्सा होने वाली है। यशराज फिल्म्स प्रोडक्शन ने स्पाई यूनिवर्स के तहत अब तक कुल 435 करोड़ रुपये की लागत से फिल्में बनायी है जिनसे प्रोडक्शन हाउस को 1374 करोड़ रुपये की कमाई हुई है।

    कौन सी फिल्म से हुई कितनी कमाई :

    कौन सी फिल्म से हुई कितनी कमाई :

    2012 में स्पाई यूनिवर्स की पहली फिल्म ‘एक था टाइगर' रिलीज हुई थी जिसे बनाने में 75 करोड़ की लागत आयी थी और फिल्म ने 325 करोड़ की कमाई की। 2017 में आयी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है' का बजट 150 करोड़ था और इस फिल्म ने 565 करोड़ रुपये की कमाई की थी। स्पाई यूनिवर्स की तीसरी फिल्म 2019 में ‘वॉर' आयी जिसे बनाने में 175 करोड़ रुपये की लागत आयी थी और उसने 475 करोड़ रुपयों की कमाई की थी। ‘पठान' को बनाने में 250 करोड़ रुपये की लागत आने की बात कही जा रही है और इसकी अडवांस बुकिंग से ही 6.58 करोड़ रुपये की कमाई हो चुकी थी। इस साल के अंत में आएगी ‘टाइगर 3' जिसकी लागत 225 करोड़ रुपये बतायी जा रही है।

    स्पाई यूनिवर्स की सारी फिल्में रॉ एजेंट के फार्मूले पर :

    स्पाई यूनिवर्स की सारी फिल्में रॉ एजेंट के फार्मूले पर :

    यशराज प्रोडक्शन की स्पाई यूनिवर्स की अब तक 4 फिल्में रिलीज हो चुकी हैं और 5वीं फिल्म रिलीज होगी। इन पांचों फिल्मों को ही रॉ एजेंट के हिट फार्मूले पर बनाया गया है जिसमें फिल्म का हीरो रॉ का एजेंट होता है। ‘एक था टाइगर' और इसका सीक्वल ‘टाइगर जिंदा है' में सलमान खान ने रॉ के एजेंट की भूमिका निभाई थी। वहीं ‘वॉर' में ऋतिक रोशन और ‘पठान' में शाहरुख खान ने रॉ के एजेंट का किरदार निभाया है। खास बात यह है कि ‘टाइगर' फ्रेंचाइजी के अलावा बाकी दोनों फिल्मों ‘वार' और ‘पठान' का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद किया है। यूं कहा जा सकता है कि फिल्म ‘वॉर' पर काम करने के दौरान ही उनके मन में ‘पठान' को बनाने का विचार आया था। यहीं वजह है कि ‘पठान' में टाइगर और ‘टाइगर 3' में पठान का क्रॉसओवर दिखाया जाएगा जिसमें सलमान खान और शाहरुख खान स्क्रीन शेयर करेंगे।

    Read more about: shah rukh khan salman khan
    English summary
    'Pathaan' has made a grand entry on the big screen. The film 'Pathaan', based on the story of two undercover agents, is a part of the Spy Universe of Yash Raj Films. Prior to 'Pathaan', Yash Raj Films has made many films of the Spy Universe and all the films have earned a lot of money. That's why it is expected that this time the party will be held at Pathaan's house only.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X