»   » बीटल्स का जादू आई-टयून्स पर भी

बीटल्स का जादू आई-टयून्स पर भी

Subscribe to Filmibeat Hindi
बीटल्स का जादू आई-टयून्स पर भी

बीट्लस का संगीत अब आई-टयून्स पर भी उपलब्ध.

सालों की बातचीत के बाद मशहूर ब्रितानी बैंड बीटल्स के गानें अब एपल कंपनी के आई-टयून्स म्यूज़िक स्टोर पर उपलब्ध हैं.

अब ग्राहक प्रसिद्ध चौकड़ी के कुछ सबसे लोकप्रिय गानों को पहली बार आई-टयून्स पर ऑनलाइन यानि इंटरनेट के ज़रिए ख़रीद पाएंगे.

आई-टयून्स की मालिक कंपनी एपल और रिकॉर्ड कंपनी इएमआई बीटल्स के गानों को ऑनलाइन उपलब्ध करनावे के लिए वर्षों से बातचीत कर रहे थे.

एपल के प्रमुख और बीटल्स के संगीत के प्रशंसक स्टीव जॉब्स ने कहा है कि इस समझौते के लिए एक 'लंबा और घुमावदार रास्ता' तय करना पड़ा है.

स्टीव जॉब्स ने कहा, "हमें बीटल्स बहुत पसंद हैं और उनका आई-टयून्स पर स्वागत करते हुए हम गौरन्वित और रोमांचित हैं."

बीटल्स की चौकड़ी के पॉल मैकार्टनी के विचार भी कुछ ऐसे ही थे.

पॉल मैकार्टनी ने कहा, "पहली बार विनाइल पर रिलीज़ हुए अपने गानों को एक बार फिर वैसा ही प्यार डिजिटल युग में मिलता देख हम बहुत ख़ुश हैं. "

बीटल्स के ड्रमर और गायक रिंगो स्टार ने इस अवसर पर कहा, "मैं विशेषकर इस बात के लिए ख़ुश हूं कि अब कोई ये नहीं पूछेगा कि बीटल्स आई-टयून्स पर कब आ रहे हैं."

लेकिन सब लोग इसे कोई बड़ी घटना मानने के लिए तैयार नहीं हैं.

संगीत पर नज़र रखने वाली रिसर्च फ़र्म फ़ोर्रेस्टर के विश्लेषक मार्क मलीगन के अनुसार ये कुछ ऐसा नहीं है जिसके लिए डिजिटल संगीत को पसंद करने वाली युवा पीढ़ी तरस रही हो.

मार्क मलीगन ने कहा, "सच तो ये है कि एक ऐसे बैंड के संगीत को डिजिटल रूप में उपलब्ध करवाना जिसके सदस्य आज की युवा पीढ़ी के दादा की उम्र के हों, डिजिटल संगीत के बाज़ार पर एक दुखद टिप्पणी है. डिजिटल संगीत के बाज़ार को नया संगीत चाहिए, बीते ज़माने के हिट्स नहीं."

बीटल्स की एक एल्बम आई-टयून्स पर 10.99 पाउंड्स में डाउनलोड की जा सकती है और दो एल्बम 17.99 पाउंड्स में. एक गाने की क़ीमन है 99 पेंस.

तेरह एल्बमों का एक सेट 125 पाउंड्स में उपलब्ध है. इस सेट में बीटल्स के पहले अमरीकी कंसर्ट के सभी गानें भी हैं.

Please Wait while comments are loading...