For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    आयुष्मान खुराना ने मनाया इरफान खान के दो फिल्मफेयर अवार्ड जीतने का जश्न

    |

    66वें फिल्मफेयर अवार्ड्स के अनाउंसमेंट के बाद एक्टर आयुष्मान खुराना ने इरफान खान की शानदार जीत को जश्न में बदल दिया। आयुष्मान ने एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा - कलाकारों का कभी अतीत नहीं होता, वर्तमान नहीं होता, जब भी कोई कलाकार जाता है, उसका इस तरह सम्मान नहीं होता - क्योंकि हर कलाकार इरफान नहीं होता।

    गौरतलब है कि इरफान खान को 66वें फिल्मफेयर अवार्ड्स में अंग्रेज़ी मीडियम के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया। वहीं उन्हें लाईफटाइम अचीवमेंट से भी सम्मानित किया गया।

    आयुष्मान खुराना ने इरफान की एक पेंटिंग की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा - ये बांद्रा में कहीं की तस्वीर है। लेकिन इरफान कहीं सुकून से आराम कर रहे हैं। अपनी दोहरी जीत का जश्न मनाते हुए। इरफान जो सदा के लिए हैं। आयुष्मान ने आगे लिखा - हम कलाकार एक अलग ही तरह की प्रजाति होते हैं। हमारी अपनी ही कल्पनाएं और सिद्धांत होते हैं। हम अपने अनुभवों और विचारों पर निर्भर करते हैं।

    हम स्टेज पर और परदे पर हज़ारों बार जीते हैं और हज़ारों बार मरते हैं। लेकिन उन किरदारों में किया गया अभिनय हमें हमेशा के लिए अमर कर देता है। आयुष्मान ने आगे बताया कि इरफान की तरफ से ये अवार्ड बाबिल ने लिया और आयुष्मान ने ये अवार्ड पेश किया। आयुष्मान जीवन में पहली बार बाबिल से मिले और उन्होंने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

    यूं हुआ था डेब्यू

    यूं हुआ था डेब्यू

    इरफान खान ने डेब्यू किया 1988 में मीरा नायर की फिल्म सलाम बॉम्बे के साथ। इस फिल्म में इरफान चिट्ठी लिखने वाले एक आदमी बने थे। लेकिन ऐन वक्त पर फिल्म से उनका सीन काट दिया गया था। इसके बाद इरफान खान खूब रोए थे। शायद रात भर रोते रहे थे।

    हटके फिल्में

    हटके फिल्में

    इरफान का पूरा करियर बिल्कुल अलग तरह की फिल्मों से बना है। 1989 में उन्होंने कमला की मौत नाम की फिल्म की। बासु चटर्जी की इस फिल्म में पंकज कपूर, सुप्रिया पाठक, रूपा गांगुली और मृणाल कुलकर्णी मुख्य भूमिकाओं में थे।

    2000 में वापसी

    2000 में वापसी

    साल 2000 में इरफान खान ने वापसी की घात के साथ। इस फिल्म में मनोज बाजपेयी और तबू मुख्य भूमिकाओं में थे। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप ही थी लेकिन फिल्म ने लगभग 2.32 करोड़ की कमाई की थी।

    सब कुछ हासिल

    सब कुछ हासिल

    2003 में इरफान खान, तिग्मांशु धूलिया की फिल्म हासिल में खलनायक की भूमिका में दिखाई दिए। इस फिल्म ने उन्हें बॉलीवुड में एक सशक्त पहचान दी। हालांकि बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म भी बुरी तरह फ्लॉप हुई। इसी साल विशाल भारद्वाज की मकबूल से इरफान ने अपनी एक अलग पहचान बना ली।

    पहली सफल फिल्म

    पहली सफल फिल्म

    साल 2007 में इरफान खान ने बॉक्स ऑफिस पर पहली सेमी हिट फिल्म दी। ये फिल्म थी अनुराग बसु की लाइफ इन अ मेट्रो। इस फिल्म ने लगभग 15 करोड़ की कमाई की थी। वहीं इस साल, इरफान खान की दूसरी उपलब्धि थी - द नेमसेक। मीरा नायर की इस फिल्म ने उन्हें इंटरनेशनल लेवेल पर स्थापित कर दिया।

    पहली हिट फिल्म

    पहली हिट फिल्म

    2009 में इरफान खान ने बिल्लू नाम की फिल्म के साथ सबका दिल जीता जिसमें वो एक नाई की भूमिका में थे। फिल्म में शाहरूख खान भी मेहमान कलाकार थे। वहीं इरफान ने न्यूयॉर्क से बॉलीवुड में अपनी मज़बूत जगह बनाई। ये इरफान की दूसरी हिट फिल्म थी जिसने 45 करोड़ की कमाई की।

    पहला नेशनल अवार्ड

    पहला नेशनल अवार्ड

    2012 में आई पान सिंह तोमर के लिए इरफान खान को उनका पहला नेशनल अवार्ड मिला। तिग्मांशु धूलिया की इस फिल्म में इरफान खान एक एथलीट की भूमिका में थे जो अभावों के चलते एक बागी बन जाता है। इसी साल, इरफान लाइफ ऑफ पाई और अंग्रेज़ी फिल्म अमेज़िंग स्पाईडरमैन में भी दिखाई दिए। पान सिंह तोमर भी 14 करोड़ कमाकर सफल फिल्म बनी।

    अवार्ड्स की लाइन

    अवार्ड्स की लाइन

    2013 में आई द लंचबॉक्स ने अवार्ड्स की लाइन लगा दी थी। फिल्म ने अपनी लोकप्रियता के कारण 20 करोड़ की कमाई भी की थी और बॉक्स ऑफिस पर सफल थी। इसी साल आई साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स। फिल्म ने 21 करोड़ की कमाई की थी।

    शानदार साल

    शानदार साल

    2015 इरफान खान के करियर का बहुत ही शानदार साल रहा। इस साल की शुरूआत हुई पीकू के साथ। दीपिका और इरफान की केमिस्ट्री ने इस फिल्म में चार चांद लगा दिए। वहीं अमिताभ बच्चन के साथ उनकी नोक झोंक फिल्म की यूएसपी बनी। इस फिल्म ने 78 करोड़ की कमाई की। इसके अलावा जुरासिक वर्ल्ड में इरफान मुख्य भूमिका में दिखे। वहीं तलवार और जज़्बा ने भी 30 और 22 करोड़ की कमाई की।

    खत्म हुआ कारवां

    खत्म हुआ कारवां

    2020 में अंग्रेज़ी मीडियम के रिलीज़ होने के साथ ही इरफान खान का सफर खत्म हो गया। इस फिल्म को उस दिन रिलीज़ किया गया जिस दिन कोरोना के कारण देश भर के थियेटर बंद किए जा रहे थे। फिर भी फिल्म ने 10 करोड़ की कमाई की।

    English summary
    Ayushmann Khurrana celebrated Irrfan Khan's double win at Filmfare Awards.The actor was honored with Lifetime Achievement apart. He won Best Actor for Angrezi Medium,
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X