For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    आर्यन खान बने कैदी नंबर N956, जेल में बढ़ी मुश्किलें - 250 लोगों के साथ एक ही कमरे में काटेंगे दिन

    |

    आर्यन खान ड्रग्स केस में कोर्ट ने आर्यन खान की ज़मानत पर फैसले को 20 अक्टूबर तक सुरक्षित रख दिया है। यानि कि अगले 6 दिन आर्यन खान को जेल में बिताने के अलावा और कोई दूसरा रास्ता नहीं है। आर्यन खान के लिए यहीं से मुश्किलें बढ़ना शुरू हो जाती हैं और कहीं कम होती नहीं दिख रही हैं।

    आर्यन खान अभी तक क्वारंटीन जेल में थे लेकिन आज जेल में एंट्री लेने से पहले आर्यन खान को जनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। और दैनिक भास्कर की इस रिपोर्ट की मानें तो अब आर्यन खान कैदी नंबर N956 बन चुके हैं।

    इसके बाद आर्यन खान को रोज़ सुबह 6 बजे ही उठ जाना होगा क्योंकि जेल का उसी समय इंस्पेक्शन किया जाता है और कैदियों की अटेंडेंस भी की जाती है। आर्यन खान की मां गौरी खान लगातार उनके लिए नवरात्रि की पूजा कर रही थीं और इस उम्मीद में थीं कि आज आर्यन की ज़मानत मंज़ूर हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

    आर्यन खान की जेल में बढ़ी मुश्किलें

    आर्यन खान की जेल में बढ़ी मुश्किलें

    खबरें थीं कि अब तक आर्यन खान, जेल में बिस्किट खाकर ही गुज़ारा कर रहे थे। जेल प्रशासन के लाख समझाने के बावजूद आर्यन ने खाना नहीं खाया था जिससे कि उन्हें शौचालय का इस्तेमाल ना करना पड़े। लेकिन अब आर्यन खान को खाना भी लाईन में लगकर ही मिलेगा और उन्हें जेल कैदियों के लिए बने शौचालय का ही इस्तेमाल करना होगा। बैरक के अंदर कैदियों के लिए 10 शौचालय बनाए गए हैं जिनमें आम तौर पर नल के पानी की भी सुविधा नहीं होती है।

    रोज़ सुबह शाम होती है अटेंडेंस

    रोज़ सुबह शाम होती है अटेंडेंस

    जेल में कैदियों की दो बार अटेंडेंस होती है एक बार सुबह और एक बार शाम। सुबह 7 - 10 बजे के बीच नाश्ता करने और नहाने का समय होता है। सभी कैदियों को खुले में एक तालाब में नहाना होता है और इसी में कपड़े धोने होते हैं। नाश्ते में पोहा - उपमा या शीरा दिया जाता है। वहीं शाम में 7 बजे फिर से कैदियों की अटेंडेंस होती है और रात 9.30 बजे तक उन्हें खाना खा लेना होता है।

    200 - 250 कैदियों के साथ

    200 - 250 कैदियों के साथ

    आर्यन खान के साथ पांच और लोगों को भी जिस जनरल वार्ड में शिफ्ट किया गया है और उनमें पहले से ही 200 से ऊपर लोग रह रहे हैं। आर्यन खान को भी इसी वार्ड में रहना होगा। अमूमन तौर पर इस वार्ड में लगभग 80 लोगों की जगह है लेकिन फिर भी इसमें अपनी संख्या से ज़्यादा कैदी रह रहे हैं।

    जेल में मिलेगी थोड़ी सी राहत

    जेल में मिलेगी थोड़ी सी राहत

    आर्यन को जेल में थोड़ी सी राहत तब मिलेगी जब उन्हें दिन में आधे घंटे टहलने का समय, 1.30 घंटा टीवी देखने का समय और एफ एम रेडियो सुनने की इजाज़त मिलेगी। जेल में एंट्री से पहले, आर्यन खान की पूरी तलाशी ली गई जिसमें ये जांच की जा सके कि उनके पास ड्रग्स, ताश, सिगरेट या ऐसी कोई चीज़ तो नहीं है।

    आर्यन को नहीं मिलेगा कोई स्पेशल ट्रीटमेंट

    आर्यन को नहीं मिलेगा कोई स्पेशल ट्रीटमेंट

    जेल अधिकारियों की मानें तो आर्यन खान को जेल में कोई भी स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं मिलेगा। आर्यन खान को शुरू से ही कोई भी खास तवज्जो नहीं दी गई है। भले ही वो शाहरूख खान के बेटे हैं लेकिन फिर भी उनके साथ आम कैदियों वाला व्यहार किया जा रहा है। उनके परिवार ने उन्हें घर का खाना भेजने की गुज़ारिश की थी लेकिन वो भी मना कर दिया गया।

    ड्रग्स केस में जेल में बंद आर्यन

    ड्रग्स केस में जेल में बंद आर्यन

    आर्यन खान को ड्रग्स केस में 2 अक्टूबर को गिरफ्तार कर लिया गया था। पहले वो NCB की कस्टडी में थे और 7 अक्टूबर से उन्हें कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में सौंप दिया गया है। NCB लगातार आर्यन खान की ज़मानत का विरोध कर रही है। आर्यन खान की ज़मानत पर फैसला 20 अक्टूबर को आएगा।

    अब अगले छह दिन आर्यन के लिए बेहद कठिन तरह से बीतने वाले हैं। क्योंकि ये ज़िंदगी शायद आर्यन ने कभी नहीं देखी होगी। उम्मीद है कि वो इस परीक्षा की घड़ी से और मज़बूत होकर निकलेंगे। आर्यन की जेल की दिनचर्या पर दैनिक भासकर की डीटेल रिपोर्ट आप पढ़ सकते हैं यहां

    English summary
    Aryan Khan's life at Arthur Road Jail turns miserable as he is shifted to general ward with 250 other prisoners. Aryan Khan is Qaidi Number N956.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X