For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    अनुराग कश्यप और उनके साथियों ने किया 650 करोड़ का घोटाला? इनकम टैक्स छापे में टैक्स चोरी के सुबूत

    |

    इनकम टैक्स ने फिल्ममेकर अनुराग कश्यप और उनके साथी मधु मंटेना और विकास बहल के घर छापे मारे। ये छापे, इनकी कंपनी फैंटम फिल्म्स और एक टैलेंट हंट कंपनी KWAN और EXCEED के आय - व्यय में मिले अंतर के सिलसिले में थी।

    IT सूत्रों के मुताबिक, 28 - 30 जगह पड़े छापों में लगभग 650 करोड़ की टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। इनमें अनुराग कश्यप और उनकी पुरानी कंपनी फैंटम फिल्म्स के द्वारा किए हुए घोटाले शामिल हैं।


    वहीं रिलायंस इंटरटेनमेंट के पास फैंटम फिल्म्स के 50 प्रतिशत शेयर हैं और इसलिए वो भी इनकम टैक्स के रडार पर आ चुकी है। ये छापे तब पड़े, जब अनुराग कश्यप, एक्ट्रेस तापसी पन्नू के साथ अपनी फिल्म दोबारा की शूटिंग कर रहे थे। अनुराग के अलावा तापसी पन्नू पर भी 20 करोड़ की टैक्स चोरी और 5 करोड़ के कैश रसीद मिलने का आरोप है।

    लोगों का मानना है कि ये छापे केवल इसलिए क्योंकि अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू, लगातार सरकार के खिलाफ अपनी आवाज़ उठाते हैं।

    650 करोड़ का घपला

    650 करोड़ का घपला

    इनकम टैक्स रेड के बाद, अनुराग कश्यप की कंपनी के पास 300 करोड़ रूपये का कोई हिसाब किताब नहीं था। जहां उनकी फिल्मों की बॉक्स ऑफिस कमाई ज़्यादा बताई जा रही थी उस हिसाब से प्रोडक्शन हाउस की कमाई को कम दिखाया गया।

    350 करोड़ की टैक्स चोरी

    350 करोड़ की टैक्स चोरी

    दूसरी तरफ दूसरे प्रोडक्शन हाउस में किए गए Transactions की कीमत कम दिखाई गई। ये पूरा मामला भी करीब 350 करोड़ की टैक्स चोरी का है। इसके बाद कई लैपटॉप और मोबाईल फोन जब्त कर लिए गए हैं।

    20 करोड़ के फर्जी खर्चे

    20 करोड़ के फर्जी खर्चे

    वहीं 20 करोड़ रूपये के फर्जी खर्चे दिखा कर भी टैक्स बचाने का आरोप लगाया गया है। अनुराग कश्यप से IT टीम ने गुरूवार को पूछताछ की। उनके घर और दफ्तर से 3 लैपटॉप और 4 कंप्यूटर जब्त किए गए। वहीं तापसी पन्नू के साथ उनकी वॉट्सएप चैट का भी बैकअप लिया गया है जिससे काफी डाटा डिलीट बताया जा रहा है।

    अनुराग कश्यप पर भारी पड़ा सरकार के खिलाफ बयान?

    अनुराग कश्यप पर भारी पड़ा सरकार के खिलाफ बयान?

    अनुराग कश्यप ने जामिया यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा के बाद ट्वीट करते हुए लिखा था - अब पानी सर से ऊपर जा चुका है। अब मैं चुप नहीं बैठ सकता हूं। ये सरकार फासीवादी सरकार है। और मुझे गुस्सा आता है, उन लोगों को शांत बैठा देख जिनके बोलने से वाकई कुछ बदल सकता है।

    सरकार को कहा था बेवकूफों की सरकार

    सरकार को कहा था बेवकूफों की सरकार

    अनुराग कश्यप ने सीएए के खिलाफ भी अपने विचार रखते हुए लिखा था - ये सरकार, बात तो तब कर पाएगी जब इस सरकार के मुंह में ज़ुबान हो। ये सरकार एक भी सवाल का जवाब देने के लायक ही नहीं है। इनके पास कोई प्लान नहीं है। ना ही इनका कोई सिस्टम है। ये बेवकूफों की सरकार है। इनका सीएए, नोटबंदी की तरह है, बिना किसी प्लान के। कोई दूरदर्शी सोच नहीं। केवल गुंडागर्दी है।

    लोगों का मिल रहा है समर्थन

    लोगों का मिल रहा है समर्थन

    मशहूर वकील प्रशांत भूषण ने ट्वीट करते हुए लिखा - फिल्ममेकर अनुराग कश्यप और एक्ट्रेस तापसी पन्नू के यहां इनकम टैक्स की रेड साफ बयान करती है कि बीजेपी जुट गई है उन आवाज़ों को दबाने और शांत करने में, जो उनके खिलाफ बोलेंगी, उनकी कमियां उजागर करेंगी। भारत ने कभी IT, NIA, ED और पुलिस का ऐसा गैर ज़िम्मेदाराना इस्तेमाल नहीं देखा है।

    इकलौते लोग जिनकी आवाज़ है

    इकलौते लोग जिनकी आवाज़ है

    साथ ही प्रशांत भूषण ने सिफी डॉट कॉम से एक कार्टून शेयर करते हुए अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू को एक ऐसे लोग बताया जिनके पास रीढ़ की हड्डी है।

    लोग डरना छोड़ देंगे

    लोग डरना छोड़ देंगे

    पत्रकार वीर सांघवी ने भी ट्वीट करते हुए लिखा - कभी ना कभी ये प्लान काम करना बंद कर देगा। लोग डरना बंद कर देंगे और सच बोलना शुरू कर देंगे।

    अनुराग कश्यप की आय

    अनुराग कश्यप की आय

    ट्रेड खबरों के मुताबिक अनुराग कश्यप की फिल्में भले ही लगातार फ्लॉप होती जा रही हैं लेकिन उनके पास लगभग 800 करोड़ की संपत्ति है। और यही कारण था कि अनुराग कश्यप इनकम टैक्स की रडार पर थे।

    हर साल 10 करोड़ टैक्स

    हर साल 10 करोड़ टैक्स

    अनुराग कश्यप हर साल लगभग 10 करोड़ रूपये इनकम टैक्स भरते हैं। जबकि हर फिल्म को डायरेक्ट करने के लिए वो 11 - 12 करोड़ रूपये की फीस लेते हैं। फैंटम फिल्म्स, अनुराग कश्यप ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर खोली थी।

    English summary
    Income tax department raided filmmaker Anurag Kashyap's properties and got proofs of 650 crore tax fraud. Further investigation is being carried on.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X