»   » सारांश के रुप में महेश भट्ट ने दिया अनुपम तोहफा- अनुपम खेर

सारांश के रुप में महेश भट्ट ने दिया अनुपम तोहफा- अनुपम खेर

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi
Anupam Kher says Saaransh made him better person
अनुपम खेर के करियर का एक महत्वपूर्ण मोड़ था जब उन्होंने महेश भट्ट की फिल्म सारांश में उन्हें एक 60 से ज्यादा उम्र के इंसान का किरादर निभाने को मिला था। उस वक्त सारांश फिल्म में संजीव कुमार को लिए जाने की खबरें आ रही थीं। हालांकि अनुपम खेर को महेश भट्ट ने एक ही टेक में सारांश के लिए फाइनल कर लिया था लेकिन उसके कुछ समय बाद उन्हें ये खबर मिली कि फिल्म के निर्माता चाहते हैं कि सारांश में कोई सुपरस्टार हो। ताकि फिल्म को अच्छा रिस्पॉंस मिले। इसके चलते उन लोगों ने संजीव कुमार को फिल्म में कास्ट करने का फैसला किया। महेश भट्ट ने भी अनुपम खेर को कहा कि वो किसी दूसरी फिल्म में कोई और बुजुर्ग किरदार निभा लें। लेकिन अनुपम खेर ने मना कर दिया।

आखिरकार महेश भट्ट ने राजश्री प्रोडक्शन्स को फोन करके कहा कि वो सारांश बनाएंगे तो अनुपम के साथ ही बनाएंगे। और अगर राजश्री प्रोडक्शन्स ने मना किया तो वो एनएफडीसी से जाकर फिल्म प्रोड्यूस करने के लिए कहेंगे। आखिरकार राजश्री वालों ने भी महेश भट्ट की बात मान ली और आखिरकार फिल्म का निर्माण करने को हां कर दी। सारांश ने बॉक्स ऑफिस पर एक नया इतिहास रचा। एक 28 साल के युवक ने एक 60 साल से भी ज्यादा उम्र के इंसान के किरदार में जो जान डाली वो आज भी दर्शकों को याद है। वो किरदार लोगों के जहन में बैठ गया।

अनुपम का कहना है कि सारांश ने उन्हें एक बेहतर इंसान बनाया। इस फिल्म से जुड़े अनुभव आज भी उन्हें याद हैं और वो महेश भट्ट के शुक्रगुजार हैं कि उन्होंने इतनी बेहतरीन फिल्म उन्हें करने को दी। सारांश फिल्म को 1985 में ऑस्कर्स में बेस्ट विदेशी भाषा फिल्म कैटगरी के लिए नॉमिनेट कियिा गया था। जिसमें एक महाराष्ट्रियन कपल को उनके इकलौते बेटे की न्यूयॉर्क में हुए एक हादसे के दौरान मौत के बाद उसके शव तक को ले जाने की अनुमति नहीं दी जा रही थी। फिल्म में अनुपम खेर ने एक रिटायर्ट हेडमास्टर बीवी प्रधान का किरदार निभाया था।

English summary
Anupam Kher says Saaransh has made me a better person.Anupam Kher has played the role of a 60 plus old man in Saaransh. that time Anupam Kher was just 28 years old.Saaransh was nominated in Oscars in 1985.
Please Wait while comments are loading...