For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    अमिताभ बच्चन ने शेयर की 80वें साल में जाते हुए पहली तस्वीर, जब मां तेजी बच्चन प्रेगनेंट थीं तो ये काम किया था!

    |

    सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 79वां जन्मदिन मना रहे हैं और उन्होंने ज़िंदगी के 80वें साल में प्रवेश करते हुए अपनी एक शानदार तस्वीर भी शेयर कर दी है। इस तस्वीर पर अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा और बेटी श्वेता बच्चन ने कमेंट किए। वहीं भूमि पेडनकर ने भी इस तस्वीर पर कमेंट करते हुए अमिताभ बच्चन को जन्मदिन की बधाई दी।

    गौरतलब है कि 80 साल की उम्र में अमिताभ बच्चन फिल्मों में अपनी दूसरी पारी खेल रहे हैं। छोटे परदे पर वो लोगों को करोड़पति बनाते दिखते हैं तो बड़े परदे पर अलग अलग रंगों में।

    अमिताभ बच्चन यानि दीवार का विजय जिसके पास गाड़ी, बंगला और शोहरत थी, चुपके चुपके का परिमल जो पूरी फिल्म यह समझाने में लगा देता है कि मैं मैं हूं पर मैं वो नहीं जो मैं हूं, अभिमान का उभरता गायक हो या कभी कभी का शायर, हम का ज़िम्मेदार भाई या सत्ते पे सत्ता का अल्हड़,कॉमेडी, रोमांस और एंग्री यंग मैन की छवि को 70 - 80 के दशक में अमिताभ ने खूब जिया और देखते ही देखते वो बॉलीवुड के शहंशाह बन गए।

    पढ़िए उनकी ज़िंदगी के कुछ दिलचस्प किस्से -

    भारत छोड़ो आंदोलन की रैलियां

    भारत छोड़ो आंदोलन की रैलियां

    अमिताभ बच्चन जन्म से पहले से ही स्वतंत्रता सेनानी हैं क्योंकि जब वो अपनी मां तेजी बच्चन के पेट में थे उस समय देश में भारत छोड़ो आंदोलन तेज़ हो रहा था। तेजी बच्चन 8 माह की गर्भवती थीं और वो इलाहाबाद के चौक पर जाकर भारत छोड़ो रैली में शामिल हो गईं। लोगों ने उन्हें वहां देखा तो हरिवंश राय बच्चन को बताया। बाद में मज़ाक में कहा गया कि अमिताभ बच्चन का नाम इंकिलाब रख दिया जाए क्योंकि तेजी बच्चन चौक पर इंकिलाब ज़िंदाबाद के नारे लगा रही थीं।

    अभिनय की दुनिया में खेल रहे दूसरी पारी

    अभिनय की दुनिया में खेल रहे दूसरी पारी

    अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ 11 अक्टूबर 1942 को। जब महान कवि सुमित्रानंदन पंत ने जब उन्हें देखा तो कहा कि इसका नाम अमिताभ होना चाहिए। और अमिताभ बच्चन का नाम तय हो गया। भले ही वो अभिनय की दुनिया में अपनी दूसरी पारी खेल रहे हैं लेकिन अभी भी अमिताभ बच्चन के लिए लीड रोल लिखे जा रहे हैं और वो इन किरदारों को उतनी ही शिद्दत से निभा रहे हैं। वहीं कौन बनेगा करोड़पति के साथ वो एक बार फिर रोज़ दर्शकों का दिल जीत रहे हैं।

    यश चोपड़ा ने दिया दूसरा मौका

    यश चोपड़ा ने दिया दूसरा मौका

    अमिताभ बच्चन ने अपनी दूसरी पारी की शुरूआत की। अपने बुरे दिनों में वो यश चोपड़ा के पास काम की मदद मांगने गए और उन्हें मोहब्बतें में कास्ट कर लिया। इसके बाद अमिताभ बच्चन की बॉलीवुड में दूसरी पारी शुरू हुई। इससे पहले अमिताभ बच्चन की कोई भी फिल्म चलना बंद हो गई थी और वो कर्ज़ में डूब चुके थे। अनकी प्रोडक्शन कंपनी ABCL भी डूब चुकी थी।

    ज़िंदगी में भी मिला दूसरा मौका

    ज़िंदगी में भी मिला दूसरा मौका

    अमिताभ बच्चन को ज़िंदगी में भी दूसरा मौका मिला है। कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान, अमिताभ बच्चन, पुनीत इस्सर के साथ एक फाईट सीन में बुरी तरह घायल हुए थे। पुनीत इस्सर के धक्के से अमिताभ मेज पर जा गिरे जिसका कोना उनके पेट में धंस गया। बस यहीं वक्त थम गया। फिल्म यूनिट खुशी से चिल्ला पड़ी, ग्रेट शॉट।अगले ही पल मुंबई के ब्रीच कैंडी में उनका ऑपरेशन हो रहा था। उन्हें 60 बोतल खून चढ़ाया गया। अस्तपताल में इलाज चलता रहा और बाहर पूरे देश में दुआओं का दौर। लोगों ने व्रत रखे, मन्नत मांगी और अमिताभ ने मौत को मात दे दी, ठीक होकर घर लौटे।

    नहीं निभा पाते दोस्ती

    नहीं निभा पाते दोस्ती

    अमिताभ बच्चन दोस्ती के मामले में भी अक्सर गच्चा खा जाते हैं। शत्रुघ्न सिन्हा से लेकर यश चोपड़ा और प्रकाश मेहरा तक सबने उनके बारे में कुछ ना कुछ ऐसा कहा जो अच्छा नहीं था। अमिताभ बच्चन से दोस्ती टूटने का ज़िक्र कादर खान ने कई इंटरव्यू में किया। कादर खान ने एक इंटरव्यू में बताया कि जब अमिताभ बच्चन सुपरस्टार बन गए तो लोग उन्हें सर जी बुलाने लगे। कादर खान को भी ऐसा करने को कहा गया। लेकिन कादर खान ऐसा नहीं कर पाए। जिस इंसान को वो भाई और दोस्त बोलते हैं, उसे वो सर जी कैसे बुलाते? लेकिन शायद ये बात अमिताभ बच्चन को पसंद नहीं आई क्योंकि उस दौरान कादर खान के हाथ से कई फिल्में छीन ली गईं। दिलचस्प है कि अमिताभ बच्चन की एंग्री यंग मैन कादर खान के लिखे डायलॉग्स की वजह से बनी थी।

    सच्ची साथी जया बच्चन

    सच्ची साथी जया बच्चन

    अमिताभ बच्चन ने जया बच्चन को ढेरों प्रेम पत्र लिखे हैं और अभी भी लिखते रहते हैं। हालांकि जब अमिताभ बच्चन से एक इंटरव्यू में पूछा गया कि क्या जया बच्चन कभी उनकी कोई फिल्म आधी छोड़कर गई हैं। तो अमिताभ बच्चन का जवाब था हां। अमिताभ बच्चन ने इंटरव्यू में बताया, "मृत्युदाता के प्रीमियर पर,मैंने ये तक कहा कि अगर तुम फिल्म के अंत तक बैठी रहोगी तो मैं मान लूंगा कि तुम अच्छी वफादार पत्नी हो। जया बच्चन फिर भी नहीं रूकी और फिल्म को बीच में ही छोड़कर बाहर आ गईं।

    English summary
    Amitabh Bachchan shared the first picture from his 79th birthday. His mother participated in Quit India movement while she was pregnant. Read trivia.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X