For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    अमिताभ बच्चन ने खरीदा 11वां बंगला, पिछले 10 बंगलों की कुल कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

    |

    अमिताभ बच्चन ने मुंबई में एक नई प्रॉपर्टी खरीदी है जिसकी कीमत 31 करोड़ रूपये है। इस प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री अप्रैल में की गई है। ये प्रॉपर्टी 2 टियर बिल्डर क्रिस्टल ग्रुप के अटलांटिस प्रोजेक्ट में खरीदी गई है। गौरतलब है कि आनंद एल राय और सनी लियोन की प्रॉपर्टी भी इसी प्रोजेक्ट में हैं।

    अमिताभ बच्चन ने 5184 वर्ग फीट का दो फ्लोर का अपार्टमेंट खरीदा है जो 27वें और 28वें फ्लोर पर है। इस अपार्टमेंट के साथ बच्चन साहब को छह गाड़ियों की पार्किंग मिली है।


    अमिताभ बच्चन ने महाराष्ट्र सरकार की रियल एस्टेट स्कीम का फायदा उठाते हुए ये खरीद की। पिछले साल अगस्त से दिसंबर तक महाराष्ट्र सरकार ने रियल एस्टेट सेक्टर को मंदी से निकालने के लिए स्टांप ड्यूटी 5 परसेंट से घटाकर 2 परसेंट कर दी थी।

    गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन ज़्यादातर प्रॉपर्टी जया बच्चन के साथ खरीदते हैं। ये अमिताभ बच्चन का 11वां बंगला है। उनके पास पहले से ही 10 बंगले हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो इन बंगलों की कुल कीमत 600 - 700 करोड़ रूपये है।

    1. प्रतीक्षा

    1. प्रतीक्षा

    प्रतीक्षा, मुंबई में अमिताभ बच्चन की खरीदी हुई पहली प्रॉपर्टी है। इस घर में वो अपने पिता हरिवंश राय बच्चन और मां तेजी बच्चन के साथ रहते हैं। शुरू में अमिताभ बच्चन के भाई अजिताभ भी इसी घर में रहते थे। अमिताभ बच्चन रोज़, अपने बंगले जलसा से पैदल प्रतीक्षा तक जाते हैं और मंदिर में पूजा करते हैं। ये मंदिर, हरिवंश राय बच्चन ने अपने हाथ से बनाया था। इस घर में अमिताभ बच्चन ने अपने माता - पिता के कमरों को वैसे ही सहेज कर रखा है जैसा ये उनके माता - पिता के जीवित रहते हुए था।

    2. जलसा

    2. जलसा

    अमिताभ बच्चन अपने परिवार के साथ जलसा में रहते हैं। कहा जाता है कि ये प्रॉपर्टी रमेश सिप्पी ने उन्हें सत्ते पे सत्ता की फीस के तौर पर दी थी। हालांकि कुछ दिन पहले ही अमिताभ बच्चन ने एक पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि जलसा में चुपके चुपके की शूटिंग हुई थी। अमिताभ बच्चन ने ये भी लिखा था कि उन्होंने ये घर खरीदा, फिर बेचा और फिर वापस खरीदा। इस घर की कीमत लगभग 112 करोड़ बताई जाती है।

    3. जलसा के पीछे की प्रॉपर्टी

    3. जलसा के पीछे की प्रॉपर्टी

    जलसा के ठीक पीछे की प्रॉपर्टी अमिताभ बच्चन ने 2013 में अभिषेक बच्चन के साथ मिलकर खरीदी। 8000 वर्ग गज की इस ज़मीन की कीमत 50 करोड़ थी और ये अंदर ही अंदर, अमिताभ बच्चन के बंगले जलसा को उनके ऑफिस जनक से जोड़ देती है।

    4. जनक

    4. जनक

    जनक, अमिताभ बच्चन का ऑफिस है। इसे 2004 में खरीदा गया था और तब इसकी कीमत थी 50 करोड़ रूपये। इसके ऊपर के दो फ्लोर केवल अमिताभ बच्चन के लिए हैं। वो वहां गाने सुनते हैं और अपने ब्लॉग लिखते हैं। वहीं पूरा बच्चन परिवार, जनक में ही जिम करने आता है।

    5. वत्स

    5. वत्स

    वत्स, 2004 में खरीदी गई एक और छोटी प्रॉपर्टी है। इसे बच्चन परिवार ने सिटीबैंक को लीज़ पर दिया हुआ है और उन्हें इसका किराया मिलता है।

    6. जुहू में दो अपार्टमेंट

    6. जुहू में दो अपार्टमेंट

    इसके अलावा अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के जुहू में दो अपार्टमेंट हैं। एक की कीमत 1.75 करोड़ है और दूसरे की कीमत 40 करोड़ रूपये है।

    7. गुड़गांव में एक अपार्टमेंट

    7. गुड़गांव में एक अपार्टमेंट

    अमिताभ बच्चन ने गुड़गांव में भी एक अपार्टमेंट लिया है जिसकी कीमत कुछ लाख रूपये है।

    8. फ्रांस में Luxury Pad

    8. फ्रांस में Luxury Pad

    अमिताभ बच्चन को जया बच्चन ने फ्रांस में एक Luxury Pad गिफ्ट किया है जिसकी कीमत कुछ 3 करोड़ रूपये आंकी जाती है। ये तोहफा अमिताभ बच्च्न को इसलिए दिया गया क्योंकि उन्हें फ्रांस के फैशन कल्चर में बड़ी दिलचस्पी है।

    9. बाकी ज़मीन और प्रॉपर्टी

    9. बाकी ज़मीन और प्रॉपर्टी

    स्क्वायर यार्ड्स डॉट कॉम की एक रिपोर्ट की मानें तो इसके अलावा लखनऊ, बाराबांकी और भोपाल में अमिताभ बच्चन के पास 11 करोड़ से ऊपर की ज़मीन है। इसके अलावा जया बच्चन और अमिताभ बच्चन के पास नोएडा, अहमदाबाद, गांधीनगर, पुणे और मुंबई में 114 करोड़ की ज़मीन है। वहीं जुहू में भी अमिताभ बच्चन के पास 75 करोड़ तक की कॉमर्शियल प्रॉपर्टी है।

    10. इलाहाबाद में पुश्तैनी घर

    10. इलाहाबाद में पुश्तैनी घर

    अमिताभ बच्चन का पुश्तैनी घर इलाहाबाद में है जिसे अब एक educational trust में तब्दील कर दिया गया है। इस घर में अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन रहा करते थे। वहीं अमिताभ बच्चन के बचपन का कुछ हिस्सा भी इसी घर में बीता।

    English summary
    Amitabh Bachchan has bought his 11th bungalow worth 31 crores. Anand L Rai and Sunny Leone have properties in the same project. Total worth of Amitabh Bachchan's 11 bungalows is 300 crore.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X