For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Amitabh Bachchan 80th Birthday: 12 बजे रूक गईं थिएटर में फिल्में, यूं मना अमिताभ बच्चन का जश्न, देखिए वीडियो

    |

    अमिताभ बच्चन, यानि कि सदी के महानायक, 11 अक्टूबर को 80 साल के हो जाएंगे। इस मौके पर पूरे देश में 8 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक अमिताभ बच्चन [Amitabh Bachchan] फिल्म फेस्टिवल भी चल रहा है जहां देश के कई सिनेमाघरों में बच्चन साहब की फिल्में दिखाई जा रही हैं। अब Amitabh Bachchan 80th Birthday का जश्न और खास हो चुका है।

    10 अक्टूबर की रात 12 बजे, देश के सभी पीवीआर में जितनी भी फिल्में चल रही होंगी, सभी को रोक दिया जाएगा। और सबसे पहले, फैन्स और दर्शक मिलकर हैप्पी बर्थडे अमिताभ बच्चन गाएंगे। और इस तरह सदी के महानायक के जीवन के नए दशक की शुरूआत की जाएगी।

    Amitabh Bachchan 80th Birthday:

    मुंबई के जुहू पीवीआर में रात 12 बजे अमर अकबर एंथनी दिखाई जा रही थी जिसे रोका गया और फैन्स ने अमिताभ बच्चन के 80 साल के होने का जश्न पहले मनाया। फिल्म डायरेक्टर आर बाल्कि, अपने दोस्तों के साथ इस जश्न में शामिल होंगे। इससे पहले, शबाना आज़मी भी अमिताभ बच्चन की डॉन देखने थिएटर पहुंच चुकी हैं और अपना अनुभव शेयर कर चुकी हैं।

    मज़ाक में रखा गया था इंकिलाब नाम

    मज़ाक में रखा गया था इंकिलाब नाम

    अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा ले रही थीं। उस दौरान वो गर्भवती थीं लेकिन इस अवस्था में भी इलाहाबाद के घंटाघर चौक पर जाकर अंग्रेज़ी हुकूमत के खिलाफ रैलियों में हिस्सा लेती थीं। ऐसे में हरिवंश राय बच्चन को लोगों ने मज़ाक में कहना शुरू कर दिया था कि अपने होने वाले बच्चे का नाम इंकिलाब रख लीजिएगा क्योंकि 8 महीने की गर्भवती तेजी बच्चन इंकिलाब ज़िंदाबाद के नारे लगाती थीं।

    अभिनय की दुनिया में भी 52 साल पूरे

    अभिनय की दुनिया में भी 52 साल पूरे

    अमिताभ बच्चन ने अभिनय की दुनिया में भी इस साल 52 साल पूरे कर लिए हैं। उन्होंने 1969 में सात हिंदुस्तानी नाम की एक फिल्म से अपना डेब्यू किया था। हालांकि, ये फिल्म भी अमिताभ बच्चन को तब मिली जब टीनू आनंद ने इसे छोड़ दिया था। अमिताभ बच्चन जब फिल्म का ऑडीशन देने मुंबई पहुंचे और डायरेक्टर के ए अब्बास को पता चला कि वो हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं तो उन्होंने सीनियर बच्चन को फोन लगाकर पहले कंफर्म किया कि कहीं उनका लड़का इलाहाबाद से भागकर बंबई तो नहीं आ गया है।

    5000 हज़ार से 12 करोड़ तक

    5000 हज़ार से 12 करोड़ तक

    अमिताभ बच्चन को उनकी पहली फिल्म के लिए 5000 रूपये मिले थे। इसके बाद वो लगातार फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष करते रहे। आज अमिताभ बच्चन हर फिल्म के लिए 12 करोड़ रूपये की फीस लेते हैं। अमिताभ बच्चन इस समय अभिनय की दूसरी पारी खेल रहे हैं। बहुत कम ही ऐसे एक्टर्स होते हैं जो हर पारी में सफल हों और अमिताभ बच्चन वही एक्टर हैं।

    हिंदी सिनेमा के एंग्री यंग मैन

    हिंदी सिनेमा के एंग्री यंग मैन

    अमिताभ बच्चन रातों रात सुपरस्टार बन गए थे प्रकाश मेहरा की फिल्म ज़ंजीर के साथ। इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा को एक अलग मुकाम दिया और खुद इसके एंग्री यंग मैन बन गए। किस्मत उन पर इतनी मेहरबान हुई कि अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन से बॉलीवुड का शहंशाह बनने में ज़्यादा वक्त भी नहीं लगा। उन्होंने एक साल में पांच - छह ब्लॉकबस्टर फिल्में देना आम बात कर दी।

    ज़िंदगी में मिला दूसरा मौका

    ज़िंदगी में मिला दूसरा मौका

    लेकिन फिल्म कुली के सेट पर हुए एक हादसे ने अमिताभ बच्चन की ज़िंदगी पलट दी। एक और वो ज़िंदगी और मौत के बीच लड़ाई लड़ रहे थे और दूसरी तरफ हर दिन फैन्स, परिवार और दोस्त उनकी ज़िंदगी की दुआएं मांग रहे थे। इस दौरान, पुनीत इस्सर को पूरे देश में विलेन घोषित कर दिया गया था। लेकिन अमिताभ बच्चन ज़िंदगी के लिए जूझे, संघर्ष किया और एक बार फिर वापस लौटे।

    यश चोपड़ा ने दोबारा दिया करियर

    यश चोपड़ा ने दोबारा दिया करियर

    90 के दशक में अमिताभ बच्चन की छवि और फिल्में दोनों धूमिल होते जा रहे थे। इस दौरान उन्होंने ABCL की शुरूआत की लेकिन ये कंपनी डूब गई और अमिताभ बच्चन कर्ज़ में लद गए। ऐसे में उन्होंने काम मांगने में झिझक नहीं दिखाई और यश चोपड़ा से काम मांगा। 2000 में मोहब्बतें के साथ अमिताभ बच्चन ने अपनी दूसरी पारी की शुरूआत की और इसके बाद जो हुआ वो हिंदी सिनेमा के इतिहास में दर्ज ज़रूर होगा।

    English summary
    Amitabh Bachchan 80th birthday grand celebrations: All PVR's will pause their films and audiences will sing together Happy Birthday Amitabh Bachchan as the legendary superstar turns 80 on October 11.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X