For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    अमीन सयानी उस शराब का नाम है जिसका नशा कभी नहीं उतरता

    By अंकुर शर्मा
    |

    किसी शायर ने क्या खूब कहा है कि 'हुस्न तो पानी की तरह है.. वक्त के साथ बह जायेगा.. लेकिन आवाज का क्या करोगे जालिम..यह तो ताउम्र ही जवां रहती है' और शायद यह लाइनें हिंदुस्तान के सबसे चर्चित रेडियो जॉकी अमीन सयानी के ऊपर बिल्कुल फिट होती है। 81 साल की उम्र का आंकड़ा पार करने वाले अमीन की आवाज में वो ही मोहब्बत और जादूई कशिश है जो कि आज से चालीस साल पहले हुआ करती थी।

    8 जून से प्रोग्राम 'सितारों की दुनिया' के जरिये एक बार फिर से अमीन सयानी की आवाज रेडियो सिटी पर सुनायी दे रही है । यह प्रोग्राम दिन के 12 बजे प्रसारित हो रहा है जिसका रिपीट टेलिकास्ट आप रेडियोसिटी पर ही रात को 9 बजे से रात 10 बजे तक भी सुन सकते हैं।

    जो लोग अमीन सयानी को सुनते हुए बड़े हुए हैं उनके लिए तो अमीन सयानी की आवाज में कोई फर्क नहीं आया है। इन्हीं में कुछ खास लोगों ने वनइंडिया से बात करते हुए कहा कि 8 जून को जैसे ही रेडियो सिटी पर दिन के 12 बजे कार्यक्रम शुरू हुआ वैसे ही हमारे जेहन से आवाज आयी कि अब कोई रेडियो पर बोलेगा कि "बहनों और भाईयों मैं बॉलीवुड से बोल रहा हूं..चलिए मेरे साथ फिल्मी दुनिया की रंगीन, सुरीली और सितारों की दुनिया में" ।

    लेकिन इस बार यह टैग लाइन तो नहीं सुनायी पड़ी लेकिन आवाज वो ही कानों में पड़ी और यकीन मानिये इस आवाज में वो ही कशिश थी जो कि आज से चालीस साल पहले हुआ करती थी।

    <strong>जानिए कौन हैं अमीन सयानी जिसने अमिताभ को किया था रिजेक्ट?</strong>जानिए कौन हैं अमीन सयानी जिसने अमिताभ को किया था रिजेक्ट?

    तो यह है पद्दमश्री विजेता अमीन सयानी, जिनकी शक्सियत के लोग आज भी मुरीद हैं। कहा जाता है कि अमीन के पास बॉलीवुड के ऐसे दुर्लभ साक्षात्कार हैं जो आपको कहीं नहीं मिलेंगे। आज लोगों के पास तकनीकि ज्ञान काफी है, जिसकी मदद से आज कोई भी सिंगर बन सकता है औऱ रेडियों पर जॉकी बनकर लोगों को हंसा सकता है

    <iframe width="640" height="360" src="//www.youtube.com/embed/n60BafhN1VI?feature=player_detailpage" frameborder="0" allowfullscreen></iframe>

    लेकिन अमीन सयानी ने अपनी शैली और ज्ञान से देश में नाम कमाया है, जरा सोचिए जब देश में टीवी नहीं हुआ करता था और रेडियो ही लोगों का हमदर्द और मनोंरजन का जरिया था, उस समय अमीन सयानी ने अपनी मदहोश कर देने वाली आवाज से लोगों को अपना दिवाना बनाया था जिसकी दिवानगी आज भी कम नहीं हुई है।

    कई फिल्मों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके अमीन के पास ज्ञान का अथाह सागर भी है इसलिए जो उन्हें करीब से जानते हैं उनकी नजर में अमीन सयानी उस शराब का नाम है जिसका नशा कभी नहीं उतरता है।...

    English summary
    Ameen Sayani is a popular radio announcer from India. He achieved fame and popularity all across South Asia when he presented his Binaca Geetmala program of hits over the airwaves of Radio Ceylon. His style of addressing crowd with "Behno aur Bhaiyo" is still being treated as announcement with melodious touch.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X