For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    अग्निपथ ने बॉलीवुड में खोला रीमेक फिल्मों का रास्ता

    |
    करण जौहर की फिल्म 'अग्निपथ' और शाहरूख खान की 'डॉन' की सफलता के बाद बॉलीवुड में पुरानी फिल्मों के रीमेक के लिए दरवाजे खुल गए हैं। अब हर निर्देशकों की नजर बॉलीवुड की कुछ सुपरहिट फिल्मों के इतिहास पर रूक गई है जिसे दर्शकों ने काफी सराहा।

    साल 1990 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म 'अग्निपथ' को करण जौहर ने एकबार फिर नये चेहरों को लेकर बनाया इस फिल्म ने अच्छी खासी सफलता हासिल कर ली है। इस फिल्म को करण के पिता यश जौहर ने बनाया था, जिसमें विजय दीनानाथ चौहान के रूप में अमिताभ बच्चन, कांचा चीना के रूप में डैनी डेंजोगप्पा और कृष्ण अय्यर एमए के रूप में मिथुन चक्रवर्ती ने काम किया था। इस फिल्म में तीनों के अभिनय को खासी प्रशंसा मिली, लेकिन इसके बाद भी यह फ्लॉप रही थी। पर आज रितिक रोशन और संजय दत्त के अभियनय से सजी करण की नई अग्निपथ ने पहले दिन ही 23 करोड़ रूपए की कमाई कर ली है।

    करण का कहना है कि उनके पिता इस फिल्म की असफलता से कभी उबर नहीं पाए इसी ने उन्हें इस फिल्म का रीमेक बनाने का ख्याल आया। इस फिल्म को करण मल्होत्रा ने निर्देशित किया है। पुरानी फिल्मों को नए रूपरंग में पेश करने के मामले में करण जौहर अकेले निर्माता नहीं हैं।

    निर्देशक डेविड धवन सईं परांजपे के निर्देशन में बनी हलकी फुलकी कॉमेडी फिल्म 'चश्मे बद्दूर' का रीमेक बना रहे हैं। यह फिल्म फारूख शेख और दिप्ति नवल के अभिनय के कारण आज भी लोगों के बीच काफी पसंद की जाती है। धवन की हाल ही में आई फिल्म 'रास्कल्स' बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित रही।

    धवन ने छात्र जीवन के मौज मजे को एक बार फिर पर्दे पर उतारने के लिए पाकिस्तानी गायक अभिनेता अली जाफर को साइन किया है। वो 'शोला और शबनम', 'आंखें' जैसी अपनी ही फिल्मों का रीमेक बनाने की भी योजना भी बना रहे हैं। अभिनेता आमोल पालेकर अभिनीत रिषिकेश मुखर्जी की फिल्म 'गोलमाल' का भी रीमेक बन रहा है जबकि अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी अभिनीत 'सत्ते पे सत्ता' भी नए रूप में दर्शकों के सामने आने के लिए तैयार है।

    वैसे बॉलीवुड में यह चलन काफी संय पहले से ही रहा है। भारतीय सिनेमा के इतिहास में अगर सबसे ज्यादा रीमेक वाली फिल्म की बात करें तो 'देवदास' फिल्म का नाम सामने आता है। विभिन्न भाषाओं में इसका 11 बार रीमेक बनाया जा चुका है।

    संजय लीला भंसाली ने 'देवदास' और अनुराग कश्यप ने 'देव डी' बनाई। अभिनेता शाहरूख खान, माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या अभिनीत भंसाली की फिल्म अपने भव्य सेट और परिधानों के कारण काफी मशहूर हुई, जबकि कश्यप की फिल्म ने शरतचंद्र के क्लासिक फिल्म को आधुनिक तरीके से पेश किया।

    वर्ष 1978 में आई फिल्म डॉन का फरहान अख्तर ने रीमेक बनाया। मूल फिल्म में अमिताभ बच्चन और जीनत अमान ने काम किया था जबकि रीमेक में शाहरूख खान और प्रियंका चोपड़ा नजर आए। अजय देवगन और अभिषेक बच्चन के अभिनय से सजी फिल्म बोल बच्चन की प्रेरणा गोल माल से ली गई। रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अभिषेक बच्चन लंबे अंतराल के बाद कॉमेडी करते नजर आएंगे। इससे पहले बनी रिमेक फिल्मों का जिक्र करें तो 1980 में आई सुभाष घई की कर्ज का रिमेक हिमेश रेशमिया ने बनाया।

    इस फिल्म की सफलता ने रीमेक फिल्म बनाने वालों में बेशक ही जान फूंक दी है लेकिन एक बात तो तय है कि ये सारी फिल्में एक तरह ही होंगी। जैसे हम रोज नए कपड़े पहनते हैं पर होता वही शरीर है। यदी बॉलीवुड में ऐसा ही चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब दर्शकों के लिए कुछ नया नहीं रहेंगा।

    English summary
    Success of Karan Johar's 'Agneepath' and Shahrukh Khan's 'Don' has opened door for many more remakes of old hit film in Bollywood.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X