»   » प्रकाश झा की फ़िल्म में बिग बी को 'आरक्षण'

प्रकाश झा की फ़िल्म में बिग बी को 'आरक्षण'

Subscribe to Filmibeat Hindi
प्रकाश झा की फ़िल्म में बिग बी को 'आरक्षण'

फ़िल्म 'आरक्षण' की स्टार कास्ट

निर्देशक प्रकाश झा की नई फ़िल्म ‘आरक्षण’ में अमिताभ बच्चन नज़र आएंगे. ये पहला मौका है जब ये दोंनो एक साथ काम कर रहे हैं.

अमिताभ बच्चन और प्रकाश झा, दोंनो का ही कहना है कि वो लंबे समय से साथ काम करना चाहते थे.

इस बारे में प्रकाश झा कहते हैं, “मैं सही विषय के साथ ही अमिताभ बच्चन के पास जाना चाहता था. जब ये यक़ीन हो गया कि विषय सही है तो मैं उनके पास गया और तक़दीर अच्छी थी कि उन्हें वो पसंद आया. मैं तो यही कहूंगा कि देर आए लेकिन दुरुस्त आए.”

ये बात प्रकाश ने फ़िल्म की घोषणा करने के लिए बुलाई गई प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान कही. इस मौके उनके साथ फ़िल्म के कलाकार- अमिताभ बच्चन, सैफ़ अली ख़ां, दीपिका पडुकोण और प्रतीक बब्बर—भी मौजूद थे.

फ़िल्म के बारे में प्रकाश झा का कहना था, “ये एक ऐसा मुद्दा है जो देश की आवाम को हिस्सों में बांट देता है. आरक्षण, समाज के वंचित वर्ग को मुख्यधारा से जोड़ना के लिए था. लेकिन इस जगह बनाने की प्रक्रिया में जो प्रतिरोध होता है समाज में, ऐसा लगता है कि एक हिंदुस्तान दूसरे हिंदुस्तान के साथ संघर्ष कर रहा है. फ़िल्म उसी बारे में है.”

अमिताभ बच्चन भी प्रकाश झा के साथ काम करने का मौका मिलने पर ख़ुश थे.

फ़िल्म के बारे में उन्होंने कहा, “मेरा मानना था कि ऐसे किसी मुद्दे पर फ़िल्म में दोंनो पहलू दिखाए जाने चाहिए. असल ज़िंदगी में बहुत से लोग इस मुद्दे के पक्ष में हैं और कुछ इसके ख़िलाफ़. मुझे जो बात अच्छी लगी वो ये कि इस फ़िल्म में दोंनो पहलू दिखाए जाएंगे और दोंनो को उतना ही महत्व दिया जाएगा जितना ज़रूरी है.”

सैफ़ अली ख़ां मानते हैं कि उनकी बाकी फ़िल्मों की तुलना में ये फ़िल्म एक अहम सामाजिक मुद्दे पर आधारित है. सैफ़ कहते हैं, “हालांकि निजी ज़िंदगी में मेरा राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है और न ही मुझे राजनीति में कोई रुचि है लेकिन मुझे मेरा किरदार और कहानी बहुत पसंद आई. मैं मानता हूं कि ये बहुत ही भावुक और नाटकीय कहानी है और साथ ही ऐसा विषय है जो हमारे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.”

प्रकाश झा की पिछली तीन फ़िल्में—गंगाजल, अपहरण और राजनीति- में अजय देवगन ने अहम भूमिकाएं निभाई हैं. लेकिन इस फ़िल्म में वो नहीं नज़र आएंगे.

इस बारे में प्रकाश ने सफ़ाई दी, “इस फ़िल्म में अजय न कभी थे और न कभी बात-चीत हुई थी. कहानी में जिस तरह के किरदार की ज़रूरत थी वो संजोग और सौभाग्य से हमें सैफ़ में मिल गए.”

लेकिन पिछले दिनों मीडिया में आ रही ख़बरों के अनुसार ‘राजनीति’ में अजय के रोल को लेकर इन दोंनो के बीच मतभेद हो गए और अजय देवगन ने ‘आरक्षण’ से हाथ खींच लिया.

हाल ही में अपनी नई फ़िल्म ‘टूनपुर का सुपरहीरो’ के प्रचार करने पहुंचे अजय देवगन से भी इस बारे में सवाल किया गया. अजय ने कहा, “ मैंने फ़िल्म छोड़ी नहीं है. मैंने तो इसके लिए कभी भी हां नहीं कहा था, कुछ तारीखों की समस्या थी. लेकिन आगे जब कभी प्रकाश जी कोई फ़िल्म बनाएंगे, मैं उसे करूंगा.”

फ़िल्म की शूटिंग जनवरी 2011 में शुरु होगी.

Please Wait while comments are loading...