»   » 'सत्यमेव जयते' से समाज बदलेंगे आमिर खान

'सत्यमेव जयते' से समाज बदलेंगे आमिर खान

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड के माहिर कलाकार आमिर खान के टीवी शो 'सत्यमेव जयते' का लोगों ने जोरदार स्वागत किया। इस शो ने एक बात तो साबित कर दी है कि अगर बात दिल से निकलती है तो उस बात का असर चौतरफा देखने को मिलता है। आमिर ने साफ कर दिया है कि अगर किसी मुद्दे को दिल से उठाया जाए तो वह छोटा मुद्दा नहीं होता।

aamir khan

आमिर ने इस शो में एक आम आदमी को पर्दे पर ला खड़ा किया है। उनकी तकलीफ को लोगों के सामने खड़ा किया है कुछ इस तरह से कि लोग सोचने पर मजबूर हो जाए। ये आम आदमी भी समाज का ही आईना होते हैं। किस तरह से आमिर ने उस दर्द को पीड़िता के ही मुंह से बयां करवा दिया। दरअसल पहले एपिसोड में कन्या भ्रूण हत्या का दंश झेल चुकी कुछ माएं इस शो में आईं थी। ऐसा नहीं था कि वो केवल गांवो से ताल्लुक रखती थी। ए क महिला तो खुद डॉक्टर थी और एक पढ़े लिखे परिवार से ताल्लुक रखती थी लेकिन उनके ससुराल वालों ने महज बेटी के जनने के चलते मां और मासूम पर ना जाने कितने अत्याचार किये।

इस शो के पहले भाग ने अपना असर दिखाना भी शुरू कर दिया है। इलाहाबाद में एक अस्पताल पर छापे मारे गए जहां महज 1500 रूपये लेकर कन्या भ्रूण को जन्म लेने से पहले ही मौत के घाट उतार दिया जाता है। इसके अलावा खुद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी आमिर खान से मिलना चाहते हैं। आमिर ने नाच गाकर नहीं बल्कि लोगों के दिलों में झांक कर इस शो की शुरूवात की है। इतना ही नहीं उस परिणाम से भी अवगत करा दिया जब समाज में लड़कियों की संख्या कम रह जाएगी।

लड़कियों से ही किसी घर का वंश चलता है, इस बात को कहकर आमिर ने उस मानसिकता पर कुठाराघात किया है जिन्हें हमेशा से ही अपने वंश को आगे बढ़ाने के लिए एक बेटे की चाहत रही है। एक तरह से आमिर का यह शो जागरूकता फैलाने का माध्यम बन चुका है।

इस शो को पहले दिन 8.7 की रेटिंग मिली जो सबसे अच्छी रेटिंग मानी जाती है। इस शो की अगली झलकियां भी आने लगीं है। इसे देख यही लग रहा है कि आने वाली कड़ी में एक अलग ही रिश्ते की मिसाल को पर्दे पर उतारा जाएगा। इसके अलावा एक मां की यह बात सुनने मिलती है कि वह लोगों से यही कहेंगी कि सब से पहले अपने बच्चों की सुने... इससे इस बात का अंदाजा तो मिल जाता है कि आने वाले शो में भी आमिर कुछ विषय को पर्दे पर लाने वाले हैं। क्या आप आमिर के शो सत्यमेव जयते की अगली कड़ी के आने का इंतजार कर रहे हैं?

English summary
Bollywood actor Aamir Khan's first television show 'Satyamev Jayate' first episode was aired on Sunday. The show carries a strong message of social change through a common man against female feticide.
Please Wait while comments are loading...