For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    आमिर खान ने छोड़ने के बाद क्यों साईन की गुलशन कुमार बायोपिक मुगल, कारण सुनकर आप भी सोचते रह जाएंगे

    |

    आमिर खान ने आधिकारिक बयान के साथ साफ किया है कि सुभाष कपूर के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामला दर्ज होने के बावजूद वो सुभाष कपूर के साथ काम करेंगे। आमिर खान ने पिछले साल इस फिल्म से दूरी बना ली थी क्योंकि वो किसी ऐसे व्यक्ति के साथ नहीं जुड़ना चाहते थे जिसका नाम यौन उत्पीड़न या औरतों के साथ किसी भी दुर्व्यवहार से जुड़ा हो।

    सुभाष कपूर पर छह साल पहले, गीतिका त्यागी नाम की मॉडल एक्ट्रेस ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। अपनी बात को साबित करने के लिए गीतिका ने एक वीडियो भी दिया। मी टू की आंधी के साथ ये बात वापस लोगों के ज़ेहन में आई और आमिर ने फिल्म छोड़ दी। अब आमिर ने फिल्म में अपनी वापसी का वाजिब कारण दिया है -

    दुविधा में थे आमिर

    दुविधा में थे आमिर

    किरण और मैं मोगुल का निर्माण कर रहे थे और मैं इसमें अभिनय कर रहा था। जब हम फिल्म कर रहे थे तो हमें नहीं पता था कि सुभाष कपूर के खिलाफ एक मामला चल रहा है। मेरा मानना है कि यह पांच या छह साल पुराना मामला है। हम मीडिया स्पेस में बहुत ज्यादा नहीं हैं, इसलिए मुझे लगता है कि इस पर हमारा ध्यान नहीं गया। पिछले साल, मी-टू मूवमेंट के दौरान, यह मामला सामने आया था और जब हमें इसके बारे में पता चला, हम बेहद परेशान हो गए थे। किरण और मैंने इसके बारे में विस्तार से बात की थी। हम एक सप्ताह से अधिक समय से बड़ी दुविधा में थे।

    फैसले से थे बहुत परेशान

    फैसले से थे बहुत परेशान

    आमिर ने बताया कि उनके इस फैसले से सुभाष कपूर पर कितना प्रभाव पड़ा। उन्होंने बताया - यह फैसला वास्तव में हमें परेशान कर रहा था क्योंकि हमें लगा कि हमारी कार्रवाई ने अनजाने में एक व्यक्ति को परेशानी में डाल दिया जो इस मामले में अपनी आजीविका खोने की कगार पर है, और कब तक? क्या यह एक वर्ष के लिए है? या दस साल? हम नहीं जानते। अगर वह निर्दोष हुए तो क्या होगा? हम बहुत परेशान थे।

    सुभाष कपूर के साथ किया गलत?

    सुभाष कपूर के साथ किया गलत?

    आमिर खान ने साफ किया कि कानून किसी व्यक्ति को तब तक निर्दोष मानता हैं जब तक कि वह दोषी साबित न हो जाए। लेकिन जब तक अदालत किसी नतीजे पर नहीं पहुँचतीं, तब तक क्या उन्हें काम करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए? क्या उन्हें सिर्फ घर पर बैठना चाहिए ? क्या वे खुद के लिए आमदनी नहीं कमा सकते?

    किरण के साथ लिया फैसला

    किरण के साथ लिया फैसला

    आमिर ने बताया कि वो और किरण राव कई महीनों तक इस परेशान स्थिति में थे। आमिर रात को सो नहीं पाते थे क्योंकि वो लगातार महसूस करते थे कि उनके कार्य ने अनजाने में एक व्यक्ति को नुकसान पहुंचाया है, जिसके अपराध के बारे में किसी को कोई आईडिया नहीं है, जो काम करने और अपनी आजीविका कमाने का अधिकार खो देगा। आमिर ने व्यक्त किया कि बिना किसी फैसले के किसी को काम न देना कितना अनुचित है क्योंकि अभी तक अदालत ने अपना फैसला नहीं सुनाया है।

    IFTDA ने की गुज़ारिश

    IFTDA ने की गुज़ारिश

    आमिर ने आगे कहा कि कैसे उन्होंने यह साहसिक कदम उठाया - "इस साल मई के महीने में, लगभग चार महीने पहले, मुझे IFTDA से एक पत्र मिला। IFTDA एक निर्देशक संघ है। मुझे लगता है कि काम पाने के अपने प्रयासों में मिस्टर कपूर ने अपने इंस्टिट्यूशन IFTDA को लिखा था। इसलिए, उन्होंने मुझे एक पत्र भेजा, जिसमें लिखा गया था कि उनका मामला पक्षपातपूर्ण है, और मुझे उनके मामले पर फैसला करने के लिए अदालत का इंतजार करना चाहिए और ऐसे समय तक उन्हें अपनी कमाई का अधिकार नहीं खोना चाहिए।

    जो दोषी नहीं उसको सज़ा क्यों?

    जो दोषी नहीं उसको सज़ा क्यों?

    आमिर का कहना है, "सभी निष्पक्षता में, सुभाष कपूर दोषी साबित नहीं हुए है। इसलिए, कृपया ऐसा कुछ न करें जो उनके लिए नुकसानदेह है। वह हमारे एसोसिएशन के सदस्य हैं। आप हमारी एसोसिएशन के सदस्य हैं। और यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि उसे काम नहीं मिल रहा है। ऐसे में वो क्या करेंगे? उन्होंने मुझसे अपने फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील की। जब मैंने वह पत्र पढ़ा तो मुझे और भी अधिक कसूरवार महसूस होने लगा। शायद, हम गलत काम कर रहे हैं।"

    सबसे की बात

    सबसे की बात

    आमिर ने आगे बताया - हमने अपनी असुविधा को दूर करने के लिए एक और काम करने का फैसला किया। हमने बहुत सी महिलाओं से मिलने का फैसला किया, जिन्होंने मिस्टर कपूर के साथ काम किया था। इससे हम यह पता लगाना चाहते थे, कि क्या अन्य महिलाएं भी उनके साथ असहज हैं? क्या किसी अन्य महिला का भी ऐसा कोई अनुभव था जहाँ वह असहज महसूस कर रहीं थी। यदि ऐसा है, तो यह हमें निश्चित कर देगा कि हम उनके साथ आगे नहीं जाना चाहते हैं।

    कर ली पूरी तसल्ली

    कर ली पूरी तसल्ली

    आमिर ने बताया, हम लगभग 10-12 महिलाओं से मिले या उनके साथ बात की जिन्होंने उनके साथ काम किया था, हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट, असिस्टेंट डायरेक्टर्स, कॉस्ट्यूम अस्सिस्टेंट, इत्यादि लेकिन सभी ने सुभाष कपूर के खिलाफ कुछ भी गलत नहीं कहा। बल्कि सबने ये माना कि सुभाष कपूर अपनी टीम का पूरा ख्याल रखते थे।

    सबके प्रति अच्छा बर्ताव

    सबके प्रति अच्छा बर्ताव

    आमिर ने सुभाष कपूर के पक्ष में बात रखते हुए कहा - हमने जो पाया, बिना किसी संदेह के, सभी मिस्टर कपूर के पक्ष में नज़र आये। न केवल उन्होंने उनके साथ कोई असुविधा महसूस की, बल्कि वे उनकी प्रशंसा करते नज़र आये। उन्होंने कहा कि वह अपने सेट पर सभी का बहुत ध्यान रखते थे। देखभाल करने वाले, संवेदनशील और सहायक, ये वे शब्द थे जो उनके वर्णन के लिए इस्तेमाल किये गए थे।

    हो सकता है गलती हो

    हो सकता है गलती हो

    आमिर ने ये भी कहा कि किरण और मैं दोनों पूरी तरह से जानते हैं कि भले ही इन महिलाओं को मिस्टर कपूर के साथ काम करने का बहुत अच्छा अनुभव रहा होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह किसी अन्य महिला के साथ दुर्व्यवहार नहीं कर सकते थे। मैं इस बात से इनकार नहीं कर सकता कि जिन महिलाओं ने उनके साथ काम किया था, उनके साथ इस बातचीत से हमें सुकून मिला था। और इसलिए, सब कुछ ध्यान में रखते हुए, मैंने IFTDA को यह कहते हुए वापस एक पत्र लिखा कि मैंने अपने निर्णय पर पुनर्विचार किया है, और मैं फिल्म पर वापसी करूंगा।

    गौरतलब है कि पिछले साल मी टू मूवमेंट के बीच जब आमिर खान ने ये फिल्म छोड़ी थी तो सुभाष कपूर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली गीतिका त्यागी ने आमिर के इस कदम की काफी सराहना की थी। लेकिन फिलहाल तो आमिर खान ने अपना फैसला बदल दिया है।

    आमिर ने निश्चित रूप से निर्देशक के साथ काम करके एक नई मिसाल कायम की है और शेयर किया है कि उनका निडर कदम इस तथ्य से है कि एक व्यक्ति दोषी साबित होने तक निर्दोष है और अदालत न्याय का साथ देगी।

    English summary
    Aamir Khan in a statement confessed why he signed Mogul despite sexual assault accused Subhash Kapoor directing it.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X