For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    'पीपली लाइव' नहीं जीत पाएगी ऑस्कर

    By Jaya Nigam
    |

    आमिर खान को धोबीघाट की रिलीज के अवसर पर एक बड़ा झटका लगा है। उनके होम प्रोडक्शन के बैनर तले बनने वाली फिल्म 'पीपली लाइव' ऑस्कर के लिए नामांकित हुई थी। लेकिन अब ये फिल्म कभी ऑस्कर नहीं जीत पाएगी क्योंकि यह अब पुरस्कार जीतने की दौड़ से बाहर आ गई है।

    मालूम हो कि पिछले साल किसानों की आत्महत्या पर बनी फिल्म पीपली लाइव साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक थी। हालांकि साल की बेहतरीन फिल्में 'एलएसडी' और 'उड़ान' ऑस्कर जीतने की इससे मजबूत दावेदार हो सकती थीं लेकिन भारत की ओर से पीपली लाइव को ऑस्कर पुरस्कार जीतने के लिए भेजा गया।

    आमिर खान की मजबूत ब्रैंड वैल्यू इसके पीछे सबसे बड़ा कारण रही। हालांकि फिल्म की निर्देशिका अनुषा रिजवी का आमिर के साथ पंगा सरेआम होने पर फिल्म थोड़ी बदनाम भी हुई। फिर भी 'पीपली लाइव' पर सबकी उम्मीदें टिकी थीं। पीपली लाइव भले ही भारत के समीक्षकों की राय में बेहतरीन फिल्म हो लेकिन ऑस्कर की प्रतिस्पर्धा में बहुत देर नहीं टिक सकी।

    यह फिल्म 83वें एकेडमी पुरस्कार की विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी के लिए चुनी गई 9 फिल्मों में शामिल नहीं हो पाई। इस वर्ष इस श्रेणी में 65 देशों से फिल्में आई थीं। इनमें इथोपिया और ग्रीनलैंड ने पहली बार फिल्में भेजीं। दूसरे दौर के लिए चुनी गई 9 फिल्मों की 21-23 जनवरी को समीक्षा होगी और इनमें से पुन: 5 फिल्मों का चयन किया जाएगा, जिनकी घोषणा आगामी मंगलवार को होगी। ऑस्कर पुरस्कार समारोह 27 फरवरी को होगा।

    English summary
    Peepli Live has come out from the race of Oscar Awards. This film was sent by India to win year 2010 Oscar Awards. Aamir Khan was the producer of this film and it was the directorial debut of Anusha Rizvi in the Bollywwod.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X