»   » आमिर एंड यू- लगाने से जुड़ी कुछ अनकही-अनसुनी बातें

आमिर एंड यू- लगाने से जुड़ी कुछ अनकही-अनसुनी बातें

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

15 जून 2001 में बॉक्स ऑफिस पर लगान फिल्म रिलीज हुई। जिसने बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन के मामले में सभी फिल्मों को पीछे छोड़ दिया। फिल्म मेकर्स को एक नयी सोच दी और लीक पर ही फिल्में बना रहे निर्देशकों को ये एहसास कराया कि लीक से हटकर बनाई गयी फिल्में ही इतिहास बनाती हैं। आमिर खान, ग्रेसी सिंह, ए के हंगल जैसे कई जाने माने कलाकारों ने फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई और आशुतोष ने जिस तरह से इन कलाकारों को लगान फिल्म के किरदारों में ढ़ाल दिया वैसा किसी ने शायद सोचा भी ना हो। आज भी कच्छ के लोगों के लिए आमिर खान भुवन ही हैं और लगान उनकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा।

लगान को को बनाने में करीब लाखों लोगो ने मेहनत की। जहां लाखों लोग हों वहां मुसीबतें तो आनी ही थीं। लगान को भी बनाने के दौरान कई बार ऐसे पल आए जब आमिर और आशुतोष को ये महसूस हुआ कि लगान नहीं बन सकती। फिल्म को बीच में ही रोकना पड़ेगा। लेकिन किसी ने भी हार नहीं मानी और चले चलो का नारा लगाते हुए लगान को उसके आखिरी पड़ाव तक लेकर गये। लगान फिल्म से जुड़े सभी अनुभवों को एक फिल्म के रुप में प्रस्तुत करने का सोच लेकर आमिर ने एक डॉक्यूमेंट्री बनाई जिसका नाम रखा गया चले चलो।

चले चलो फिल्म को लिखने और बनाने का पूरा श्रेय जाता है आमिर के दोस्त सत्या को जो कि पहले एक वकील थे लेकिन आमिर के एक फोन कॉल के बाद क्रिएटिव दुनिया में अपनी प्रतिभा दिखान के लिए निकल पड़े। चले चलो फिल्म को 2005 में रिलीज किया गया लेकिन उस वक्त फिल्म को बहुत ही छोटे पैमाने पर रिलीज किया गया, लेकिन आमिर हमेशा ही चाहते रहे कि ये फिल्म रिलीज हो और उनके चाहने वालों तक पहुंचे। आखिराकर जी टीवी के नये चैनल एंड पिक्चर्स ने आमिर की इस फिल्म को टीवी के जरिये दर्शकों तक पहुंचाने का फैसला किया।

आमिर खान ने एक शो को शूट करने का प्रस्ताव रखा जिसमें आमिर खुद अपने फैंस के साथ लाइव बैठकर फिल्म देखें और साथ अपने फैंस द्वारा फिल्म से जुड़े सवालों के जवाब भी दें। इस शो का नाम रखा गया आमिर एंड यू जो कि 8 जून को ही रात 8 बजे से लाइव प्रसारित किया गया और शो को होस्ट किया जाने माने फिल्ममेकर और शो होस्ट करन जौहर ने। करन जौहर के साथ शो में मौजूद थे आमिर खान, किरण राव जो कि लगान में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम कर रही थीं, फिल्म के लेखक और निर्माता सत्या, फिल्म को कुछ सह कलाकार और मशहूर लेखकर जावेद अख्तर जी। आइये देखते हैं लगान से जुड़ी कुछ खास बातें तस्वीरों के जरिये-

हद से ज्यादा गर्मी और जिस्म को बर्फ बना देने वाली सर्दी

हद से ज्यादा गर्मी और जिस्म को बर्फ बना देने वाली सर्दी

लगान फिल्म की शूटिंग के दौरान कच्छ में दिन में तापमान 47 डिग्री से भी कभी कभी ऊपर चला जाता था और रात को तापमान इतनी तेजी से नीचे आता था कि लोग हैरान रह जाते थे। रहने के लिए वहां होटल भी नहीं थे जिसकी वजह से आमिर की पूरी टीम ने एक बिल्डिंग ही किराए पर ली और उसे होटल में तब्दील कर दिया। साढ़े पांच महीने क्रू के लोग वहीं पर रुके।

ए के हंगल साहब के पैर में मोच

ए के हंगल साहब के पैर में मोच

शूटिंग के दौरान फिल्म के सबसे बुजुर्ग एक्टर ए के हंगल साहब कि गिरने की वजह से तबियत इतनी खराब हो गयी कि उन्हें वापस मुंबई भेज दिया गया। लेकिन हंगल साहब ने अपने सीन्स की शूटिंग से कभी भी मुंह नहीं मोड़ा और जब भी आशुतोष ने उन्हें शूट के लिए बुलाया वो फौरन आ गया।

आशुतोष को स्लीप्ड डिस्क की परेशानी

आशुतोष को स्लीप्ड डिस्क की परेशानी

एक दिन फिल्म के निर्देशक आशुतोष को पीठ में इतना दर्द हुआ कि उन्हें अस्पताल भर्ती करना पड़ा। डॉक्टर ने बताया कि उन्हें स्लिप डिस्क की प्रोब्लम है और उस वजह से वो एक महीना शूट नहीं कर सकते। लेकिन लगान जो कि पहले ही ओवर बजट जा रही थी और अपने निर्धारित समय से काफी पीछे थी उसकी शूटिंग एक महीने ना रोक पाने की वजह से आशुतोष ने सेट पर बिस्तर पर लेटकर शूटिगं कराई।

रीना की अहम भूमिका

रीना की अहम भूमिका

लगान की सह निर्माता के रुप में रीना ने भी लगान फिल्म की शूटिंग में अहम भूमिका निभाई। रीना ने सभी को अगाह किया कि अगर फिल्म अपने निर्धारित समय से इसी तरह पीछे रही तो इसे पूरा कर पाना बहुत ही मुश्किल होगा। रीना ने आमिर तक को काफी डांट लगाई कि लगान फिल्म बनने में इतनी देर क्यों लग रही है। रीना की डांट का असर था कि पूरी टीम ने ठान लिया कि जो भी हो ये करके दिखाएंगे। हार नहीं मानेंगे। लगान पहली फिल्म जिससे रीना ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। लगान फिल्म की मेकिंग में भी इस बात का जिक्र है कि रीना ने लगान फिल्म की शूटिंग के दौरान वहां पर रहकर और पूरी टीम को समय समय पर अगाह करके लगान को उसकी मंजिल तक पहुंचाया।

आमिर किरण की पहली मुलाकात

आमिर किरण की पहली मुलाकात

लगान फिल्म के दौरान ही आमिर खान और किरण राव (उनकी मौजूदा पत्नी) की पहली मुलाकात हुई। हालांकि किरण राव का कहना है कि फिल्म की शूटिगं के दौरान उनके और आमिर के बीच किसी भी तरह का कोई रोमांटिक एंगल नहीं था क्योंकि इस तरह की बातों का किसी के पास वक्त ही नहीं रहता था। इस बारे में जब आमिर से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि किरण के पास बहुत वक्त रहता था और वो ये देखा करती थीं कि सेट पर किसका किससे चक्कर चल रहा है, यही नहीं बल्कि वो हर रोज रात में आमिर को इस बारे में जानकारी भी दिया करती थीं।

भुवन ने पहनी किरण राव की बालियां

भुवन ने पहनी किरण राव की बालियां

आमिर खान के किरदार भुवन ने फिल्म में जो कानों में बड़ी बड़ी बालियां पहनी हैं वो भी किरण राव के हैं। इस बारे में आमिर कहते हैं- मेरे किरदार भुवन के कानों में कुछ बालियां डालनी थीं। लेकिन जो बालियां आई थीं वो मुझे पसंद नहीं थीं। तभी मैंने किरण को देखा और उनके कानो में बड़े बड़े खूबसूरत बालिया। मैंने उन्हें बुलाकर उनकी बालियां ले लीं और उन्हें ही फिल्म में पहना है।

कच्छ के लोगों को सबसे पहले दिखाई गयी लगान

कच्छ के लोगों को सबसे पहले दिखाई गयी लगान

कच्छ में शूट खत्म होने के बाद आमिर ने कच्छ के लोगों से ये वादा किया कि लगान फिल्म सबसे पहले कच्छ के लोगों को ही दिखाई जाएगी। आमिर ने अपना वादा पूरा करते हुए लगान फिल्म पूरी हो जाने के बाद सबसे पहले कच्च जाकर वहां के लोगों को फिल्म दिखाई और उसके बाद ही लगान फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज की गयी।

English summary
Lagaan movie is very close to Aamir Khan's heart. Recently Aamir Khan released the documentry shot on making of Lagaan movie. This documentry named Chale Chale was shown on Zee channel and Aamir kept a live interactive show with host Karan Johar.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi