For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    57वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में बड़े बदलाव

    By Jaya Nigam
    |

    Pratibha Patil
    नई दिल्ली। वर्ष 2009 के लिए दिए जाने वाले 57वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह का आयोजन शुक्रवार को विज्ञान भवन में किया जा रहा है। समारोह में राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील पुरस्कार वितरण करेंगी। उनके अलावा सूचना एवं प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी भी समारोह में उपस्थित रहेंगी।

    समारोह में कई बड़े बदलाव किये गए हैं। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में कुछ नवीन श्रेणियां जोड़ी गयी हैं। इन पुरस्कारों की शुरुआत विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर की गई है। समिति के सदस्यों में श्याम बेनेगल सहित अन्य प्रतिष्ठित फिल्मी हस्तियां और विशेषज्ञ शामिल हैं।

    इस बार ऑडियोग्राफी में 2 नए पुरस्कार, लोकेशन साउंड रिकर्डिस्ट और साउंड डिजाइनर के लिए शुरू किया गया है। संगीत निर्देशन में एक नया पुरस्कार बैकग्राउंड स्कोर के लिए शुरू किया गया है। श्रेष्ठ पटकथा एवं संवाद पुरस्कार की श्रेणी में वर्तमान पुरस्कार के स्थान पर तीन नए पुरस्कार शुरू किए गए हैं। ये हैं रूपांतरित पटकथा पुरस्कार, मौलिक पटकथा पुरस्कार और संवाद पुरस्कार। प्रत्येक पुरस्कार के लिए 50 हजार रुपये नकद दिए जाते हैं।

    इसके अलावा फीचर फिल्म एवं गैर फीचर फिल्म दोनों ही श्रेणियों में कई पुरस्कारों के लिए दी जाने वाली नकद राशि पिछले वर्ष की तुलना में बढ़ा दी गई है। फीचर फिल्म के लिए दिए जाने वाले विशेष ज्यूरी पुरस्कार की राशि एक लाख 25 हजार से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दी गई है।

    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X