»   » 52 के हुए शाहरुख़ ख़ान की 52 ख़ास बातें
BBC Hindi

52 के हुए शाहरुख़ ख़ान की 52 ख़ास बातें

Posted By: BBC Hindi
Subscribe to Filmibeat Hindi
शाहरुख़ ख़ान
Getty Images
शाहरुख़ ख़ान

बॉलीवुड के बेताज बादशाह शाहरुख़ ख़ान आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. हर उम्र के लोगों में उनकी फैन फॉलोइंग है. 2 नवंबर 1965 को जन्में शाहरुख़ खान आज 52 साल के हो गए हैं.

इस मौके पर हम आपके लिए लाए हैं शाहरुख़ से जुड़ी 52 खास बातें.

1. शाहरुख ख़ान का जन्म 2 नवंबर 1965 को ताज मोहम्मद ख़ान और लतीफ़ फ़ातिमा के घर हुआ था. लेकिन शुरुआती पांच सालों तक उनकी नानी ने पहले मैंगलोर और फ़िर बैंगलोर में उनका पालन किया.

2. शाहरुख अपने नाना नानी के साथ रहते थे. उनके नाना मैंगलोर पोर्ट के मुख्य अभियंता थे. हार्बर हाउस जहां मैंगलोर में वो रहे, आज उसे देखने टूरिस्ट पहुंचते हैं.

भद्दी नाक ने शाहरुख़ को दिलाई पहली फ़िल्म

शाहरुख़ ख़ान
Getty Images
शाहरुख़ ख़ान

3. शाहरुख की मां हैदराबाद से, पिता पेशावर से और दादी कश्मीर से हैं.

4. दिल्ली में पले बढ़े शाहरुख सैंट कोलंबस स्कूल में पढ़ाई के दौरान खेलों में काफ़ी रूचि लेते थे. बाद में उन्होंने हंसराज कॉलेज से अर्थशास्त्र में बीए पास किया और जामिया मिलिया इस्लामिया में मास कम्यूनिकेशन की पढ़ाई के लिए दाखिला लिया लेकिन इसकी पढ़ाई को पूरा नहीं कर सके.

5. फ़ुटबॉल खेलने के दौरान घायल हुए शाहरुख़ से थियेटर डायरेक्टर बैरी जॉन ने एक बार अपनी एक नाटक के लिए ऑडिशन देने को कहा. इसमें उन्हें एक डायलॉग के साथ प्रमुख डांसर का किरदार मिला. हालांकि बैरी जॉन शुरुआत में उनकी गाने की काबिलियती से काफ़ी प्रभावित थे.

क्यों हैं शाहरुख ख़ान रोमांस के बेताज़ बादशाह

6. शाहरुख जब 15 साल के थे तब कैंसर से उनके पिता का निधन हो गया. उनके पिता वकील और स्वतंत्रता सेनानी थे. वो जब 14-15 साल के थे तो स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान जेल गए. बाद में वो मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के ख़िलाफ़ चुनाव भी लड़े लेकिन हार गए. उन्होंने कई बिजनेस में हाथ आजमाए लेकिन असफल रहे.

7. शाहरुख का नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के साथ नजदीकी रिश्ता रहा. उनके पिता 1974 तक एनएसडी में मेस चलाते थे और तब शाहरुख़ अपने पिता के साथ वहां जाया करते. वहां उन्हें रोहिणी हटंगड़ी, सुरेखा सिकरी, रघुवीर यादव, राज बब्बर जैसे कलाकार अभिनय करते दिखते. वो इब्राहिम अलकाज़ी के साथ रहते और 'सूरज का सातवां घोड़ा' जैसे नाटकों का रिहर्सल देखते. इस प्रकार अभिनय और सिनेमा से उनका जुड़ाव शुरू हुआ.

8. शाहरुख़ ख़ान की पहली कमाई 50 रुपये की थी जो उन्होंने पंकज उधास के कंसर्ट के दौरान कमाया. इस कमाई के पैसे से वो ट्रेन से आगरा गए.

9. दिल्ली में ये लेख टंडन थे जिन्होंने 1988 में उन्हें दिल दरिया सीरियल में काम दिया. उनकी शर्त थी कि शाहरुख़ को अपने बाल काटने होंगे.

10. हालांकि, उनका पहला टीवी सीरियल कर्नल कपूर द्वारा निर्देशित फ़ौजी (1989) था. कर्नल कपूर ने कुछ लड़कों को दौड़ा कर देखा. केवल कुछ ही लड़के वापस लौटे जिनमें शाहरुख़ भी एक थे. शाहरुख़ उनके साथ फ़ौजी के लिए चुन लिए गए.

अपने वैक्स स्टैच्यू के साथ शाहरुख़ ख़ान
Getty Images
अपने वैक्स स्टैच्यू के साथ शाहरुख़ ख़ान

11. शाहरुख़ जब छोटे थे तो उनकी सेना में जाने की तमन्ना थी और उन्होंने आर्मी स्कूल कोलकाता में एडमिशन भी लिया लेकिन उनकी मां इसके लिए राजी नहीं हुईं.

12. शाहरुख़ और उनके चार स्कूली दोस्तों के प्रसिद्ध गैंग थे जिसे वो सीगैंग कहते थे. प्रतिद्वंद्वी स्कूल गैंग जैसे पीएलओ गैंग, सरदार गैंग के जवाब में उसका एक लोगो था. बाद में उन्होंने ऐसा ही एक किरदार फ़िल्म जोश में निभाया जहां वो एक गैंग के हिस्सा हैं.

13. एक आर्मी वाले की बेटी गौरी छिब्बा के स्कूल के दौरान ही शाहरुख़ की उनसे मुलाकात हुई. एक डांस पार्टी के दौरान दोनों की आपस में बातचीत हुई और तब से दोनों में रिश्ता पनपने लगा. एक बार जब गौरी अपने दोस्तों के साथ छुट्टी मनाने मुंबई गई थीं तो शाहरुख़ ख़ान भी मुंबई पहुंच गए, बिना यह जाने की उन्हें कहां ढूंढेंगे. यह जानते थे कि उन्हें तैराकी पसंद है, वो मुंबई के सभी समुद्र तटों पर उन्हें ढूंढते रहे और अंत में एक बीच पर उन्हें तलाश लिया. उस दौरान रात को उन्हें रेलवे स्टेशन पर अपनी रात गुजारनी पड़ी. इन दोनों की शादी 25 अक्तूबर 1991 को हुई.

सलमान, आमिर, शाहरुख़
BBC
सलमान, आमिर, शाहरुख़

14. शाहरुख़ को गौरी से मुलाकात की तारीख़ 09.09.1984 याद है, ये वही तारीख़ है जब उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस भी मिला था.

15. वागले की दुनिया, दूसरा केवल सरीखे सीरियल में काम करने के बाद शाहरुख़ को टीवी सीरियल सर्कस (1989-90) में रेणुका शहाने के साथ काम मिला. तब उनकी मां बेहद बीमार थीं और उन्हें दिल्ली के बत्रा अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने अपनी मां को सर्कस का एक एपिसोड दिखाने की ख़ास अनुमति ली, लेकिन वो इतनी बीमार थीं कि शाहरुख़ को पहचान तक नहीं सकीं. अप्रैल 1991 में उनकी मौत हो गई.

16. मां के निधन के दर्द के उबरने के लिए शाहरुख एक साल के लिए मुंबई आए और फ़िर कभी वापस नहीं लौटे.

काजोल, शाहरुख़
BBC
काजोल, शाहरुख़

17. शाहरुख़ ने 1991 में मणि कौल की टीवी फ़िल्म इडियट में नकारात्मक भूमिका निभाई. लेकिन पहली बार कैमरा प्रदीप किशन और अरुंधती रॉय की फ़िल्म 'इन विच एनी गिव्स इट दोज़ वन्स' के लिए फेस किया. हालांकि, फ़िल्म में उनका किरदार कम कर दिया गया.

18. 1991 में उन्होंने अपनी पहली फ़िल्म हेमा मालिनी 'दिल आसना है' साइन किया. जबकि मुख्य अभिनेता के रूप में उनकी पहली फ़िल्म 25 जून 1992 को 'दीवाना' आई.

19. राहुल नाम तो सुना होगा- डर, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, ज़माना दीवाना, यस बॉस, कभी खुशी कभी गम, चेन्नई एक्सप्रेस समेत 9 फ़िल्मों में शाहरुख़ का नाम राहुल था.

शाहरुख़ ख़ान
Getty Images
शाहरुख़ ख़ान

20. राज नाम भी शाहरुख़ ख़ान को प्रिय रहा. राजू, डीडीएलजे, बादशाह, मोहब्बतें, रब ने बना दी जोड़ी में उनका यही नाम था.

21. रुपहले पर्दे पर शाहरुख़ की कई फ़िल्मों में मौत हो जाती है. बाज़ीगर, डर, अंजाम, दिल से, राम जाने, डुप्लीकेट, देवदास, शक्ति, कल हो ना हो, ओम शांति ओम, रा-वन, करण अर्जुन (इसमें पुनर्जन्म भी हुआ).

22. शाहरुख़ कठिन मेहनत के लिए जाने जाते हैं, वो केवल 4-5 घंटे सोते हैं. उनका फेवरेट लाइन है कि सोना जीवन को बर्बाद करना है.

23. शाहरुख़ अपनी बेटी के लिए एक किताब लिख रहे हैं, जिसमें वो अभिनय पर अपना नजरिया बताएंगे. अनुपम खेर के टीवी शो में उन्होंने अपनी किताब के नाम का खुलासा किया- टू सुहाना, ऑन एक्टिंग, फ्रॉम पापा. उन्होंने इस शो में यह भी बताया कि वो अपनी बेटी को एक अभिनेत्री के रूप में देखना चाहते हैं.

24. शाहरुख़ एक दशक से भी अधिक समय से अपनी जिंदगी पर एक किताब लिख रहे हैं. उन्होंने इसे निर्माता-निर्देशक महेश भट्टे के अनुरोध पर लिखना शुरू किया.

25. शाहरुख़ और सलमान ने 1996 में महमूद की बतौर निर्देशक पहली फ़िल्म दुश्मन दुनिया में साथ काम किया था. इसमें उनका स्पेशल अपियरेंस था.

26. पत्नी और बच्चों के अलावा शाहरुख़ के साथ उनकी बड़ी बहन लालारुख़ रहती हैं. वो एमए, एलएलबी हैं.

27. दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे की कहानी सुनने के समय अधिकतर क्रू को लगा कि शाहरुख़ ने फ़िल्म के लिए ना कह दिया है. वो सैफ़ अली ख़ान को लेने की सोच रहे थे. तब शाहरुख़ एक रोमांटिक फ़िल्म नहीं करना चाहते थे. लेकिन उन्होंने हां कहा और फ़िल्म में एक्शन और फ़ाइट के सीन जोड़े.

28. डीडीएलजे की शूटिंग खेतों में किए जाने का जब किसानों ने विरोध किया तो शाहरुख़ ख़ान ने ख़ास हरियाणवी लहजे में उन्हें इसके लिए राजी किया, तब जा कर 'तुझे देखा तो ये जाना सनम...' शूट की गई.

29. डीडीएलजे की शूटिंग का कुछ हिस्सा शूट करने के दौरान ही वो त्रिमूर्ति की भी शूटिंग में भाग ले रहे थे.

30. शाहरुख़ ने फ़िल्म जोश में 'अपुन बोला...' गाना भी गाया है.

31. एक युवा के रूप में शाहरुख़ ख़ान कुमार गौरव से मिलना चाहते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि वो कुमार गौरव के जैसे दिखते हैं.

32. शाहरुख़ को फ़ौजी के दौरान पहली बार अपने फैन का सामना करना पड़ा. एक बार वो दिल्ली के पंचशील पार्क इलाके में थ्रीव्हिलर में जा रहे थे तभी दो महिलाएं चिल्लाईं 'देख अभिमन्यु राय'. फ़ौजी में उनके किरदार का यही नाम था.

33. शाहरुख़ का पेशावर से भी संबंध है. वो 1978-79 के दौरान वहां गए थे. बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में उनकी चचेरी बहन नूर जहां ने बताया कि वो यहां आकर बहुत खुश थे क्योंकि यह पहला मौका था जब वो अपने पिता के परिवार से मिल रहे थे. भारत में केवल उनकी मां के परिवार से संबंधी रहते हैं.

34. शाहरुख़ रामलीला में भी काम कर चुके हैं. छाबरा रामलीला नई दिल्ली के साथ. वो वानर सेना में हुआ करते थे.

35. रामलीला में ब्रेक के दौरान वो उर्दू की शायरी कहा करते और इसके एवज में उन्हें 1 रुपये का ईनाम मिला करता था.

36. अपने फैन से बचने के लिए शाहरुख़ को एक बार कार की डिक्की में भी सवारी करनी पड़ी थी.

37. लॉस एंजिल्स में एक स्टेज शो के दौरान मैडोना देखने पहुंची तो शाहरुख़ अपनी स्टेप्स भूल गए.

38. बॉलीवुड की एक कॉमेडी है 'आमिर सलमान शाहरुख़' जिसमें आमिर, सलमान और शाहरुख़ ख़ान के डुप्लिकेट ने काम किया.

39. शाहरुख़, आमिर और सैफ़ ने एक साथ 1993 में फ़िल्म पहला नशा में एक कैमियो की भूमिका निभाई.

40. बेंगलुरु में अपने नाना नानी के साथ रहने के दौरान शाहरुख़ के पड़ोसी अभिनेता महमूद थे.

41. शाहरुख़ को खिलौनों से अब भी बहुत लगाव है.

शाहरुख़ ख़ान
Getty Images
शाहरुख़ ख़ान

42. शाहरुख़ के पिता घर पर हिन्दको भाषा बोलते थे, यह पाकिस्तान में बोली जाने वाली एक पंजाबी बोली है.

43. स्कूल के दौरान शाहरुख़ हिंदी में कमजोर थे. जब एक बार उन्हें 10 में दस अंक मिले तो उनकी मां उन्हें देवानंद की फ़िल्म जोशीला दिखाने ले गईं.

44. एक टीवी शो में शाहरुख़ ने बताया कि जन्म के बाद उन्होंने पहला शब्द चम्पा बोला था. ये उस महिला का नाम था जो उनके पड़ोस में रहती थीं.

45. शाहरुख़ को उनके जन्म पर चांदी का टब उपहार में दिया गया था.

46. शाहरुख़ के ट्विटर पर लगभग तीन करोड़ फॉलोवर हैं.

47. शाहरुख़ को फ़िल्मों में घुड़सवारी और किसिंग सीन से डर लगता है.

शाहरुख़ ख़ान
BBC
शाहरुख़ ख़ान

48. शाहरुख़ के पापा और बहन घुड़सवारी किया करते थे. दोनों भाई बहन का नाम उनके पिता के घोड़े के नाम पर रखा गया है.

49. 1998 में जी सीने अवार्ड के लिए सर्वेश्रेष्ठ अभिनेता चुने जाने पर उन्होंने स्टेज पर सलमान ख़ान को बुलाया और उनकी ओर से सभी का शुक्रिया अदा करने को कहा क्योंकि सलमान को लगता है कि सारे अवार्ड्स शाहरुख़ को मिल जाते हैं उन्हें नहीं.

50. शाहरुख़ ऐसे पहले बॉलीवुड एक्टर हैं जिन्हें मलेशिया के (नाइटहुड के समान) प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है. 2014 में उन्हें फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार लिजन ऑफ़ ऑनर दिया गया. 2005 में उन्हें पद्म श्री मिला. यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्ग से डॉक्टरेट की उपाधि भी मिली.

51. 2004 में शाहरुख़ ख़ान टाइम मैगज़ीन के कवर पर भी आए.

52. फोर्ब्स मैगज़ीन ने शाहरुख़ ख़ान को दुनिया के 10 सर्वाधिक कमाई करने वाले अभिनेताओं में आठवें नंबर पर रखा है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

BBC Hindi
English summary
52 unknows facts about Shahrukh Khan on his 52nd Shahrukh Khan.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi