»   » फ़रहा खान: सितारे नाचते हैं जिनके इशारों पर
BBC Hindi

फ़रहा खान: सितारे नाचते हैं जिनके इशारों पर

By: हिना कुमावत - मुंबई से, बीबीसी हिंदी डॉटकॉम के लिए
Subscribe to Filmibeat Hindi

कोरयोग्राफर से निर्देशक बनने वाली फ़रहा अली खान ने इंडस्ट्री मे 25 साल पूरे कर लिए हैं.

बचपन से डांस का शौक रखने वाली फ़रहा खुद को माइकल जैक्सन से प्रभावित बताती हैं.

चार से पांच साल की उम्र में हेलन के गानों पर डांस करके घर आए मेहमानों का दिल जीत लेने वाली फ़रहा ने शायद ही कभी सोचा था कि वो कई बड़े-बड़े सितारों को 'अपनी उंगलियों पर नचाएंगी.'

लेकिन घर के हालात कुछ ऐसे बदले कि ग्रामोफोन और रिकॉर्ड दोनों ही बेचने पड़े. ज़िंदगी के इतने उतार-चढ़ाव के बावजूद फ़राह ने हार नहीं मानी.

पिछले 25 सालों में बतौर कोरयोग्राफर और डायरेक्टर सफलता हासिल करने वाली फ़राह ने इंडस्ट्री मे कई एक्सपेरीमेंट किए.

नामकरण में रीमा लागू की जगह लेंगी रागिनी

सीता का रोल निभाना चाहती हैं आलिया

फ़िल्म 'आतिश'

बतौर कोरयोग्राफर अपनी पहली ही फ़िल्म 'जो जीता वही सिकंदर' से पूजा बेदी की लाल फ्रॉक को हवा मे उड़ा कर यूथ सेंसेशन बना देने वाली फरहा खान ने इंडस्ट्री मे कई नई चीजें ईजाद कीं.

'मै हूं न' का 'चले ऐसे हवाएं' से वन टेक सॉन्ग हो या ट्रेन की छत पर नाचते हुए शूट होने वाला पहला गीत 'छईयां छईयां' हो, फ़िल्मों के अंत में कास्ट एंड क्रू का स्पेशल आइटम के तौर पर आना, शाहरुख का फ़िल्मों में पहली बार शर्टलेस होना, कटरीना का 'शीला की जवानी' डांस से डांसिंग सेंसेशन बन जाना और इंडस्ट्री को दीपिका जैसी अभिनेत्री देना शामिल हैं.

फ़रहा खान के कई प्रयोगों ने लोगों का दिल जीता.

22 मई को इंडस्ट्री में 25 साल पूरे कर रहीं फ़रहा खान ने बीबीसी के साथ बातचीत के दौरान कई दिलचस्प बातें और राज़ शेयर किए.

स्टार राइवलरी पर फ़रहा को आज भी 'आतिश' के सेट पर रवीना और करिश्मा के बीच फिल्माया गया गीत 'मुस्तफा' उनकी लड़ाई की वजह से याद है.

जब मौलवियों को रातोरात बुलाकर 'निकाह' दिखाई

रीमा लागू: नहीं रहीं बॉलीवुड की मॉडर्न मां

'ओम शांति ओम'

फ़रहा बताती हैं, "दोनों एक दूसरे की शक्ल भी नही देखना चाहती थीं. एक सेट पर आती तो दूसरी चली जाती. मेरी दूसरी या तीसरी ही फ़िल्म थी. मुझे लगा अब तो मैं गई. मैं दोनों को पर्सनली सेट पर बुलाने गई. मैने गीत ऐसे शूट किया कि एक ऊपर खड़ा है तो दूसरा नीचे. दोनों सेट पर एक दूसरे को विग से मार रही थीं और एक दूसरे पर पैर रख रही थीं. आज हम सब के बच्चें एक ही स्कूल मे पढ़ रहे हैं. जब भी हम साथ में मिलते हैं तो इन बातों को याद कर खूब हंसते हैं."

फ़रहा खान के लिए उनकी पहली फ़िल्म उतनी ही आसान थी. फरहा खान के मुताबिक वो कुछ ऐसा करना चाहती थीं कि लोगों को मर्लिन मुनरो की याद आ जाए.

फ़रहा बताती हैं, "पूजा को मैंने कह रखा था कि अपनी स्कर्ट को पकड़ना क्योंकि नीचे से पंखा लगेगा. जैसे ही पंखा चला उनकी स्कर्ट उड़ी और सिर के ऊपर चली गई. मुझे आज भी याद है कि उन्होंने पतली थोंग लेस वाली अंडरवेयर पहन रखी थी. पंखा पकड़ने वाला स्पॉट ब्वॉय तो वहीं बेहोश हो गया. लेकिन पूजा एकदम कूल थीं. उन्हें अपनी बॉडी पर पूरा कॉन्फिडेंस था."

'हमउम्र हीरो की मां बनने पर हंसी आती थी'

मंदिर जहाँ होती है बिग बी की पूजा

सलमान के साथ

कई सितारों को नचाने वाली फ़रहा बतौर डायरेक्टर भी उतनी ही हिट रहीं. शाहरुख के साथ आई उनकी फिल्में 'मै हूँ ना', 'ओम शांति ओम' और 'हैप्पी न्यू ईयर' उतनी ही सफल रहीं जितनी शाहरुख के साथ उनकी दोस्ती.

बॉलीवुड के बादशाह को 'ओम शांति ओम' के लिए शर्ट-लेस कराने वाली फरहा ने उनसे 8 पैक ऐब्स भी बनवाए.

फ़रहा बताती हैं, "पैसे होते नहीं थे. इसलिए असिस्टेंट भी नही होते थे. शाहरुख मुझे असिस्ट करते थे और मुझसे स्टेप सीख कर सेट पर दूसरे लोगों को सिखाते था. मेरी दोस्ती वहाँ से शुरू हुई. उन्होंने मुझ से वादा किया था कि मैंने कभी शर्ट उतारी तो तुम्हारे लिए ही उतारूंगा. उन्हें मुझ पर विश्वास था कि मैं उसे खूबसूरती के साथ शूट करूंगी."

सलमान खान के साथ उनके पहले ऑडिशन के लिए उनके साथ जाने वाली फरहा खान आज भी सलमान के एक्टर बन जाने पर आश्चर्यचकित हैं.

बाहुबली स्पेशल इफ़ेक्ट: बोतल थी बच्चा नहीं

'दुनिया मुझे बेस्ट लवर मानती है पर मैं हूँ नहीं'

गर डांस न होता...

फ़रहा को आज भी सलमान का पहला ऑडिशन याद है.

वो कहती हैं- "मैं और सलमान एक ही कॉलेज में थे. मेरा डांस ग्रुप डांस के लिए फ़ेमस था. सलमान, मैं और अरबाज़ एक साथ ही 'मैंने प्यार किया' के ऑडिशन के लिए गए थे. सलमान को मैं सिखाकर थक गई लेकिन उसे नहीं आ रहा था. मैं वहाँ से भाग गई. बाद में मुझे पता चला कि उसको उस फिल्म के लिए चुन लिया है तो मै बहुत ही आश्चर्यचकित हुई."

हालांकि फरहा अपनी सफलता का श्रेय निर्देशकों को देती हैं.

वो कहती हैं, "जब मैं इंडस्ट्री में आई थी तो कई अच्छे निर्देशकों के साथ काम करने का मुझे मौका मिला. विनोद चोपड़ा, मणिरत्नम के अलावा मैंने 35 फ़र्स्ट टाइम डायरेक्टर्स के साथ काम किया है. जब मैं इंडस्ट्री मे आई थी तब सिर्फ आमिर ही उस समय स्टार थे. सलमान और शाहरुख मेरे साथ स्टार बने और उनके साथ मैं भी ग्रो करती गई."

बचपन में माँ और बाप के अलग हो जाने से कई कठिनाइयों का सामना करने वाली फरहा खान के मुताबिक उनके लिए ड्रग लेना या ड्रिपेशन मे चला जाना बहुत ही आसान होता अगर उनकी ज़िंदगी में डांस नही होता.

बाहुबली के आगे सरकार बच्चन कहीं बेबस तो नहीं

हेलेन से कटरीना तक, बॉलीवुड की 'विदेशी' हीरोइनें

शिरीष कुंदुर से शादी

अपनी बोल्ड और सीधी बातों के लिए मशहूर फ़राह उन सिलेब्रिटीज़ में से एक हैं जिन्होंने 'आईवीएफ़' से बच्चे पैदा किए जाने की बात को उस समय खुलेआम सभी को बताया जब इन सब बातों पर कोई चर्चा करना भी पसंद नही करता था.

फ़राह कहती हैं, "जब मैं आई तब सेट पर महिलाओं के लिए बाथरूम नहीं होते थे. हमें सेट पर 8 से 10 घंटे बाथरूम रोक कर रखना पड़ता था. आज ये इंडस्ट्री लड़कियों के लिए बाहर की दुनिया से ज़्यादा सेफ़ है. इस बात का दावा मैं कर सकती हूं."

अपने से आठ साल छोटे शिरीष कुंदर से शादी कर 3 बच्चों की माँ बनने वाली फराह इन दिनों अपने बच्चों को ज़्यादा समय देना पसंद करती हैं.

भविष्य में टॉम क्रूज़ के साथ काम करने और फ़िल्म के लिए ऑस्कर जीतने की इच्छा रखने वाली फरहा का मानना है कि अभी तक का उनका काम सिर्फ एक ट्रेलर है....पिक्चर तो अभी बाकी है.

'दंगल जिसने चीनी सिनेमा को सबक सिखा दिया'

बाहुबली पर क्यों भिड़े हैं हिंदू-मुसलमान?

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
English summary
25 Years of Farah Khan in film Industry,She is one of the best choreographer and director.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi