»   » बाफ्टा नामांकनों में 'द किंग्स स्पीच' सबसे आगे

बाफ्टा नामांकनों में 'द किंग्स स्पीच' सबसे आगे

Subscribe to Filmibeat Hindi

ब्रिटिश सम्राट किंग जॉर्ज छह पर आधारित 'द किंग्स स्पीच' का सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (टॉम हूपर), सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (कोलिन फर्थ), सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता (ज्योफ्री रश), सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री (हेलेना बोनहेम कार्टर) और मूल संगीत (एलेक्जेंडर डेसप्लैट) के लिए नामांकन हुआ है।

इस फिल्म की मूल पटकथा (डेविड सीडलर), छायांकन (डैनी कोहेन), सम्पादन (तारिक अनवर), निर्माण डिजाइन (ईव स्टीवर्ट व जूडी फार) और कॉस्ट्यूम डिजाइन (जेनी बीवैन) के लिए भी नामांकन हुआ है। इसके अलावा ध्वनि, मेकअप और अन्य श्रेणियों में भी इसका नामांकन हुआ है।

'द किंग्स स्पीच' की डैरेन एरोनोफस्की की 'ब्लैक स्वान' और क्रिस्टोफर नोलन की 'इंसेप्शन' से तगड़ी प्रतिस्पर्धा है। 'ब्लैक स्वान' का 12 और 'इंसेप्शन' का नौ श्रेणियों में नामांकन हुआ है।

ऑस्कर विजेता ब्रिटिश निर्देशक डैनी बोयल की फिल्म '127 ऑवर्स' का आठ श्रेणियों में नामांकन हुआ है। इस फिल्म के लिए भारतीय संगीतकार ए.आर. रहमान भी नामांकित हैं।

हाल ही में सम्पन्न हुए 68वें वार्षिक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में सबसे ज्यादा पुरस्कार जीतने वाली 'द सोशल नेटवर्क' का बाफ्टा पुरस्कारों की छह श्रेणियों में नामांकन हुआ है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi