For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    तस्‍वीरें- बर्थडे गर्ल काजोल की बेहतरीन 15 फिल्‍में

    By Nagarathna Andanappa
    |

    मुंबई। शाहरूख के साथ सफलता की गारंटी मानी जानें वाली काजोल का आज 39वां जन्‍मदिन है। फिल्‍म इंडस्‍ट्री में ही पली बढ़ी काजोल के पिता निर्देशक शोमू मुखर्जी और मां अभिनेत्री तनुजा हैं। काजोल ने अपने फिल्‍मी करिअर का आगाज फिल्‍म 'बेखुदी' से 1992 में किया था। उन्‍होने अभिनेता अजय देवगन से विवाह किया और आज उनके युग और न्‍यासा दो बच्‍चे हैं।

    काजोल ने बॉलीवुड के तीनों खान के साथ काम किया है। जिसमें से शाहरूख के साथ उनकी जोड़ी सबसे सफल रही। शाहरूख के साथ काजोल ने बाजीगर, कभी खुशी कभी गम, दिलवाले दुल्‍हनियां ले जायेंगे और माई नेम इज़ खान जैसी यादगार फिल्‍में की। उन्‍हें 2006 में 'रेडिफ डॉट कॉम' ने सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री की रैंकिंग दी।

    इसके अलावा काजोल को 2002 में फिफ्थ एनुअल राजीव गांधी अवॉर्ड और 2011 में पद्म श्री अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।

    सन 2012 में वोग पत्रिका ने उन्‍हें सर्वकालिक खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक माना। काजोल ने अब तक कई फिल्‍मों में काम किया। जिनमें से कुछ हिट और कुछ फ्लॉप रहीं।

    देखें काजोल की 15 बेहतरीन फिल्‍में-

    बाजीगर

    बाजीगर

    इस फिल्‍म में पहली बार शाहरूख और काजोल ने एक साथ काम किया। जो कि एक सस्‍पेंश थ्रिलर फिल्‍म थी। शाहरूख ने इसमें एक ऐसे व्‍यक्ति का किरदार निभाया है जो कि पहले शिल्‍पा शेट्टी को मार देता है और फिर बदला लेने के लिए काजोल से शादी करता है।

    ये दिल्‍लगी

    ये दिल्‍लगी

    इस फिल्‍म में काजोल के अपोजिट अक्षय कुमार और सैफ अली खान हैं। फिल्‍म में काजोल ने एक ड्राइवर की बेटी की भूमिका निभाई है। जो कि बड़े सपने देखने वाली एक साधारण सी लड़की है।

    करन अर्जुन

    करन अर्जुन

    इस फिल्‍म को सलमान और शाहरूख के साथ काम करने के लिए अधिक जाना जाता है। फिल्‍म में काजोल ने शाहरूख के अपोजिट काम किया है। फिल्‍म 1995 की दूसरी सर्वाधिक सफल फिल्‍म थी।

    दिलवाले दुल्‍हनिया ले जायेंगे

    दिलवाले दुल्‍हनिया ले जायेंगे

    इस फिल्‍म की शूटिंग भारत, स्विट्जरलैंड और लंदन में हुई। यह कहानी एक यंग कपल की थी। जो कि एक दूसरे से प्‍यार करने लगते हैं। इस फिल्‍म को आल टाइम हिट की श्रेणी में रखा गया है। फिल्‍म ने सफलता के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये।इस फिल्‍म में काजोल ने बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का फिल्‍म फेयर अवार्ड भी जीता।

    गुप्‍त

    गुप्‍त

    इस फिल्‍म में काजोल ने एक निगेटिव किरदार निभाया था। फिल्‍म में उनके अलावा बॉबी देओल और मनीषा कोइराला भी थी। फिल्‍म में उनकी भूमिका को काफी सराहा गया था।

     सपने/ मिनसारा कैनाउ

    सपने/ मिनसारा कैनाउ

    यह एक तमिल फिल्‍म थी। जिसकी डबिंग सपने के नाम से हिंदी में की गई। फिल्‍म में काजोल, प्रभु देवा और अरविंद स्‍वामी थे। फिल्‍म में काजोल ने एक ऐसी युवा लड़की का किरदार निभाया है जो कि नन होना चाहती हैं। फिल्‍म को इसके संगीत के लिए काफी प्रसिद्धी मिली थी, जिसे ए आर रहमान ने तैयार किया था।

     इश्‍क

    इश्‍क

    इस फिल्‍म में काजोल, अजय देवगन के अपोजिट थी। फिल्‍म में आमिर खान और जूही चावला भी थे। यह फिल्‍म परदेश और बॉर्डर के बाद सर्वाधिक सफल फिल्‍म थी। फिल्‍म में कॉमेडी, एक्‍शन, इमोशन के कारण इसे काफी सराहा गया था।

    प्‍यार किया तो डरना क्‍या

    प्‍यार किया तो डरना क्‍या

    इस फिल्‍म में काजोल ने सलमान के साथ काम किया था। जो कि अपने संगीत और कहानी के कारण चर्चा में रही। फिल्‍म का लेखन और निर्देशन सोहैल खान ने किया था।

    दुश्‍मन

    दुश्‍मन

    फिल्‍म में काजोल ने डबल रोल किया हैं। जिसमें से सोनिया और नैना सहगल के रूप में काजोल ने पूरी तरह से अलग किरदार निभाये। सोनिया की मर्डर के बाद नैना किलर तक पहुंचने के लिए संजय दत्‍त का सहारा लेती है।

    प्‍यार तो होना ही था।

    प्‍यार तो होना ही था।

    इस फिल्‍म में काजोल को उनके अभिनय के लिए फिल्‍म फेयर में बेस्‍ट एक्‍ट्रेस के लिए नामांकन किया गया। यह फिल्‍म बॉक्‍स आफिस पर सुपरहिट साबित हुई। फिल्‍म में काजोल अपने प्‍यार की तलाश में भारत आती हैं। जहां उसकी मुलाकात अजय देवगन से होती है। जिसके बाद वह अजय के साथ यहीं की होकर रह जाती है। फिल्‍म ने 1998 में सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली फिल्‍म होने का रिकॉर्ड बनाया था।

     कुछ कुछ होता है

    कुछ कुछ होता है

    फिल्‍म में काजोल के अलावा शाहरूख खान और रानी मुखर्जी हैं। इसमें काजोल ने शाहरूख ( राहुल) की बेस्‍ट फ्रेंड का किरदार निभाया है जो कि राहुल से प्‍यार करती हैं। फिल्‍म बॉक्‍स आफिस पर बड़ी हिट साबित हुई। फिल्‍म को बेस्‍ट फिल्‍म, बेस्‍ट एक्‍टर, बेस्‍ट डायरेक्‍टर और बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का अवार्ड दिया गया।

    हम आपके दिल में रहते हैं

    हम आपके दिल में रहते हैं

    इस फिल्‍म में काजोल ने अनिल कपूर की पत्‍नी का किरदार निभाया था। जो कि कांट्रैक्‍ट के आधार पर शादी करती है। अनिल ने इसमें एक करोड़पति लड़के का किरदार निभाया है।

    कभी खुशी कभी गम

    कभी खुशी कभी गम

    इस फिल्‍म में काजोल ने शाहरूख की पत्‍नी की भूमिका निभाई है। यह एक मल्‍टीस्‍टारर फिल्‍म थी। जिसमें अमिताभ बच्‍चन, जया बच्‍चन, करीना कपूर और रितिक रोशन थे। अपनी शानदार एक्टिंग के कारण काजोल को जी सिने की तरफ से बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का अवार्ड दिया गया।

     फना

    फना

    यह काजोल की कमबैक फिल्‍म थी। जिसमें उनके साथ आमिर खान थे। इसके पहले काजोल ने 'कभी खुशी कभी गम' में काम किया था।

    माई नेम इज खान

    माई नेम इज खान

    यह 2010 के सबसे महंगी फिल्‍म थी। फिल्‍म ने अपनी रिलीज के बाद ही ओवरसीज मार्केट में सबसे ज्‍यादा कमाई की थी। फिल्‍म में काजोल के अपोजिट शाहरूख खान थे। इस फिल्‍म में शाहरूख को एक मैरीड वूमेन से प्‍यार हो जाता है।

    Read more about: kajol काजोल
    English summary
    Kajol, the bold, beautiful and brown eyed beauty speaks through her eyes and her expressions are enough to make anyone fall for her. Today is her 39th birthday. See 15 best films of Kajol.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X