For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    आज भी दिलों में जिंदा है पंचम दा..

    |

    रूहानी संगीत के जादूगर आर डी बर्मन आज भी लोगों के दिलों में जिंदा है ... यह कहना किसी संगीतकार या गायक का नहीं बल्कि उनका है जो आर डी बर्मन के गानों के दीवाने हैं। आज संगीतकार आर डी बर्मन उर्फ पंचम दा की पुण्यतिथि है।

    पंचम दा को याद करते हुए दिल्ली की शिवानी माथुर ने वनइंडिया से कहा कि आज भी उनकी कोई भी पार्टी बिना पंचम दा के गानों के पूरी नहीं होती है। उनकी धुनों में कमाल का जादू है जिनके कारण आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं पंचम दा। शिवानी ने बोला कि उनके संगीत का असर आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उनके बनाये गीतों पर उनकी पांच साल की बेटी भी थिरकती हैं। कहना गलत ना होगा कि पंचम दा को मां सरस्वती का साक्षात वरदान मिला था।

    गौरतलब है कि राहुल देव बर्मन का जन्म जन्म 27 जून, 1939 को हुआ था। संगीत तो उन्हें उनके पिता एस डी बर्मन से विरासत में मिला था। वेस्टर्न म्यूजिक को भारतीय संगीत में मिलाकर पेश करने वाले पंचम दा ने एक से एक बेहतरीन धुनें बनायी हैं। जिसमें 'चुरा लिया है तुमने जो दिल को' से लेकर '1942 अ लवस्टोरी' के गीत भी शामिल है।

    आरडी बर्मन की पत्नी सुरकोकिला आशा भोंसले हैं जिन्होंने हमेशा कहा कि संगीत की वजह से उनमें और आर डी के बीच में प्यार पनपा। साल 1994 को मात्र 54 साल की अवस्था में आर डी ने दुनिया को अलविदा कह दिया लेकिन वो आज भी अपने संगीत में उन्हें हर पल महसूस करती हैं।

    संगीत के इस महान फनकार को वनइंडिया भी श्रद्धांजलि देता है। आपको पंचम दा का कौन सा गीत पसंद है, कमेंट बॉक्स में जरूर लीखिये।

    English summary
    Rahul Dev Burman was a great music director said Fans on Oneindia.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X