For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    आर.डी. बर्मन के जन्म दिवस पर विशेष

    |

    R D Burman
    27 जून को महान संगीतकार और गायक आर डी बर्मन का जन्मदिन है। उनके योगदान को हम क्या पूरा भारत कभी नहीं भूल पायेगा। फिल्मकार ब्रह्मानंद सिंह उस वक्त बहुत परेशान हो जाते थे जब ज्यादातर युवा, प्रख्यात संगीतकार आर.डी. बर्मन को केवल उनके रीमिक्स गीतों से ही पहचानते थे। तब ब्रह्मानंद सिंह ने बर्मन पर एक फिल्म बनाने का निर्णय लिया। सिंह कहते हैं कि पंचम दा के नाम से मशहूर बर्मन को एक फिल्म के जरिए दोबारा जीवंत करना आसान नहीं था लेकिन यह यात्रा आनंदमय रही। सिंह की फिल्म 'पंचम अनमिक्स्ड' पिछले साल ही प्रदर्शित हुई थी।

    <strong>पढ़े : राहुल-जाकिर की जुगलबंदी 'रिदम ऑफ़ लव'</strong>पढ़े : राहुल-जाकिर की जुगलबंदी 'रिदम ऑफ़ लव'

    बर्मन की 71वीं वर्षगांठ पर उन पर बनाई फिल्म पर अपने अनुभव बांटते हुए सिंह ने कहा, "दो घंटे की फिल्म 'पंचम अनमिक्स्ड' बनाना एक आनंदमय यात्रा थी लेकिन यह आसान नहीं था।" इस फिल्म के लिए मिली प्रेरणा के विषय में पूछने पर सिंह ने कहा, "फिल्म बनाने के पीछे की मुझे प्रेरित करने वाली सबसे बड़ी वजह यह थी कि आज ज्यादातर लोग बर्मन के असली काम को भूल गए हैं और उन्हें सिर्फ उनके रीमिक्स गीतों से पहचानते हैं। मैं इस बात से बहुत नाराज था कि अब तक उन पर कोई फिल्म बनाने का प्रयास नहीं किया गया था। इसलिए मैंने सोचा कि मैं ऐसा करूंगा।"

    फिल्म से जुड़े अनुभव बताते हुए सिंह ने कहा, "यह बहुत कठिन था क्योंकि मैंने उन सभी लोगों को साथ लाने की कोशिश की जो पंचम के नजदीक रहे और जिनका पंचम के जीवन में योगदान रहा। यह एक बड़ा काम था क्योंकि ये सभी लोग व्यस्त लोग हैं लेकिन मैं किसी तरह से इनमें से ज्यादातर लोगों को साथ लाने में कामयाब रहा।"

    पढ़े : लता मंगेशकर की मुरीद हैं फरीदा खानम

    पिछले साल नवंबर में जारी हुई 'पंचम अनमिक्स्ड' की डीवीडी में आशा भोंसले, गुलजार, जावेद अख्तर, मन्ना डे, शम्मी कपूर, ऋषि कपूर, विधु विनोद चोपड़ा, विशाल दादलानी, पंडित हरिप्रसाद चौरसिया और शांतनु मोइत्रा जैसे कलाकारों ने बर्मन के संबंध में बताया है। सिंह इससे पहले प्रख्यात ध्रुपद गायिका पर 'असगरी बाई' अल्जाइमर पर 'ए बर्डन ऑफ लव' तथा 'अनकेजिंक द बॉडी' और 'राग पिकर्स, स्कैवेंजर्स ऑफ ए डिफ्रेंट ग्रेवयार्ड' जैसे वृत्तचित्र बना चुके हैं।

    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X