»   » मां ने कहा काश हमशक्ल्स तुम्हारी पहली फिल्म होती- साजिद खान

मां ने कहा काश हमशक्ल्स तुम्हारी पहली फिल्म होती- साजिद खान

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

हे बेबी, हाउसफुल जैसी सुपर हिट फिल्में देने के बाद साजिद खान ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्हें यकीन हो चला कि वो एक बेस्ट निर्देशक हैं और कोई उन्हें पीछे नहीं छोड़ सकता। लेकिन हिम्मतवाला के बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिटने के बाद साजिद को महसूस हुआ कि वो कितना गलत सोचते थे। उन्हें लगा कि इंसान जितनी भी सफलता पा ले लेकिन उसे जमीन पर ही रहना चाहिए। हमशक्ल्स में एक बार फिर से साजिद अपने पुराने दोस्तों रितेश, राम कपूर के साथ जोड़ी बनाई है। साथ ही इस बार सैफ भी इस गैंग में शामिल हुए हैं। फिल्म के ट्रेलर लोगों को बेहद पसंद आ रहे हैं और उम्मीद है कि एक बार फिर से साजिद बॉक्स ऑफिस पर अपनी पकड़ बनाएंगे। तो आपके लिए पेश हैं साजिद खान के साथ वनइंडिया के हुए इंटरव्यू के कुछ अंश-

हिम्मतवाला के फ्लॉप होने के बाद आपने मीडिया के सामने ये कबूल किया कि आपके अंदर काफी अंहकार आ गया था। तो कब और कैसे ये एहसास हुआ आपको?

हिम्मतवाला का ना चलना कहीं ना कहीं मेरी निजी जिंदगी के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ। क्योंकि जिस आदमी को इतने लोग चाहते थे, इतनी ज्यादा फैन फॉलोइंग थी जिसे लोग प्यार करते थे। वो अचानक ही लोगों द्वारा नजरअंदाज कर दिया गया। और इसके पीछे वजह ये थी कि कहीं ना कही मैं इज्जत कमा नहीं रहा था मैं इज्जत छीन रहा था। लोगों को कह रहा था कि मैंने हिट फिल्म दी है मेरी इज्जत करो। जब हिम्मतवाला फिल्म रिलीज हुई तो उसके बाद लोगों ने कहा कि लोगों ने फिल्म को नहीं बल्कि तुम्हें (साजिद) स्टार दिये हैं, किसी ने एक, किसी ने जीरो तो किसी ने डेढ़। उस वक्त मुझे एहसास हुआ कि मैंने कितनी बड़ी गलती की। उसके बाद ही मैंने हमशक्ल्स लिखना शुरु किया। पहले दो लोगों का डबल रोल रखा, फिर दो लोगों का ट्रिपल रोल और एक का डबल रोल और फिर आखिरकार मैंने तीनों का ट्रिपल रोल बनाया क्योंकि ये अभी तक किसी ने नहीं सोचा।

हमशक्ल्स को लेकर खबरें आई कि ये पुरानी फिल्म अंगूर की कॉपी है?

मुझे पता था कि मीडिया में खबर आएगी की हमशक्ल्स अंगूर की कॉपी है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। जब भी हमशकल्स को लेकर फिल्में बनती हैं तो कहानी ऐसी होती है कि दोनों भाई होने चाहिए। लेकिन मेरी फिल्म में ऐसा कुछ भी नहीं है। ये दुनिया में एक ही शक्ल के सात लोग होते हैं इस बार पर आधारित है।

लोगों का कहना है कि एक बार हमशक्ल्स भी हिट हो गयी तो आप दोबारा से पहले जैसे ही हो जाएंगे। आपका क्या कहना है इस बारे में?

आपको क्या लगता है, मैं यकीन से कह सकता हूं कि दोबारा ऐसा कुछ नहीं होगा। मैं शुरुआत से ही ये तो पता था कि मेरी सबसे बड़ी ताकत है मेरा काम, मेरी काबिलियत। लेकिन मुझे मेरी कमियां नहीं पता थी। मेरा गुस्सा, अहम ही मेरा सबसे कमजोर हिस्सा था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। पहले कभी भी जब मीडिया से मैं बात करता था और किसी ने मेरे बारे में कुछ निगेटिव लिख दिया तो मैं यही सोचता था कि अच्छा इसने मेरी बेइज्जती की है अब मैं अगली बार इसकी बेइज्जती करुंगा। मैं खुद को ही प्रेस समझता था। अपने आगे कोई दिखता ही नहीं था। अगर हिम्मतवाला चल जाती तो मैं और पागल हो जाता, यहां नहीं बैठा होता।

राम कपूर का कहना है कि वो जब हिम्मतवाला के बाद आपसे मिले और हमशक्ल्स के लिए आपने उन्हें ऑफर दी तो वो बहुत खुश थे कि उन्हें अपना पुरानी दोस्त वापस मिल गया।

मुझे याद है कि 31 दिसंबर को राम मुझे मिला और उसने मुझसे कहा कि मुझे अपनी फिल्म में एक सीन दे दे। उस वक्त मैंने राम को कहा कि ठीक है मझे फोन करना। लेकिन बाद में जब मैं दोबारा से राम से मिला और हमने साथ में वक्त बिताया तो काफी खुश हुआ।

तो क्या अब कभी आप कॉमेडी छोड़कर किसी और जोनर की फिल्म बनाना चाहेंगे?

मैं सिर्फ कॉमेडी नहीं करना चाहता, बल्कि दर्शक ही चाहते हैं कि मैं सिर्फ यही करुं। शायद हिम्मतवाला फिल्म के फ्लॉप होने के पीछे भी यही वजह थी कि लोगों ने ये एक्सपेक्ट किया था कि मेरी फिल्म में कॉमेडी होगी लेकिन वो नहीं था। हिम्मतवाला किया तो लोगों ने कहा कॉमेडी क्यों नहीं बनाई। अब मैं कॉमेडी ही बनाउँगा और अपने दर्शकों को निराश नहीं करुंगा। मुझे लगता है कि खुद पर और ज्यादा बोझ नहीं डालना चाहिए। जो लोग चाहते हैं मैं उन्हें वैसी ही फिल्में दूंगा। जहां तक बोर हो जाने की बात है तो रोहित और डेविड धवन क्या बोर हुए इतने सालों बाद भी।

जब हिम्मतवाला फ्लॉप हुई तो लोगों ने आपको लेकर काफी निगेटिव बातें कीं। अब अगर हमशक्ल्स फ्लॉप हुई, तो कैसा लगेगा आपको?

मैंने कोई पाप नहीं किया, एक फ्लॉप फिल्म ही तो बनाई है। मुझे लोगों ने दोषी ठहराया क्योंकि गलती मुझमे थी। अब इससे फर्क नहीं पड़ता कि हमशक्ल्स हिट होगी या फ्लॉप। लेकिन ये जरुर है कि अब अगर हमशकल्स बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होगी तो लोग अच्छा फील नहीं करेंगे। बल्कि उन्हें मेरे लिए बुरा लगेगा।

साजिद खान के इंटरव्यू के कुछ अंश-

क्या लगता है आपको गलती कहां पर थी और हिम्मतवाला क्यों नहीं चली?

क्या लगता है आपको गलती कहां पर थी और हिम्मतवाला क्यों नहीं चली?

नहीं,कभी नहीं। फर्क इतना है कि मैंने हमेशा यही सोचा कि मैं हिट फिल्म बनाउंगा, ये नहीं सोचता था कि मैं अच्छी फिल्म बनाउं। लेकिन इस बार मैंने एक अच्छी फिल्म बनाई है। मैंने सोचा कि बॉक्स ऑफिस को किनारे किया जाए और एक बहुत ही अच्छी फिल्म बनाई जाए। बताना चाहूंगा कि हिम्मतवाला फिल्म मेरी मां को बिल्कुल पसंद नहीं आई थी। फिल्म देखने के बाद जब मां ने मुझसे कहा कि ये क्या फिल्म बनाई है ये तुम्हारे टाइप की है ही नहीं तो मैंने उनसे कहा मम्मी आपको पता नहीं है। देखना ये 100 करोड़ करेगी।

हमशक्ल्स को लेकर आपकी मां का क्या सोचना है?

हमशक्ल्स को लेकर आपकी मां का क्या सोचना है?

जब हमने हमशक्ल्स की स्टोरी पूरी की तो मैंने रात को मां की स्टोरी दी। उन्होंने रात भर पढ़ी और सुबह कहा कि काश हे बेबी नहीं बल्कि ये तुम्हारी पहली फिल्म होती। यकीन ही नहीं हो रहा कि मेरा बेटा टेलीविजन से निकलकर ये फिल्म बना रहा है। उन्होंने कहा कि ये बहुत ही बेहतरीन फिल्म है।

हिम्मतवाला के फ्लॉप होने के बाद भी आपका और अजय का रिश्ता पहले ही जैसा है?

हिम्मतवाला के फ्लॉप होने के बाद भी आपका और अजय का रिश्ता पहले ही जैसा है?

हां, मेरा और अजय का रिश्ता पहले जैसा ही है, मैं उनसे अक्सर ही बात करता रहता हूं। वो मेरे करीबी दोस्तों में से एक हैं। कभी भी फिल्म का बॉक्स ऑफिस रिजल्ट उतना महत्वपूर्ण नहीं होता जितना कि फिल्म को बनाने के वक्त तय किया गया सफर। रिश्ता तो एक ना एक दिन सबका खत्म होता ही है लेकिन रिश्ते के दौरान आपने कितने अच्छे पल बिताए ये ज्यादा महत्वपूर्ण है।

सैफ को हमशक्ल्स में कास्ट करने के पीछे क्या वजह थी?

सैफ को हमशक्ल्स में कास्ट करने के पीछे क्या वजह थी?

एक डेढ़ साल पहले सैफ का फोन आया था मुझे कि यार मेरे लिए भी कुछ लिखो। तो इस बार मैंने सैफ को कहानी सुनाई और उन्होंने तुरंत ही हां कर दी।

अजय भी इस बात से इत्तेफाक रखते हैं कि हिम्मतवाला बनाना एक गलत फैसला था?

अजय भी इस बात से इत्तेफाक रखते हैं कि हिम्मतवाला बनाना एक गलत फैसला था?

जब फिल्में चलती हैं तो सबसे ज्यादा फायदा निर्देशक और एक्टर को होता है। और फिल्म के फ्लॉप होने से भी सबसे ज्यादा नुकसान एक्टर और निर्देशक को ही होता है। तो जाहिर है कि अजय भी इस बात से पूरी तरह इत्तेफाक रखते हैं कि हिम्मतवाला बनाना एक गलती थी।

निजी जिदंगी की बात करें तो शादी करने का कब प्लान है?

निजी जिदंगी की बात करें तो शादी करने का कब प्लान है?

पता नहीं, वो लोग तो परेशान हो गये बोल बोल कर। ये बहुत ही निजी फैसला है। आपको फैसला करना है कि आप किसके साथ अपनी जिंदगी बिताना चाहते हैं। मेरी जिंदगी में जो भी लड़कियां रहीं, जिनके साथ भी मैं रिलेशनशिप में रहा और वो रिलेशनशिप नहीं चलीं उनके लिए मैं खुद को जिम्मेदार ठहराता हूं। क्योंकि मैंने हमेशा ही अपनी रिलेशनशिप को निजी ही रखा और इनके बारे में ज्यादा बात नहीं की। लेकिन अपनी हर नाकाम रिलेशनशिप के लिए मैं खुद को जिम्मेदार ठहराता हूं।

आपके पिता ने कई फिल्मों का निर्माण किया और इस वजह से काफी मुश्किलों का सामना भी आप सबने किया। क्या आप कभी बतौर निर्माता काम करना चाहेंगे?

आपके पिता ने कई फिल्मों का निर्माण किया और इस वजह से काफी मुश्किलों का सामना भी आप सबने किया। क्या आप कभी बतौर निर्माता काम करना चाहेंगे?

मेरे अंदर एक बेहतरीन निर्माता है लेकिन मैं फिल्म का निर्माण नहीं करना चाहता, ये बहुत ही मुश्किल भरा काम है। हालांकि मुझे कई सारे टीवी शो की तरफ से प्रोड्यूस करने के लिए ऑफर्स आए लेकिन मैंने मना कर दिया। हालांकि मैं हर फिल्म में निर्माता का भी रोल अदा करता हूं। लेकिन बतौर निर्माता अभी नहीं काम करना चाहता। फराह भी ऐसी ही है।

आपकी फिल्मों में कॉमेडी होती है लेकिन सेक्स या डबल मीनिंग वाली नहीं। कोई खास वजह?

आपकी फिल्मों में कॉमेडी होती है लेकिन सेक्स या डबल मीनिंग वाली नहीं। कोई खास वजह?

मैंने पहली फिल्म बेबी के साथ बनाई थी इसलिए मैं बच्चों के बेहद करीब हूं। मैं बच्चों को बहुत प्यार करता हूं। फराह के दोनों बच्चे मेरे बेहद करीब हैं। शायद यही वजह है कि मैं अपनी फिल्मों में कभी भी गंदगी या वल्गैरिटी नहीं लाता। इस बात की मुझे बहुत खुशी है। मुझे यकीन है कि मैं एक बेहतरीन पिता बनूंगा।

English summary
Sajid khan accepts that making Himmatwala was a wrong decision. Sajid Khan's next comedy movie Humshakals is going to hit the creen on 20th June. Sajid says he made Humshakals to make himself laugh and it turned out a best movie.
Please Wait while comments are loading...