For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Exclusive Interview: मुझे छोटे- बड़े स्टार से फर्क नहीं पड़ता, एक्टर अच्छा होना चाहिए- विनय वैकुल

    |

    'द ब्रोकन न्यूज' वेब सीरीज साल 2018 की लोकप्रिय ब्रिटिश वेब सीरीज 'प्रेस' का भारतीय रूपांतरण है। सोनाली बेंद्रे, जयदीप अहलावत और श्रिया पिलगांवकर द ब्रोकन न्यूज का मुख्य चेहरा हैं। निर्देशन की कमान विनय वैकुल के हाथ में है। जो कि हाल ही में क्राइम थ्रिलर 'अरण्यक' का भी निर्देशन कर चुके हैं। 'द ब्रोकन न्यूज' की मिल रही सराहना के बीच निर्देशक विनय वैकुल ने Filmibet Hindi फिल्मीबीट हिंदी से खास बातचीत की । उन्होंने इस सीरीज के बनने से लेकर कास्टिंग और अपने पसंदीदा किरदार से जुड़े विचार हमारे साथ साझा किए।

    क्या लेखक होने का फायदा आपको बतौर निर्देशक मिलता है? प्रेस सीरीज को देख क्या विचार आया था?

    जब मैंने ओरिजनल सीरीज देखी तो महसूस हुआ कि ब्रिटिश कहानी होने के बाद भी यह हमारी दुनिया की है। फिर मैंने फैसला लिया कि इस पर मैं काम कर सकता हूं। द ब्रोकन न्यूज को देखने के बाद ऐसा लगता ही नहीं है यह ब्रिटिश सीरीज का रूपांतरण है। यह हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि है। लेखन और निर्देशन फिल्म मेकिंग के दो हिस्से हैं। अगर आप किसी दूसरे हिस्से को थोड़ा ज्यादा जानते हैं तो उसकी मदद निर्देशन में होती है। यह हम जान पाते हैं कि एक लेखक क्या कहना चाहता है, इसे हम और भी अच्छे तरीके से समझ सकते हैं। निर्देशन के दूसरे जरूरी पहलू जैसे कैमरा ,एडिटिंग, म्यूजिक मेरे लिए मायने रखता है। लेकिन इन सबके बीच स्क्रिप्ट की जो अहमियत होती है वो अगर आपका लेखन का बैकग्राउंड है तो खुद की सहायता कर पाते हैं।

    द ब्रोकन न्यूज नाम रखने की कोई खास वजह ?

    हम इस सीरीज को एक सही नाम देना चाहते हैं। ब्रोकन न्यूज़ में छिपा हुआ एक मतलब है। हम सीरीज के माध्यम से यह सवाल पूछना चाहते हैं कि न्यूज की दुनिया टूटी हुई क्यों है? इसे जैसे सशक्त सही होना चाहिए था, यह वैसा क्यों नहीं है।यह सोच हम सीरीज के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। इस सीरीज की कोई टिपिकल कास्टिंग नहीं थी। मैं इसे भिन्न और दिलचस्प कास्टिंग मानता हूं। जयदीप अहलावत से मुलाकात हुई और उनका आना तय हुआ। अमीना के लिए ऐसे कलाकार की जरूरत थी कि उसकी हर बात पर दर्शकों को यकीन हो। सोनाली बेंद्रे ने भी इसके लिए हामी भरी। राधा की कास्टिंग के लिए श्रिया पिलगांवकर को चुना। जो अमीना से उम्र में कम और बेखौफ हो। मेरे लिए तीनों ही बढ़िया कलाकार हैं। मेरे लिए सबसे जरूरी यह है कि किसी को मैं कास्ट करूं तो कोई छोटा स्टार है या बड़ा स्टार है उससे फर्क नहीं पड़ता। फर्क मुझे इससे पड़ता है कि वो एक्टर कितने अच्छे हैं।

    The Broken News

    निजी तौर पर आपका पसंदीदा किरदार कौन सा है?

    मुझे द ब्रोकन न्यूज में राधा का किरदार सबसे अधिक पसंद है। वह मेरे दिल के ज्यादा करीब है। राधा ऐसी पत्रकार हैं जिसकी आज के समय में जरूरत है। पत्रकारिता के लिए वह किसी भी चीज के लिए तैयार है। वह सही के लिए खड़े रहने के लिए तैयार रहती हैं।

    क्या आपको लगता है कि ओटीटी ने पुराने कलाकारों को भी बड़ा मंच दिया है?

    ओटीटी केवल कलाकारों को नहीं बल्कि लेखक, डायरेक्टर सभी को बड़ा मंच दे रहा है। ओटीटी ऐसा माध्यम है जहां पर आप अपने मन की बात बिना झिझक के कह सकते हैं। छोटी कहानी भी बता सकते हैं। काफी सारी कहानियों को दिखाने और दिखने का मौका मिला है। कई ऐसे 90 और उसके बाद के दशक के एक्टर हैं जिन्हें आज भिन्न किरदार ओटीटी के कारण निभाने का अवसर मिल रहा है। अच्छे एक्टर अपने कौशल के बलबूते लीड रोल या सेंट्रल रोल निभा रहे हैं।

    English summary
    Exclusive Zee5 web series The Broken news director vinay Waikul talk about casting ott medium and many more, here read in details
    IIFA Banner
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X