For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    EXCLUSIVE! संजू से लेकर शमशेरा और ब्रह्मास्त्र, रणबीर कपूर के ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी पर बोले ट्रेनर कुणाल गिर

    |

    रणबीर कपूर हर फिल्म के साथ अपने अभिनय के जरीए दर्शकों के दिलों को जीतते आए हैं। लेकिन 'शमशेरा' के प्रमोशन के दौरान एक और बात जो चर्चा में बनी रही, वो है रणबीर के 6 पैक एब्स। फिल्म के ट्रेलर और गानों में रणबीर के ट्रांसफॉर्मेशन को देखकर सभी हैरान हैं। जहां फैंस रणबीर पर तारीफों की बौछार कर रहे हैं, वहीं उनके पर्सनल फिटनेस ट्रेनर कुणाल गिर कहते हैं कि जब किरदार की डिमांड होती है तो रणबीर ट्रेनिंग में अपनी जान लगा देते हैं।

    फिल्मीबीट ने रणबीर कपूर के फिटनेस ट्रेनर कुणाल गिर से खास बातचीत की है, जहां उन्होंने अभिनेता के ट्रांसफॉर्मेशन को लेकर कई दिलचस्प बातें शेयर कीं। शमशेरा के लिए रणबीर की तैयारी को लेकर कुणाल ने कहा, "बतौर अभिनेता रणबीर शानदार हैं और वो अपने किरदार शमशेरा के लिए वो कुछ भी करने को तैयार थे। कुछ एक्टर्स होते हैं जो वर्कआउट करना पसंद करते हैं क्योंकि उससे उन्हें खुशी मिलती है। लेकिन रणबीर वैसे नहीं हैं। उन्हें वर्कआउट करना पसंद नहीं है, लेकिन जब रोल डिमांड करती है तो फिर वो अपनी जान लगा देते हैं।"

    कुणाल ने कहा, "संजू के लिए हो शमशेरा के लिए हो या ब्रह्मास्त्र के लिए, उन्होंने बहुत ही कठोर ट्रेनिंग ली है। वो अपने किरदार के साथ पूरी तरह से इंसाफ करने पर विश्वास करते हैं। कमिटमेंट को लेकर रणबीर से मेरी कोई शिकायत नहीं है।"

    जग्गा जासूस से संजू, फिर शमशेरा और ब्रह्मास्त्र तक का सफर

    जग्गा जासूस से संजू, फिर शमशेरा और ब्रह्मास्त्र तक का सफर

    रणबीर कपूर के अलग अलग किरदारों की तैयारी के बारे में पूछे जाने पर कुणाल कहते हैं, "जग्गा जासूस के लिए उन्हें एक स्कूली बच्चे की तरह दिखना था, तो वहां हमें उनकी डाइट को बहुत कंट्रोल किया था। उनकी डाइट से काफी कुछ हटाना पड़ा था। लेकिन ठीक उसी के बाद उन्हें संजय दत्त जैसा लुक अपनाना था। जिसके लिए उन्हें अच्छा खासा वजन बढ़ाने और बॉडी बनाने की जरूरत थी। तो यहां फिर हमें डाइट काफी बढ़ाना पड़ा। फिर उसके बाद शुरु हुई शमशेरा की तैयारी, जिसके लिए उन्हें थोड़ा रस्टिक लुक देना था और थोड़ा दुबला (lean) दिखना था। हम चाहते थे वो मजबूत दिखें लेकिन बॉडी पॉलिश्ड ना लगे। फिर ब्रह्मास्त्र के लिए बिल्कुल अलग कन्टेम्परेरी लुक है। लेकिन अच्छी बात ये रही है कि इन सभी फिल्मों की वजह से ट्रेनिंग उनके रूटीन में शामिल हो गया। शमशेरा के लिए हमने हफ्ते में 5 दिन ट्रेनिंग लिया, हर एक सेशन एक घंटे का था और उसके बाद 5 मिनट का हाई इंटेंसिटी वाला कार्डियो सेशन था। इस दौरान रणबीर हाई प्रोटीन और लो कार्ब डायट पर थे।"

    ट्रांसफॉर्मेशन क्यों है जरूरी!

    ट्रांसफॉर्मेशन क्यों है जरूरी!

    कुणाल आगे कहते हैं, "वैसे रणबीर जिस तरह के उम्दा अभिनेता हैं, उन्हें बॉडी बनाने कि या 6 पैक एब्स दिखाने की कोई जरूरत नहीं है.. लेकिन चूंकि सिनेमा एक विजुअल मीडियम है, शारीरिक बदलाव से किरदार और ज्यादा वास्तविक लगता है। तो ये उनके लिए भी काफी दिलचस्प रहता है.. कि बॉडी बिल्डिंग, डाइट और ट्रेनिंग से भी वो किरदार में कुछ वैल्यू जोड़ सकते हैं।"

    कैसे मिलता है अलग लुक!

    कैसे मिलता है अलग लुक!

    ट्रेनर किस आधार पर कलाकार की बॉडी पर काम करते हैं, इसका जवाब देते हुए कुणाल ने कहा, "आम तौर पर हमें एक इमेज दे दी जाती है कि किरदार को ऐसा दिखना है। इससे हमारा काम काफी आसान हो जाता है क्योंकि हमारे पास एक लक्ष्य होता है। जैसे संजू फिल्म के लिए मुझे संजय दत्त की तस्वीर दे दी गई थी। वहीं, ब्रह्मास्त्र के लिए हमें प्रिंस ऑफ पर्शिया से जेक जिलएनहॉल (Jake Gyllenhaal) के जैसे लुक को दिखाया गया, तो मैं समझ गया कि उन्हें क्या चाहिए। फिर इसी के आधार पर हम डाइट और ट्रेनिंग प्रोग्राम प्लान करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि हमें वो अचीव करने में कितने महीने लगेंगे।"

    शरीर पर पड़ता है प्रभाव!

    शरीर पर पड़ता है प्रभाव!

    बॉडी ट्रांसफॉमेशन के लिए कई कलाकार राजी नहीं होते हैं क्योंकि कहीं ना कहीं वह शरीर पर प्रभाव डालता है। इस बारे में बात करते हुए कुणाल कहते हैं, "मुझे लगता है कि सबकी अपनी अपनी प्राथमिकता होती है। कुछ लोग अपने काम को पर्सनल जरूरतों को दिमाग में रखते हुए अप्रोच करते हैं। कुछ लोग काम को सिर्फ काम की तरह देखकर चलते हैं। एक कलाकार के तौर पर आप Christian Bale को drastic तरीके से वजन कम करते हुए देखते हैं और वो इसे फिर से बढ़ा भी लेते हैं, क्योंकि उनकी फिल्म चरित्र पर बहुत निर्भर है। स्वस्थ है या नहीं, यह सोचना उस वक्त उनकी प्राथमिकता नहीं होती। देखिए जाहिर तौर पर इतना वजन बढ़ाना और घटाना बॉडी को स्ट्रेस देने जैसा ही है, लेकिन मेरी सोच है कि कहीं भी वर्ल्ड क्लास बनने के लिए स्ट्रेस का कुछ हिस्सा तो आपको सहना ही पड़ता है। कलाकारों में वैसा कमिटमेंट होना चाहिए। और रणबीर उन्हीं कलाकारों में हैं। उनके जैसा कमिटमेंट मैंने किसी में नहीं देखा है। वो अपनी सारी निजी जरूरतों को, अपनी पसंद को पीछे छोड़ देते हैं। वो अपने किरदार के लिए बेस्ट वर्जन बनाना चाहते हैं।"

    इन कलाकारों के रह चुके हैं ट्रेनर

    इन कलाकारों के रह चुके हैं ट्रेनर

    रणबीर कपूर के अलावा भी कुणाल कई सेलिब्रिटीज के पर्सनल ट्रेनर रह चुके हैं। उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए बताया, "बाहुबली में मैं ऑफिशियल ट्रेनर था। मैंने राणा दग्गुबाती को ट्रेनिंग दी थी। दरअसल, उन्हीं के जरीए मैं रणबीर कपूर से भी जुड़ा। बाहुबली में राणा की बॉडी देखकर रणबीर ने उन्हें कॉल किया था कि, "तू भी इतना फूडी है, तुमने कैसे ऐसी बॉडी बनाई।" फिर उन्होंने रणबीर कपूर से मेरा परिचय कराया। इनके अलावा मैंने करण जौहर को ट्रेन किया है। उन्होंने भी 18 से 20 किलो वजन घटाए हैं। फिर रकुल प्रीत को ट्रेन किया है, मुकेश अंबानी फैमिली को शादी के दौरान ट्रेनिंग दी है। रामचरण, सामंथा.. ये सभी लंबे समय से मुझसे जुड़े रहे हैं।

    गुड स्टूडेंट हैं रणबीर

    गुड स्टूडेंट हैं रणबीर

    रणबीर के साथ काम करने के अनुभव को शेयर करते हुए कुणाल कहते हैं, "रणबीर बहुत ही प्रोफेशनल हैं और सबसे अच्छी बात है कि वो टाइमिंग का और बाकी सब बातों का बहुत ख्याल रखते हैं। वो गुड स्टूडेंट की तरह हैं। वो सवाल पूछते हैं.. ट्रेनिंग के पीछे की वजह समझते हैं। सबसे अच्छी बात जो मुझे लगती है कि अपने काम में व्यस्त रहने के बावजूद वो समय के बहुत पाबंद हैं।"

    English summary
    Recently Filmibeat spoke to Ranbir Kapoor's fitness trainer Kunal Gir on actor's transformation journey from Sanju to Shamshera and Brahmastra.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X