For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    ऑस्कर्स 2013- लाइफ ऑफ पाई की धूम

    |

    हाल ही में लॉस एंजेल्स में हुए ऑस्कर अवॉर्ड्स 2013 के दौरान हॉलीवुड फिल्म 'लाइफ ऑफ पाई' ने धूम मचा दी। लाइफ ऑफ पाई को कुल चार अवॉर्ड्स मिले जिनमें बेस्ट सिनेमैटोग्राफी, बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स, बेस्ट ऑरिजनल स्कोर और बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड शामिल है। 'लाइफ ऑफ पाई' का निर्देशन ऑस्कर विजेता आंग ली ने किया है। फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है सूरज शर्मा ने और साथ ही बॉलीवुड के जाने माने एक्टर इरफान खान और तब्ब ने भी फिल्म में महत्वपूर्ण किरदार निभाए हैं। लाईफ ऑफ पाई 85वें एकेडमी अवॉर्ड में 11 अवॉर्ड्स के लिए नामांकित की गयी थी।

    लाइफ ऑफ पाई को सबसे दोषरहित मोशन पिक्चर भी बताया गया था। लाइफ ऑफ पाई की कहानी एक पाई नाम के लड़के के इर्द गिर्द घूमती है जो कि अपने माता-पिता और भाई के साथ रहता है। उसके पिता का एक जू है जिसमें कई सारे जानवर हैं। एक दिन पाई के पिता कहीं दूर जाकर बिजनेस करने की सोचते हैं और अपने जानवरों के साथ बोट पर निकल पड़ते हैं। रास्ते में एक तूफान में फंसकर पूरी बोट डूब जाती है लेकिन पाई कुछ जानवरों के साथ लाइफ बोट पर बच जाता है। पाई के साथ रिचर्ड पार्कर नाम का एक शेर भी उस लाइफ बोट पर बच जाता है।

    पाई और रिचर्ड पार्कर एक दूसरे के साथ बोट पर कई महीने बिताते हैं और आखिरकार एक द्वीप पर जाकर रुकते हैं जहां रिचर्ड बिना पाई को मुडकर देखे चुपचाप जंगल में भाग जाता है और पाई को कुछ लोग वापस इंसानों की बस्ती में ले आते हैं। फिल्म में पाई के किरदार में सूरज शर्मा ने बेहतरीन एक्टिंग की है। सूरज शर्मा के साथ ही इरफान खान और तब्बू ने भी अपनी बेहतरीन एक्टिगं से सभी को हैरान कर दिया। लाइफ ऑफ पाई के अलावा आर्गो फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड फंक्शन में बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड दिया गया है। और किन किन फिल्मों को कौन कौन से अवॉर्ड दिये गये आइये जानते हैं।

    लाइफ ऑफ पाई

    लाइफ ऑफ पाई

    फिल्मकार आंग ली की फिल्म 'लाइफ ऑफ पाई' को 85वें एकेडमी अवार्ड्स समारोह में सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी व सर्वश्रेष्ठ विज्युल इफेक्ट्स के ऑस्कर अवार्ड से नवाजा गया है। यहां रविवार रात आयोजित एक समारोह में ये अवार्ड दिए गए।फंतासी व रोमांच से भरपूर इस फिल्म का ज्यादातर हिस्सा भारत में फिल्माया गया है। फिल्म के लिए क्लॉडियो मिरांडा ने सिनेमेटोग्राफी अवार्ड ग्रहण किया। यह उन्हें मिला पहला ऑस्कर अवार्ड है। वैसे 2008 में फिल्म 'द क्यूरियस केस ऑफ बेंजामिन बटन' के लिए वह ऑस्कर में नामांकित हुए थे।विज्युल इफेक्ट्स के लिए बिल वेस्टेनहोफर, ग्विलायूम रोचेरोन, एरिक-जैन डी बोएर व डोनाल्ड आर. इलियट ने संयुक्त रूप से अवार्ड ग्रहण किया। 'लाइफ ऑफ पाई' कनाडाई लेखक यान मार्टेल के मैन बुकर प्राइज विजेता उपन्यास पर आधारित है।

    अन्ना कारेनिना

    अन्ना कारेनिना

    रविवार रात आयोजित 85वें वार्षिक एकेडमी अवार्ड्स समारोह में 'अन्ना कारेनिना' फिल्म के लिए जैक्लीन डुरान को सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन के ऑस्कर अवार्ड से नवाजा गया।इस श्रेणी के अन्य नामांकनों में पेको डेल्गाडो ('लेस मिजरेबल्स'), जोआना जॉनसन ('लिंकन'), इको इशिओका ('मिरर मिरर') व कॉलीन एटवुड ('स्नो व्हाइट एंड द हंट्समैन') शामिल थे। मेकअप व हेयरस्टायलिंग का सर्वश्रेष्ठ ऑस्कर अवार्ड 'लेस मिजरेबल्स' फिल्म के लिए लीसा वेस्टकॉट व जूली डार्टनेल को दिया गया।

    क्रिस्टोफर वाल्ट्ज

    क्रिस्टोफर वाल्ट्ज

    अभिनेता क्रिस्टोफर वाल्ट्ज को 'डजेंगो अनचेन्ड' फिल्म में अभिनय के लिए 85वें एकेडमी अवार्ड्स समारोह में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के अवार्ड से नवाजा गया। फिल्म में 56 वर्षीय वाल्ट्ज ने डॉ. किंग शुल्ज की भूमिका निभाई है, जो एक जर्मन शिकारी है और अपने काम में मदद के लिए एक गुलाम खरीदता है। यह वाल्ट्ज का दूसरा ऑस्कर अवार्ड है। इससे पहले वह 2009 में प्रदर्शित हुई 'इन्ग्लोरियस बास्टर्ड्स' में सहायक भूमिका के लिए यह अवार्ड जीत चुके हैं।

    ब्रेव

    ब्रेव

    निर्देशक मार्क एंड्रयूज व ब्रेंडा चैपमैन की फिल्म 'ब्रेव' को यहां रविवार रात आयोजित 85वें वार्षिक एकेडमी अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर फिल्म के ऑस्कर अवार्ड से नवाजा गया। यह फिल्म एक ऐसी स्कॉटिश राजकुमारी मेरिडा की कहानी है जो उसे एक युवा औरत में तब्दील करने के अपने मां के प्रयास का विरोध करती है। इस अवार्ड के लिए नामांकित अन्य फिल्मों में 'फ्रेंकेनवीनी', 'पारानॉरमैन', 'द पाइरेट्स! बैंड ऑफ मिस्टिफ्स' व 'रेक-इट राल्फा' शामिल थीं।

    एमॉर

    एमॉर

    आस्ट्रेलियाई फिल्म 'एमॉर' को यहां रविवार रात आयोजित 85वें एकेडमी अवार्ड्स समारोह में विदेशी भाषा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में प्रतिष्ठित ऑस्कर अवार्ड से नवाजा गया। निर्देशक माइकल हेनेकी के निर्देशन में बनी यह फिल्म एक बूढ़े दम्पति की कहानी है। फिल्म इस बूढ़े संगीत शिक्षक दम्पति के जीवन की कहानी है। फिल्म में महिला के आंशिक रूप से पक्षाघात से प्रभावित होने के बाद की कहानी मुख्य रूप से है। इस श्रेणी में नामांकित अन्य फिल्मों में 'कोन-तिकि' (नार्वे), 'नो' (चिली), 'ए रॉयल एफेयर' (डेनमार्क) व 'वार विच' (कनाडा) शामिल थीं।

    लेस मिजरेबल्स

    लेस मिजरेबल्स

    अभिनेत्री एनी हेथवे को 'लेस मिजरेबल्स' में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के ऑस्कर अवार्ड से नवाजा गया है। यहां आयोजित 85वें एकेडमी अवार्ड समारोह में उन्हें यह अवार्ड दिया गया। टॉम हूपर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में हैथवे ने युवा मां फेंटाइन का किरदार किया है। फेंटाइन एक फैक्टरी में लगी अपनी नौकरी खो देती है और फिर अपनी बेटी की परवरिश के लिए पैसा हासिल करने के लिए संघर्ष करती है। फिल्म 1862 में प्रकाशित हुए विक्टर ह्यूगो के फ्रांसीसी उपन्यास 'लेस मिजरेबल्स' पर आधारित है। इस श्रेणी में नामांकित अन्य अभिनेत्रियों में एमी एडम्स ('द मास्टर'), सेली फील्ड ('लिंकन'), हेलेन हंट ('द सेसन्स') और जैकी विएवर ('सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक') शामिल थीं।

    स्काईफॉल

    स्काईफॉल

    भारतीय शास्त्रीय गायिका बॉम्बे जयश्री ऑस्कर अवार्ड पाने से चूक गई हैं। वह 'लाइफ ऑफ पाई' में गायी लोरी के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल संगीत की श्रेणी में नामांकित थीं। यहां आयोजित 85वें एकेडमी अवार्ड्स में 'स्काईफॉल' के गीत के लिए ब्रिटिश गायक एडीले ने इस श्रेणी का ऑस्कर अवार्ड जीता। भारतीय शास्त्रीय गायिका बॉम्बे जयश्री ऑस्कर अवार्ड पाने से चूक गई हैं। वह 'लाइफ ऑफ पाई' में गायी लोरी के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल संगीत की श्रेणी में नामांकित थीं। यहां आयोजित 85वें एकेडमी अवार्ड्स में 'स्काईफॉल' के गीत के लिए ब्रिटिश गायक एडीले ने इस श्रेणी का ऑस्कर अवार्ड जीता। एडीले ने यहां रविवार रात आयोजित ऑस्कर समारोह में 'स्काईफॉल' के अपने गीत की प्रस्तुति भी दी। उन्होंने पॉल एप्वर्थ के साथ यह अवार्ड ग्रहण किया। सर्वश्रेष्ठ संगीत-मूल स्वरलिपि का ऑस्कर अवार्ड 'लाइफ ऑफ पाई' के लिए माइकल डाना को दिया गया।

    English summary
    Life Of Pi wins four awards at 85th Academy awards held in Los Angeles on Sunday. Life Of Pi got Best cinematography, best Visual Effects, Best Original Score and Best Director Award. The 85th Annual Academy Awards are being handed out at the Dolby Theater in Los Angeles.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X