»   » Oscars: 12 ईयर्स ए स्लेव और ग्रेैविटी के नाम रहे ऑस्कर्स 2014!

Oscars: 12 ईयर्स ए स्लेव और ग्रेैविटी के नाम रहे ऑस्कर्स 2014!

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi
Oscar Awards
लॉस एंजलेस। हॉलीवुड के सबसे बड़े अवॉर्ड समारोह, ऑस्कर अवार्ड की शुरुआत हो चुकी है। अमेरिका में आज की शाम बहुत ही खूबसूरत और हॉलीवुड कलाकारों के लिए बहुत ही स्पेशल है। इस साल के अवॉ्र्ड समारोह के दौरान हॉलीवुड फिल्म 'ग्रैविटी' ने सात अवॉर्ड जीतकर अवॉर्ड विजेता की लिस्ट में बढ़त पाई हैं। साथ ही हॉलीवुड फिल्म '12 ईयर्स ए स्लेव' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड और मैथ्यू मैककॉनागी और कैट ब्लैंचेट को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता-अभिनेत्री का अवॉर्ड मिला है। प्रस्तुत हैं ऑस्कर अवार्ड की विनर्स लिस्ट-

मैथ्यू मैककॉनाघी और कैट ब्लैंचेट बने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता-अभिनेत्री

डलास बायर्स क्लब फिल्म में अपने बेहतरीन अभिनय के चलते एक्टर मैथ्यू मैककॉनाघी ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर अवॉर्ड हासिल किया। मैथ्यू का ये पहला नॉमिनेशन था और पहली ही बार में उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अॉवॉर्ड जीत लिया। साथ ही फिल्म ब्लू जैसमीन में शानदार अभिनय करने वाली खूबसूरत हॉलीवुड अभिनेत्री केट ब्लैंचेट ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड जीता।

12 ईयर्स ए स्लेव ने जीता सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड

ब्रैड पिट की फिल्म 12 ईयर्स ए स्लेव ने ऑस्कर्स में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड जीता। इस फिल्म का निर्माण ब्रैड पिट ने किया था और साथ ही फिल्म में मुख्य भूमिका भी ब्रैड पिट ने ही निभाई थी। फिल्म को देश भर में काफी सराहा गया था।

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक 

ग्रैविटी फिल्म के निर्देशन के लिए अल्फांसो कुऑरॉन को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। ये पहली बार है जब अल्फांसो को ऑस्कर्स में नॉमिनेशन मिला था और पहली ही बार में अल्फांसो ने ये अवॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

साउंड की श्रेणी में भी ग्रैविटी अव्वल

अंतरिक्ष की घटनाओं पर आधारित 'ग्रैविटी' ने यहां रविवार को आयोजित 86वें ऑस्कर अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ सांउड मिक्सिंग एंड एडिटिंग का पुरस्कार जीता। ग्लेन फ्रीमैंटल ने सर्वश्रेष्ठ साउंड एडिटिंग और स्पि लिवसे, निव एडिरी, क्रिस्टोफर बेनस्टीड और क्रिस मुनरो ने सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर जीता।

ये पुरस्कार अभिनेता क्रिस हेम्सवर्थ और चार्लीज थेरॉन ने दिए। अल्फोंसो कुआरॉन निर्देशित 'गै्रविटी' में सैंड्रा बुलॉक और जॉर्ज क्लूनी ने अंतरिक्षयात्रियों की भूमिका निभाई है। फिल्म एक शटल चालक दल के तीन सदस्यों की कहानी है जो हबल दूरबीन की मरम्मत करने के लिए विमान के बाहर आते हैं और वहां उन्हें अंतरिक्ष के मलबे का सामना करना पड़ता है।

सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट्स

अल्फोंसो कुआरॉन की 'ग्रेविटी' ने यहां रविवार को 86वें ऑस्कर अवार्ड समारोह में सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट की श्रेणी में पुरस्कार जीता। अंतरिक्ष की घटनाओं पर आधारित इस फिल्म की तरफ से टिमोथी वेबर, क्रिस लारेंस, डेविड शिर्क और नील कोरबोल्ड ने मंच पर यह अवार्ड लिया।

फिल्म के कलाकारों में सांड्रा बुलाक और जार्ड क्लूनी हैं। इस फिल्म में वे हब्बल दूरबीन की मरम्मत के लिए अंतरिक्ष यान से बाहर काम कर रहे होते हैं। उन्हें इस दौरान अंतरिक्ष के कचड़े का सामना करना पड़ता है। फिल्म के साथ 'द हॉबिट : द डिसोलेशन ऑफ स्मॉग', 'आयरनमैन 3', 'द लोन रेंजर' और 'स्टार ट्रेक इनटू डार्कनेस' भी दौड़ में शामिल थीं।

सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी

अल्फोंसो कुआरोन की 'ग्रैविटी' को सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफर की श्रेणी में भी ऑस्कर दिया गया है। 'ग्रैविटी' के इम्मानुएल लुबेज्की ने सिनेमैटोग्राफर की श्रेणी में सम्मान पाने के बाद फिल्म कलाकारों और अपने कुछ शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन

अल्फोंसो कुआरोन की 'ग्रैविटी' को सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफर और सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन की श्रेणी में ऑस्कर दिया गया है। 'ग्रैविटी' के इम्मानुएल लुबेज्की ने सिनेमैटोग्राफर की श्रेणी में सम्मान पाने के बाद फिल्म कलाकारों और अपने कुछ शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त किया। मार्क सैंगर के साथ फिल्म के निर्देशक सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन का अवार्ड लेने मंच पर गए।

फिल्म के अन्य कलाकारों सांड्रा बुलाक और जार्ड क्लूनी हैं। इस फिल्म में वे हब्बल दूरबीन की मरम्मत के लिए अंतरिक्ष यान से बाहर काम कर रहे होते हैं। उन्हें इस दौरान अंतरिक्ष के कचड़े का सामना करना पड़ता है।

सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र

मार्गन निवाइल, गिल फ्रीजन और कैट्रीन रोजर्स की '20 फीट फ्राम स्टारडम' को सर्वश्रेष्ठ वृतचित्र फिल्म का ऑस्कर दिया गया। 86वें ऑस्कर अवार्ड समारोह का आयोजन रविवार को यहां किया गया। फिल्म की कहानी 20वीं सदी के कई बेहतरीन गानों के पाश्र्व गायकों की जिंदगी पर आधारित है, जिन गायकों ने पॉप संगीत को महत्वपूर्ण योगदान दिया है लेकिन बावजूद इसके वे अज्ञात गायक बन कर रह गए हैं।

इसके अतिरिक्त लघु विषय वाले वृत्तचित्र फिल्म की श्रेणी में माल्कोम क्लार्क और निकोलस रीड की 'द लेडी इन नंबर 6 : म्युजिक सेव्ड माइ लाइफ' ऑस्कर को मिला। यह विश्व की सबसे अधिक उम्र की पियानोवादक 109 साल की एलिस हर्ज सोमर की जिंदगी पर आधारित है।बेस्ट लाइव एक्शन लघु फिल्म की श्रेणी में एंडर्स वाल्टर और किम मैग्नुसन की 'हिलियम' ने ऑस्कर जीता।

सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता

फिल्म 'डलास बायर्स क्लब' में एड्स पीड़ित मरीज रेयान का किरदार करने वाले अभिनेता-गायक जैरेड लेटो को 86वें ऑस्कर अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता के सम्मान से नवाजा गया है। एकेडमी अवार्ड का आयोजन यहां रविवार शाम किया गया।

मां और भाई के साथ समारोह में उपस्थित हुए लेटो को यह अवार्ड अभिनेत्री एनी हैथवे ने दिया। इससे पहले वह इस किरदार के लिए गोल्डन ग्लोब और स्कील एक्टर गिल्ड अवार्ड्स भी जीत चुके हैं। यह उनके लिए पहला ऑस्कर अवार्ड था। इस श्रेणी में बरखाद अब्दी, ब्रैडली कूपर, मिशेल फैसबेंडर और जोना हिल को भी नामित किया गया था।

सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म

इटली की 'द ग्रेट ब्यूटी' 86 वें ऑस्कर अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी में अवार्ड जीतने में कामयाब रही। इस समारोह का आयोजन रविवार को यहां किया गया। फिल्म की कहानी एक पत्रकार की जिंदगी पर आधारित है। वह कई साल पहले लिखे एक प्रसिद्ध उपन्यास का लेखक भी होता है।

यह इटली की फिल्म को मिला 28वां नामांकन और 11वीं जीत है। इस श्रेणी में 'द ग्रेट ब्यूटी' को 'द ब्रोकन सर्किल' ब्रेकडाउन (बेल्जियम), 'द हंट' (डेनमार्क), 'द मिसिंग पिक्चर' (कंबोडिया) और 'उमर' (फिलीस्तीन) से मुकाबला करना पड़ा। भारत की तरफ से गुजराती फिल्म 'द गुड रोड' भेजी गई थी, लेकिन यह आखिरी पांच फिल्मों में भी अपना स्थान नहीं बना पाई।

सर्वश्रेष्ठ एनिमेशन फिल्म

क्रिस बक और जेनिफर ली की 'फ्रोजन' ने 86वें ऑस्कर अवार्ड के दौरान सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म का अवार्ड जीता। इस समारोह का आयोजन रविवार शाम यहां किया गया। 'फ्रोजन' एक निडर राजकुमारी की कहानी है जो अपनी रोमांचक यात्रा पर अपनी बिछड़ी बहन से मिलती, जिसके पास बर्फ बनाने की शक्ति है। इसे जनवरी महीने में गोल्डन ग्लोब से भी सम्मानित किया गया था। 11 मिनट की फिल्म 'मिस्टर हबलॉट' को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड लघु फिल्म का अवार्ड मिला है।

English summary
Hollywood's biggest award ceremony Oscar Awards 2014 is going on. Here are the latest updates.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi