For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    माइकल जैक्सन: उतार और चढ़ाव

    By Staff
    |

    माइकल जैक्सन: उतार और चढ़ाव

    आइए नज़र डालते हैं माइकल जैक्सन के जीवन के उतार-चढ़ाव पर.

    वर्ष 1964 में माइकल जैक्सन अपने भाई के पॉप ग्रुप में शामिल हुए. जिसका नाम था जैक्सन फ़ाइव. उस समय वे टैम्बोरिन और बौंगो बजाते थे.

    धीरे-धीरे माइकल जैक्सन ने अपनी जगह बनाई और फिर वे आकर्षण का केंद्र बनते चले गए. जैसे-जैसे उनके बैंड की लोकप्रियता बढ़ी, जैक्सन ने अपनी जगह भी बनाई.

    इस ग्रुप ने अपना पहला अलबम वर्ष 1969 में रिलीज़ किया, जिसका नाम था आई वॉन्ट यू बैक. यह अलबम काफ़ी लोकप्रिय हुआ और नंबर वन बन गया. उस समय माइकल जैक्सन सिर्फ़ 11 वर्ष के थे.

    नया करार

    अगले छह वर्षों में इस ग्रुप ने कई हिट दिए. जिनमें शामिल था- एबीसी, द लव यू सेव और आई विल बी देयर.

    अपने भाई के बैंड के साथ जैक्सन ने करियर शुरू किया

    वर्ष 1975 में जैक्सन भाइयों ने मोटाउन रिकॉर्ड कंपनी को छोड़ने का फ़ैसला किया और उन्होंने सीबीएस के साथ बेहतर समझौता किया. मोटाउन ने जैक्सन फ़ाइव बैंड को अदालत में खींचा और दो करोड़ अमरीकी डॉलर हर्ज़ाना मांगा.

    वर्ष 1978 में माइकल जैक्सन म्यूज़िक प्रोड्यूसर क्वींसी जोन्स से द विज़ के सेट पर मिले. माइकल जैक्सन ने जोन्स ने कहा कि वे उनका नया सोलो (एकल) अलबम प्रोड्यूस करें.

    नतीजा था डिस्को क्लासिक- ऑफ़ द वॉल. इस अलबम की एक करोड़ कॉपियाँ बिकीं. इसी अलबम में जैक्सन का मशहूर गाना डॉन्ट स्टॉप टिल यू गेट एनफ़ और रॉक विद यू भी था.

    थ्रिलर

    वर्ष 1982 में माइकल जैक्सन के अलबम थ्रिलर ने नया इतिहास रचा. माइकल जैक्सन ने दुनिया को ये भी दिखाया कि कैसे पॉप गाने की मार्केटिंग की जाती है.

    थ्रिलर ने नया इतिहास रचा

    ये अलबम अब तक का सबसे ज़्यादा बिकने वाला अलबम है. इस अलबम के नौ में से सात गाने ज़बरदस्त हिट साबित हुए. इसके बाद माइकल जैक्सन कहाँ रुकने वाले थे.

    अपने मैनेजर और रिकॉर्ड कंपनी की सलाह को न मानते हुए माइकल जैक्सन ने थ्रिलर अलबम के लिए एक नए अंदाज़ में 14 मिनट का वीडियो शूट कराया. उस समय उसका ख़र्च पाँच लाख अमरीकी डॉलर आया था. इस वीडियो ने भी ज़बरदस्त सफलता हासिल की.

    माइकल जैक्सन दर्शकों के सामने पेप्सी के एक विज्ञापन की शूटिंग कर रहे थे. इस दौरान उनके बाल में आग लग गई. उन्हें स्ट्रेचर पर लाद कर इमारत से बाहर ले जाया गया. ख़बर आग की तरह फैली.

    इसका लाभ उनके अलबम थ्रिलर को मिला और प्रति सप्ताह उसकी डेढ़ लाख कॉपियाँ और बिकने लगीं. माइकल जैक्सन की हवा दुनियाभर में चलने लगी थी. उनके बारे में अफ़वाहें भी खूब फैलने लगी और ख़बरें भी उड़ाई जाने लगीं.

    एक अख़बार ने दावा किया कि वे ऑक्सीजन के टेंट में सोते हैं और एलिफ़ैंट मैन जॉन मेरिक की निशानियाँ ख़रीदना चाहते हैं. उसी के बाद उनका नाम बड़ा वैको जैको.

    इसके तुरंत बाद जैक्सन ने अपना नया रिसोर्ट ख़रीदा. इस रिसोर्ट में चिड़ियाघर तो था ही और तमाम सुख-सुविधाएँ थी.

    बैड

    वर्ष 1987 में आए बैड के वीडियो ने भी माइकल जैक्सन को और सुर्ख़ियाँ दी. उनका साफ़ चेहरा देखकर ये अफ़वाहें उड़ाई जाने लगी कि उन्होंने प्लास्टिर सर्जरी कराई है.

    माइकल जैक्सन ने माना था कि उन्होंने प्लास्टिक सर्जरी कराई है. लेकिन इससे माइकल जैक्सन की लोकप्रियता पर कोई असर नहीं पड़ा. बैड की तीन करोड़ से ज़्यादा प्रतियाँ बिकीं.

    इस अलबम की सफलता के बाद जैक्सन ने अपना पहला सोलो टूर किया. बैड का कंसर्ट भी उतना ही भव्य रहा. लंदन के वेम्बली में हुए सात शो में से एक में प्रिंस चार्ल्स और डायना भी मौजूद थे.

    इस दौरान माइकल जैक्सन ने अपनी आत्मकथा भी लिखी और यह राज़ खोला कि वे दुनिया के अकेले लोगों में से एक हैं. उन्होंने मूनवॉकर फ़िल्म भी रिलीज़ की, जिसमें म्यूज़िक वीडियो और बच्चों जैसे सपनीले दृश्य भी थे.

    आरोप

    हिप-हॉप के बढ़ते रुझान के बीच माइकल जैक्सन ने प्रोड्यूसर टेडी रिले को अपने नए अलबम डैंजरस के लिए कुछ नया प्रयोग करने को कहा. प्रशंसकों और आलोचकों को थोड़ी निराशा ज़रूर हुई लेकिन इस अलबम के कई गाने भी हिट रहे.

    जैक्सन पर बच्चों के साथ दुर्व्यवहार के आरोप भी लगे. इस अलबम के प्रोमोशन के दौरान माइकल जैक्सन ने ओपरा विन्फ़्रे को अपने नेवरलैंड रॉन्च में आने का न्यौता दिया ताकि वे अपने शो का स्पेशल अंक फ़िल्मा सकें. इस शो में माइकल जैक्सन ने अपनी निजी ज़िंदगी के बारे में कई बातें बताईं.

    11 वर्षीय जॉर्डी चैंडलर के परिवार ने माइकल जैक्सन पर आरोप लगाया कि उन्होंने चैंडलर का यौन शोषण किया है. माइकल जैक्सन ने इन आरोपों से इनकार किया.

    लेकिन लॉस एंजेलेस पुलिस ने उनके घर पर छापा मारा. उस समय जैक्सन सुदूर पूर्व देशों के दौरे पर थे. बाद में अदालत के बाहर उन्होंने चैंडलर के परिवार से समझौता किया. माना जाता है कि दो करोड़ अमरीकी डॉलर में यह समझौता हुआ.

    वर्ष 1994 में माइकल जैक्सन ने लिसा मेरी प्रिसले से शादी की. कई आलोचक ये मानते हैं कि अपनी छवि को बेहतर करने की कोशिश में उन्होंने यह शादी की. ये शादी नहीं चली और 19 महीने बाद दोनों में तलाक़ हो गया.

    विवाद

    1997 में माइकल जैक्सन को रॉक एंड रोल हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया. उसी वर्ष उन्होंने नर्स डेबी रोव से शादी की और बताया कि डेबी उनके बच्चे की माँ बनने वाली हैं.

    उन्होंने वर्ष 1997 में डेबी रोव से शादी की. डेबी से उन्हें दो बच्चे हुए प्रिंस माइकल और बेटी पेरिस माइकल कैथरिन.

    वर्ष 1999 में माइकल जैक्सन का डेबी से भी तलाक़ हो गया. लेकिन दोनों बच्चे उनके पास ही रहे. छह साल बाद आया उनका अलबम इन्विंसिबल छह हफ़्ते भी नहीं चला.

    इस बीच उनकी निजी ज़िंदगी विवादों के बीच घिरने लगी. उस समय उनकी काफ़ी आलोचना हुई जब उन्होंने अपने 11 महीने के बच्चे प्रिंस माइकल-2 (ब्लैंकेट) को होटल की खिड़की से झुलाने की कोशिश की.

    एक टीवी डॉक्यूमेंट्री में उन्होंने बच्चों के साथ सोने की बात स्वीकार की और कहा- आप उनके साथ क्यों नहीं सो सकते हैं. किसी के साथ सोना सबसे प्यारी चीज़ है.

    छापा

    वर्ष 2003 में उनपर एक 14 साल के बच्चे गेविन अरविज़ों के साथ दुर्व्यवहार का आरोप लगा. उनकी गिरफ़्तारी का वारंट जारी हुआ और पुलिस ने उनके रिसोर्ट पर छापा भी मारा. जैक्सन दुर्व्यवहार के मामले में बरी हो गए थे.

    माइकल जैक्सन ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया और उन्हें हथकड़ियाँ भी पहनाई गईं. लेकिन पाँच महीने तक चली अदालती कार्रवाई के बाद उन्हें निर्दोष करार दिया गया.

    अदालती कार्रवाई और दिवालिया होने की अफ़वाहों के बीच माइकल जैक्सन दुबई चले गए. वर्ष 2009 में एक बार फिर माइकल जैक्सन ने सुर्ख़ियाँ बटोरीं जब उन्होंने अपने कमबैक कंसर्ट की घोषणा की. उन्होंने घोषणा की कि वे 50 शो करेंगे और लंदन में उनका आख़िरी शो होगा.

    उनका ये शो जुलाई में होने वाला था. लेकिन उससे पहले ही उनकी मौत हो गई.

    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X