For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    अक्षय कुमार की सम्राट पृथ्वीराज पर रिलीज़ से पहले संकट, इन देशों ने इतिहास गलत दिखाने के लिए किया बैन

    |

    अक्षय कुमार स्टारर पृथ्वीराज, 3 जून को वर्ल्डवाइड रिलीज़ हो रही है लेकिन रिलीज़ से पहले ही ये फिल्म विवादों में फंसी हुई है। कभी करण सेना का विरोध तो कभी सरकार के साथ फिल्म के लिए सहानुभूति इकट्ठा करना। अब रिपोर्ट्स की मानें तो अक्षय कुमार की फिल्म को कुछ देशों ने बैन कर दिया है।

    फिल्म क्रिटिक कमाल आर खान ने एक ट्वीट में अपने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि सम्राट पृथ्वीराज ओमान में बैन कर दी गई है। इसका कारण ये बताया जा रहा है कि फिल्म में इतिहास को गलत तथ्यों के साथ पेश किया गया है। वहीं कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो क़ुवैत में भी इस फिल्म को बैन कर दिया गया है।

    गौरतलब है कि पृथ्वीराज, वीर रस के मशहूर कवि चंद बरदोई के महाकाव्य पृथ्वीराज रासो पर बनाई गई फिल्म है। फिल्म के लेखक और निर्देशक डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी इस फिल्म पर 18 साल से काम कर रहे हैं। चंद बरदोई, पृथ्वीराज के बचपन के सखा थे। उस काल में वीर रस की कविताएं, सेना का बल बढ़ाने के लिए लिखी जाती थीं और इनमें अतिशयोक्ति अलंकार का भी काफी प्रबल इस्तेमाल किया जाता था।

    आलोचनाओं के बावजूद उत्साह

    आलोचनाओं के बावजूद उत्साह

    गौरतलब है कि पहले ही ट्रेलर लॉन्च के साथ अक्षय कुमार को आलोचनाओं के साथ घेर लिया गया। 9 मई को पृथ्वीराज के साथ ही तेलुगू फिल्म मेजर का ट्रेलर भी हिंदी में लॉन्च किया गया। इस ट्रेलर को खुद सलमान खान ने लॉन्च किया। जहां अक्षय कुमार के पृथ्वीराज ट्रेलर को मिला जुला रिस्पॉन्स मिला वहीं मेजर ट्रेलर की काफी तारीफें की गईं। लेकिन पृथ्वीराज के ट्रेलर ने 24 घंटों में 48 मिलियन व्यूज़ की कमाई की।

    फिल्म से जुड़ने का इंतज़ार

    फिल्म से जुड़ने का इंतज़ार

    पृथ्वीराज का ट्रेलर देखने के बाद अक्षय कुमार को कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। किसी ने अक्षय कुमार को इस रोल के लिए गलत चयन बताया तो किसी ने उन पर इस किरदार के लिए मेहनत ना करने का आरोप लगाया। किसी ने उनकी 55 साल की उम्र को इस किरदार के उपयुक्त नहीं माना तो किसी ने पृथ्वीराज में हाउसफुल के बाला की झलक देखी। लेकिन अक्षय कुमार के फैन्स का मानना है कि उन्होंने पृथ्वीराज के किरदार में जान फूंक दी है। अब देखना है कि फिल्म से लोग जुड़ पाते हैं या नहीं।

    मानुषि छिल्लर का डेब्यू

    मानुषि छिल्लर का डेब्यू

    हालांकि, पृथ्वीराज ट्रेलर में अक्षय कुमार की कास्टिंग के अलावा और किसी चीज़ की आलोचना नहीं की गई है। सभी को फिल्म का लुक काफी पसंद आया। लेकिन फैन्स को मानुषी छिल्लर के लिए काफी निराशा हो रही है। फैन्स का मानना है कि मानुषी छिल्लर, स्क्रीन पर जितनी खूबसूरत दिख रही हैं, उन्हें एक बेहतर डेब्यू की ज़रूरत थी। मानुषी छिल्लर, पृथ्वीराज के बाद यशराज फिल्म्स के लिए विकी कौशल के साथ एक फिल्म में दिखाई देंगी।

    हिंदुस्तान के शेर ने जीता दिल

    हिंदुस्तान के शेर ने जीता दिल

    दिलचस्प है कि ट्रेलर में सोनू सूद अपने अपीयरेंस से दिल जीतते हैं लेकिन फिर भी पूरे ट्रेलर पर अक्षय कुमार इतने हावी हो जाते हैं कि और किसी किरदार की बात ही नहीं होती है। जबकि, दर्शकों की दिक्कत यही है कि पृथ्वीराज में पृथ्वीराज है नहीं, बल्कि जीते जागते अक्षय कुमार हैं, पुराने दशकों के कॉस्ट्यूम पहने। हालांकि पृथ्वीराज के टीज़र हिंदुस्तान के शेर के साथ ही अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म के प्रति लोगों की धारणा बदल दी।

    भंसाली और राजामौली के स्तर पर पहुंचेगी?

    भंसाली और राजामौली के स्तर पर पहुंचेगी?

    पृथ्वीराज की सीधी तुलना राजामौली और भंसाली से की जा रही है और इस तुलना में पृथ्वीराज कहीं पीछे छूट जा रही है। दरअसल, भंसाली और राजामौली ने पीरियड ड्रामा और ऐतिहासिक ड्रामा का स्तर काफी ऊंचा कर दिया है। जहां बाहुबली और आर आर आर के साथ दर्शक भव्यता देख चुके हैं तो भंसाली की बाजीराव मस्तानी और पद्मावत के साथ दर्शक बेहद अद्भुत और खूबसूरत फ्रेम देख चुके हैं। इन सबकी तुलना में पृथ्वीराज पीछे छूटती दिख रही है। देखना है कि फिल्म उस स्तर पर कितना ऊपर पहुंच पाती है।

    बेसब्री से हो रहा है इंतज़ार

    बेसब्री से हो रहा है इंतज़ार

    दिलचस्प है कि बाहुबली, आरआरआर, पद्मावत और बाजीराव मस्तानी जैसी फिल्मों के साथ कुछ बेहतरीन डायलॉग्स ट्रेलर के साथ ही दर्शकों के ज़ेहन में बसा दिए गए थे। लेकिन पृथ्वीराज का पहला ट्रेलर ऐसा कुछ अनोखा और अनूठा नहीं कर पाया था। वहीं भव्य फिल्मों का सबसे मज़बूत पक्ष होता है संगीत जो कि पृथ्वीराज के ट्रेलर से गायब रहा था। लेकिन पृथ्वीराज के दूसरे ट्रेलर ने इन सारी कमियों को पूरा कर दिया। अब दर्शक, अक्षय की फिल्म का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

    English summary
    Akshay Kumar's Samrat Prithviraj is releasing on June 3 worldwide but reports suggest that the film has been banned in some countries due to distorting of history.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X