»   » #41Years..इसी फिल्म से नीतू सिंह के दीवाने हुए थे ऋषि कपूर..बिग बी बने थे रोमांटिक हीरो!

#41Years..इसी फिल्म से नीतू सिंह के दीवाने हुए थे ऋषि कपूर..बिग बी बने थे रोमांटिक हीरो!

By: Shivani Verma
Subscribe to Filmibeat Hindi

यश चोपड़ा फिल्म 'कभी कभी' के लिए जितने काव्यात्मक हुए शायद अभी तक वैसे काव्यात्मक फिर न हुए हों। ये फिल्म एक लव स्टोरी पर आधारित है जिसे दशकों तक लोगों ने याद रखा। अमिताभ बच्चन, राखी, शशि कपूर- वहीदा रहमान, ऋषि कपूर और नीतू सिंह को एक साथ इस फिल्म में देखकर लोगों ने काफी पसंद किया था।

yash-chopra-s-kabhie-kabhie-movie-10-interesting-lesser-facts-about-film

एक ओर जहां इस फिल्म को कई दशकों तक याद रखा गया वहीं इसी फिल्म के कारण बिग बी का एंग्री यंग मैन से हटकर एक और रूप देखने को मिला। इस फिल्म से एक रोमांटिक बिग बी सामने आए। 1976 में रिलीज़ हुए इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी रिकॉर्ड्स तोड़े थे और जमकर कमाई की थी।

OUCH..आयशा टाकिया ने कराया लिप जॉब..पहचान पाना भी हुआ मुश्किल!

आप सोच रहे होंगे कि अचानक हम इस फिल्म के बारे में क्यों बात करने लग गए। तो चलिए हम ही बता देते हैं। दरअसल, ये फिल्म आज ही के दिन रिलीज़ हुई थी। आज इस फिल्म को रिलीज़ हुए पूरे 41 साल हो गए हैं। तो इसी मौके पर आइए नज़र डालते हैं इस फिल्म से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों पर..

ऋषि कपूर को हुआ था नीतू सिंह से प्यार

ऋषि कपूर को हुआ था नीतू सिंह से प्यार

आपको शायद ये बात न पता हो कि इस फिल्म की शूटिंग को दौरान ही ऋषि कपूर को नीतू सिंह से प्यार हुआ था। इस फिल्म की शूटिंग के बाद ऋषि फिल्म बारूद के लिए पैरिस चले गए थे वहां से उन्होंने नीतू के लिए टेलिग्राम भेजा था, जिसमें उन्होंने लिखा, ये सिखणी बड़ी याद आती है।

शशि कपूर ने भतीजे ऋषि कपूर के पिता

शशि कपूर ने भतीजे ऋषि कपूर के पिता

इस फिल्म के जरिए शशि कपूर ने पहली बार भतीजे ऋषि कपूर के पिता का रोल किया था।

एंग्री यंग मैन से रोमांटिक हीरो बने बिग बी

एंग्री यंग मैन से रोमांटिक हीरो बने बिग बी

दीवार के एंग्री यंग मैन के किरदार में बंधे अमिताभ बच्चन को इस फिल्म के जरिये रोमांटिक हीरो बनने में मदद मिली।

अवॉर्ड

अवॉर्ड

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म के स्क्रीनप्ले और म्यूज़िक के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था लेकिन एक्टिंग के लिए एक भी अवॉर्ड नहीं मिला।

राखी

राखी

बता दें कि जब इस फिल्म के लिए राखी को कास्ट किया जाना था उस समय उनकी शादी गुलज़ार साब से हो चुकी थी। गुलज़ार नहीं चाहते थे कि राखी फिल्मों में काम करें। लेकिन चोपड़ा ने गुलज़ार साब से काफी विनती की तब जाकर उन्होंने राखी को इस फिल्म में काम करने की अनुमति दी।

हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन

हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन

यश चोपड़ा की रिक्वेस्ट के बाद बिग बी के माता-पिता हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन छोटे रोल में नजर आए थे। इस फिल्म में दोनों राखी के माता-पिता बने थे।

परवीन बॉबी को लेना चाहते थे

परवीन बॉबी को लेना चाहते थे

आपको शायद पता न हो लेकिन यश चोपड़ा इस फिल्म में ऋषि‍ कपूर के साथ परवीन बॉबी को लेना चाहते थे, लेकिन फाइनली इस रोल को नीतू सिंह ने ही किया।

फिल्म का संगीत

फिल्म का संगीत

यश श चोपड़ा इस फिल्म के गाने संगीतकार लक्ष्मीकांत प्यारेलाल से कंपोज कराना चाहते थे। पर साहिर लुधि‍यानवी इसके खि‍लाफ थे। आखि‍रकार ख्ययाम ने फिल्म के लिए संगीत दिया।

English summary
Yash Chopra's 'Kabhie Kabhie' movie 10 interesting lesser known facts about the film.
Please Wait while comments are loading...