For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    विमेंस डे 2021: बॉलीवुड एक्ट्रेसेज के 10 पॉवरफुल किरदार, जो मिसाल बन गए- जरूर देखें ये फिल्में

    |

    हिंदी सिनेमा को 100 सालों से भी ज्यादा हो गए हैं। इन दशकों में महिलाओं से जुड़ी भी सैकंड़ो फिल्में बनीं। जो हर देशप्रेमी को प्रेरित भी करती हैं और महिलाओं की स्थिति को समाज में मजबूत भी। हर साल 8 मार्च को विमेंस डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस मौके पर हम आपके लिए लाए हैं बॉलीवुड यानी हिंदी फिल्मों के जबरदस्त कैरेक्टर के बारे में जिन्होंने न सिर्फ अच्छा बिजनेस किया बल्कि समाज में महिलाओं के प्रति शानदार मैसेज भी दिया।

    हाल के कुछ सालों की बात करें तो बीते तीन चार सालों में हमने बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में देखी है जिसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस के दमदार रोल देखने को मिले हैं। ये रोल मजबूत भी थे और समाज में खास सीख भी देने वाले।

    कंगना रनौत की पंगा का किरदार हो या दीपिका पादुकोण की पीकू का। या फिर श्री देवी का इंग्लिश विंग्लिश या मॉम वाला किरदार।इन सभी किरदार में काफी ताकत थी जो बड़े पर्दे पर गंभीर विषयों को मजबूती से दिखाती है। आइए आपको ऐसे ढेर सारे किरदारों से रूबरू करवाते हैं।

    श्रीदेवी- इंग्लिश विग्लिश और मॉम

    श्रीदेवी- इंग्लिश विग्लिश और मॉम

    श्रीदेवी की दो फिल्में इंग्लिश विग्लिश और मॉम दोनों ही शानदार मूवी थीं, जो एक मां की कहानी को बयां करती हैं। मॉम फिल्म में श्रीदेवी बेटी के साथ हुई बदसलूकी का बदला लेती है जिसके लिए वह एक खूनी तक बन जाती है। वहीं इंग्लिश विंग्लिश शशि नाम की महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपमान के बाद इंग्लिश भाषा सीखना चाहती हैं।

    विद्या बालन- कहानी

    विद्या बालन- कहानी

    साल 2012 में आई फिल्म कहानी जबरदस्त फिल्म थी जिसमें लीड रोल में थीं विद्या बालन। वह बागची नाम की एक प्रेग्नेंट महिला का किरदार निभाती है जो कि अपने गुमशुदा पति की तलाश में थीं। वह दिखाती है कि कैसे एक गर्भवती महिला अकेले शहर में अपने पति को ढंढनेन के लिए जमीन आसमान एक कर देती है।

    दीपिका पादुकोण- पीकू

    दीपिका पादुकोण- पीकू

    दीपिका पादुकोण के साथ पीकू फिल्म में अमिताभ बच्चन नजर आए थे। फिल्म में दीपिका ही 'पीकू' किरदार को निभाती है। जो कि अमिताभ बच्चन की बेटी का रोल था। फिल्म पिता-पुत्री के रिश्ते पर आधारित थी। शुजीत सरकार ने इसे बनाया था।

    तापसी पन्नू- थप्पड़

    तापसी पन्नू- थप्पड़

    तापसी पन्नू की थप्पड़ पिछले साल रिलीज हुई जिसे अनुभव सिन्हा लेकर आए। फिल्म में दिखाया जाता है कि पति व परिवार की जिम्मेदारी संभालते संभालते कैसे एक महिला खुद को खो देती है। इस बीच अगर उनसे एक थप्पड़ भी मारा जाए तो वह हिंसा में आता है। ये फिल्म महिलाओं को मारपीट जैसे अपराध के बारे में चेताती है।

    आलिया भट्ट - राजी

    आलिया भट्ट - राजी

    आलिया भट्ट की इस फिल्म के लिए जितनी तारीफ हो वह कम है। राजी फिल्म में देश को बचाने के लिए वह पाकिस्तान जाती हैं और जान पर खेलकर दुश्मनों के गलत इरादों को चूर चूर करती हैं।

    रानी मुखर्जी - मर्दानी

    रानी मुखर्जी - मर्दानी

    मर्दानी फिल्म से न केवल रानी मुखर्जी ने शानदार कमबैक किया बल्कि पुलिस अफसर के किरदार में जमकर गुंडो की धुलाई की। पुलिस अफसर के साथ वह दिखाती हैं कि महिला ड्यूटी के साथ साथ अपने पति और बच्चे की हिफाजत भी करती है।

    सोनम कपूर - नीरजा

    सोनम कपूर - नीरजा

    2015 में आई 'नीरजा' सुपरहिट साबित हुई थी। फिल्म के लीड रोल में थीं सोनम कपूर। जिन्होंने इस फिल्म से खूब तारीफ बटौरती थीं। फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था। ये फिल्म सच्ची कहानी से प्रेरित थी।

    स्वरा भास्कर - निल बटे सन्नाटा

    स्वरा भास्कर - निल बटे सन्नाटा

    मां बेटी के खूबसूरत रिश्तों को निल बटे सन्नाटा फिल्म दर्शाती है। गरीब लेकिन समझदार मां का रोल स्वरा ने निभाया था। जहां वह बेटी को पढ़ाने के लिए और खुद ज्यादा उम्र की होने के बावजूद स्कूल जाना शुरू करती है।

    English summary
    womens day bollywood best powerful female characters like sridevi english vinglish, taapsee pannu thappad, deepika padukone piku
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X