»   » इनको टक्कर न सलमान दे पाएंगे न शाहरुख..असली सुपस्टार यही हैं!

इनको टक्कर न सलमान दे पाएंगे न शाहरुख..असली सुपस्टार यही हैं!

By: Shivani Verma
Subscribe to Filmibeat Hindi

एक समय था जब महिलाओं को हमारे देश में हमेशा ही पर्दे में रखा जाता था। यहां नहीं जाना, वहां नहीं जाना, ऊंची आवाज़ में बात नहीं करनी। जैसे कि महिला न हो कोई पुतला हो। लेकिन धीरे धीरे देश बदला, लोगों की सोच बदली। महिलाएं बदलीं और उनके अधिकार बदले।

इसी का नतीजा है जो आज महिलाएं पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। अब ऐसा कोई काम नहीं है जिसे लेकर कहा जा सके कि ये काम पुरुषों का है, इसे महिलाएं नहीं कर सकतीं। खैर, यहां हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड में महिलाओं की।

अब समय इतना बदल चुका है कि बॉलीवुड में महिलाओं को एक से बढ़कर एक दमदार रोल मिलते हैं। हम आपको दिखाने जा रहे हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस के कुछ दमदार रोल..

नीरजा

नीरजा

इस फिल्म में सोनम कपूर ने एयरहोस्टेस नीरजा भनौट का किरदार निभाया था। उनके ये किरदार काफी दमदार था, जिसकी काफी तारीफ हुई है।

तापसी पन्नू- पिंक

तापसी पन्नू- पिंक

फिल्म पिंक महिला केंद्रित फिल्म थी। इसमें अमिताभ बच्चन ने एक वकील का किरदार निभाया था। साथ ही तापसी पन्नू की दमदार एक्टिंग ज़बर्दस्त थी।

दीपिका पादुकोण - पीकू

दीपिका पादुकोण - पीकू

पीकू में भी दीपिका पादुकोण का कैरेक्टर भी आज की उस पावरफुल महिला की कहानी है जो आज के जामाने की आधुनिक विचारों की लड़की है जहां आधुनिकता कपड़ों से नहीं विचारो से हो और साथ में परिवार की सीख और मुल्य भी मायने रखते है।

तब्बू- हैदर

तब्बू- हैदर

हैदर में तब्बू का गजाला का रोल उस मां का था जो कब जुनूनी मां और फिर प्रेमिका बन जाती हैं। फिल्म में तब्बू ने जो किया वो किसी और के लिए उस लेवल तक कर पाना मुश्किल है।

कंगना रणावत - क्वीन

कंगना रणावत - क्वीन

जब भी आज के समय के महिलाओं की चर्चा होगी तो कंगना रणावत और उनकी फिल्म क्वीन का नाम जरूर आअगा। छोटे शहर की बिल्कुल सही कहानी जो अक्सर होती है। एक इमोशनल ट्रिप और खुद को मोटिवेट और परिस्थितियों में खुद को ज्यादा मजबूत करने की इस कहानी और कंगना रनौत का ये रोल बॉलीवुड में हमेशा याद रखा जाएगा।

आलिया भट्ट - हाइवे

आलिया भट्ट - हाइवे

आलिया भट्ट ने हाइवे में जो दमदार किरदार निभाया है वो काबिल ए तारीफ है। फिल्म आलिया का अपहरण होता है और उसके बाद जिंदगी में जो बदलाव आता है उससे वो खुद चकित हो जाती है।

श्री देवी - इंग्लिश विंग्लिश

श्री देवी - इंग्लिश विंग्लिश

इंग्लिश विंग्लिश में श्री देवी ने जो किरदार निभाया है वो एक साधारण घर की सही कहानी है। इस फिल्म ने उन महिलाओं के प्रति सोच बदलने के लिए मजबूर कर दिया।

कहानी

कहानी

(2012) कहानी में एक प्रेग्नेंट महिला किस तरह अपने गुमशुदा हसबैंड को तलाशने निकलती है और हर समय मुश्किल दौर से गुजरने के बाद भी वो सफल होती है। फिल्म में विद्या बालन की एक्टिंग ने अच्छे-अच्छे हीरो को पीछे छोड़ दिया।

विद्या बालन - द डर्टी पिक्चर

विद्या बालन - द डर्टी पिक्चर

द डर्टी पिक्चट भी एक्ट्रेस स्लिक स्मिता पर बनी फिल्म है जिसमें विद्या ने स्लिक स्मिता का किरदार निभाया और बस छा गईं।

रानी मुखर्जी - ब्लैक

रानी मुखर्जी - ब्लैक

ब्लैक में रानी मुर्खजी ने वो किरदार निभाया जिसे करना शायद हीं किसी और के लिए मुमकिन था। रानी मुर्खजी की इस फिल्म को शाहद हीं कोई भूल पाएगा।

अनुष्का शर्मा- एन एच 10

अनुष्का शर्मा- एन एच 10

यह फिल्म हमारे सोसाइटी के उस तबके की महिला की कहानी है जो एक कॉरपोरेट लेडी है लेकिन जरूरत पड़ने पर वो किसी का खात्मा कर सकती है। पति के मर्डर के बाद किस तरह बुरे परिस्थितियों में भी वो बदमाशों को नहीं छोड़ती इसकी कहानी है।

प्रियंका चोपड़ा - मैरीकोम

प्रियंका चोपड़ा - मैरीकोम

बॉक्सर मौरोकोम पर बनी बॉयोपिक में एक उत्तर पुर्व भारत की महिला कहानी है जो कठिन और उलट परिस्थतियों में भी खुद को तराशती है और उस मुकाम को छूती है जिसका सपना उन्होने कभी देखा था। फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने जो किया वो शायद कोई और एक्ट्रेस नहीं कर सकती ।

English summary
women's day special iconic female characters in bollywood movies.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi