»   » 5 reasons:आमिर के Pk प्रमोशन तरीकों के आगे सलमान शाहरूख भी फेल

5 reasons:आमिर के Pk प्रमोशन तरीकों के आगे सलमान शाहरूख भी फेल

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

[तृषा गौड़] आमिर खान इंडस्ट्री के बेस्ट प्रमोशन मैन हैं और इसमें कोई दो राय नहीं है। अपनी हर फिल्म के लिए आमिर ने कुछ ऐसा अलग किया है जो लोगों में पूरी उत्सुकता जगा देता है। जब से आमिर को परफेक्शनिस्ट की उपाधि मिल गई है, उन्होंने इसका बखूबी इस्तेमाल तो किया है पर कहीं से भी ये साबित नहीं होने दिया कि उनको दिया गया ये नया नाम बेकार है। अपनी हर फिल्म की प्रमोशनल स्ट्रैटेजी में आमिर पूरी तरह हिस्सेदारी निभाते हैं और यही कारण है कि उनके इस हुनर के आगे शाहरूख सलमान भी मात खा जाते हैं। ऐसे बहुत से कारण हैं जो आमिर को बना देते हैं इंडस्ट्री का बेस्ट प्रमोशन मैन। पीके में भी आमिर ने एक यूनीक स्ट्रैटेजी के तहत काम किया है -

स्टार से जुड़ो, कंट्रोवर्सी से नहीं

स्टार से जुड़ो, कंट्रोवर्सी से नहीं

आमिर ने पीके के लिए बहुत ही इंटेलिजेंट दांव खेला। ज़्यादातर लोग अपनी फिल्मों से जुड़े सितारों को किसी न किसी कंट्रोवर्सी में ढकेलते हैं और फिल्म चर्चा में रहती है। पर पीके के लिए आमिर ने कुछ अलग ट्राई किया। उन्होंने अपने से जु़ड़ूी कंट्रोवर्सी को खत्म किया और उन स्टार्स के करीब आए जिसकी किसी ने कल्पना नहीं की थी। हां भई अब शाहरूख का नाम बुलवाकर ही रहेंगे क्या!

 नो टीवी, सीधा कनेक्शन

नो टीवी, सीधा कनेक्शन

टीवी आजकल बहुत बड़ा माध्यम है फिल्मों को प्रमोट करने का। लगभग सभी बड़े सितारे आजकल इसी के ज़रिए ज़्यादा से ज़्यादा ऑडियंस से जुड़ने का प्रयास करते हैं। लेकिन आमिर ने ठीक इसका उल्टा किया । ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के बीच पहुंच कर सीधा उनसे कनेक्ट होना थी आमिर का पहला दांव।

यूनीक आइडिया

यूनीक आइडिया

आमिर हर फिल्म में किसी ना किसी हटके आइडिया के साथ आते हैं। चाहे वो थ्री इडियट्स में गायब होना हो या गजनी का हेयरकट। पीके के लिए भी आमिर ने एक ट्रांसिस्टर और न्यूड पोस्टर का इस्तेमाल किया जो पीके की पहचान बना। इस ट्रांसिस्टर की कीमत फिलहाल डेढ़ करोड़ हो गई है

 Shh सीक्रेट मत खोलो

Shh सीक्रेट मत खोलो

पीके के लिए आमिर ने इतने सीक्रेट रख दिये हैं कि इनको सुलझाना भी एक गुत्थी हो गया है। पहले उनका नाम, फिर जगत जननी। फिर उनके अजीब कॉस्ट्यूम। फिर उनके अजीब मेकअप। लोगों धीरे धीरे इन सीक्रेट्स में उलझे रहे। सबसे बड़ा सीक्रेट तो अब तक सुशांत सिंह राजपूत बने हैं जो आमिर की बातों में रहते हैं, पर प्रमोशन में नहीं!

 पुराने राज़ खोलो

पुराने राज़ खोलो

पीके के लिए आमिर ने दर्शकों को जोड़े रखा पुराने राज़ खोल कर। कभी अनुष्का का 3 idiots के लिए ऑडीशन काम आया तो कभी शूटिंग के सीन। कभी सबके किरदार को बनाने की मेहनत तो कभी गानों के बिहाइंड द सीन।

ट्विटर Bonus

ट्विटर Bonus

आमिर ने अपने ट्विटर अकाउंट से भी लगातार भोजपूरी में ही बात की। वो फिल्म के बारे में कोई अपडेट देना नहीं भूले और लोगों से जुड़े रहे। तो बताइये भईया हुए ना अपने पुनमिया कौशल....अरे Pk बाबू....प्रमोशन एक्सपर्ट!


English summary
Aamir Khan is not only the perfectionist but the strategist who made the best promotion strategies for Pk. Even Shahrukh and Salman cannot match that!
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi