For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    मिस्टर इंडिया 2: विलेन सलमान खान थे नए मोगैंबो, श्रीदेवी के साथ बननी थी फिल्म, जानिए डीटेल्स

    |

    बोनी कपूर ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर मिस्टर इंडिया से जुड़ी यादें शेयर की हैं और बताया कि 1985 में 19 जनवरी के दिन ही इस फिल्म की शूटिंग शुरू हुई थी जो लगभग 300 दिनोें तक चली थी। मिस्टर इंडिया 1987 की बेस्ट फिल्म थी और 3.5 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाईड 10 करोड़ की कमाई की थी।

    मिस्टर इंडिया को याद करते हुए हमें याद आया मिस्टर इंडिया का सीक्वल। वो नहीं जो अली अब्बास ज़फर बनाने वाले थे। बल्कि वो सीक्वल जिसमें सलमान खान नए मोगैंबो बनकर तबाही मचाने वाले थे। इस सीक्वल में सलमान खान फिल्म के विलेन बनने वाले थे।

    फिल्म का एक सीक्वल अनाउंस हुआ था जिसके मुताबिक दिखाया जाएगा कि 23 साल बाद मिस्टर इंडिया कहां है और क्या कर रहा है। इसके बाद फिल्म में दिखाया जाने वाला था कि मिस्टर इंडिया के गायब होने के फॉर्मूला का क्या हुआ है और देश में एक आतंकवादी है जिसे ढूंढना है। इस आतंकवादी की भूमिका के लिए सलमान खान को अप्रोच किया गया था।

    माना गया था कि फिल्म की तैयारी शुरू हो चुकी थी और विदेश से मेकअप मैन बुलाए गए थे जो सलमान खान का लुक बनाने वाले थे। लेकिन फिल्म कभी फ्लोर पर नहीं गई।

    मिस्टर इंडिया से जुड़े दिलचस्प किस्से

    मिस्टर इंडिया से जुड़े दिलचस्प किस्से

    बात करें मिस्टर इंडिया की तो इस फिल्म से जुड़े भी कई दिलचस्प किस्से हैं जिनसे होते हुए ये फिल्म पूरी हुई। मिस्टर इंडिया के सबसे पहले हीरो थे अमिताभ बच्चन। शेखर कपूर ने सबसे पहले ये रोल उन्हें ऑफर किया था। लेकिन उस समय अमिताभ बच्चन अपने राजनीति करियर को बनाने में व्यस्त थे इसलिए उन्होंने ये फिल्म रिजेक्ट कर दी। वहीं शेखर कपूर ने अनुपम खेर को मोगैम्बो का रोल ऑफर किया था लेकिन फिर ये रोल अमरीश पुरी को दिया गया क्योंकि शेखर कपूर चाहते थे कि फिल्म का विलेन ऐसा हो जिसे देखकर डर लगे।

    किस किस ने ठुकराई मिस्टर इंडिया

    किस किस ने ठुकराई मिस्टर इंडिया

    फिल्म में मिस्टर इंडिया का किरदार राजेश खन्ना को भी ऑफर किया गया था। लेकिन उन्होंने भी बिना सोचे समझे या फिर कुछ ज़्यादा ही सोच समझ कर ये फिल्म रिजेक्ट कर दी थी। वहीं कमल हासन को भी ये फिल्म ऑफर हुई लेकिन कमल हासन ने अपनी चोट के कारण इसे रिजेक्ट कर दिया।

    शान के फ्लॉप होते ही खत्म हो गया था आईडिया

    शान के फ्लॉप होते ही खत्म हो गया था आईडिया

    ये फिल्म काफी पहले ही लिखी गई थी। इस फिल्म को लिखा था लेखक जोड़ी सलीम जावेद ने। जब उन्होंने ये फिल्म लिखी तो वो चाहते थे कि अमिताभ बच्चन फिल्म के हीरो हों और रमेश सिप्पी इसे डायरेक्ट करें। रमेश सिप्पी ने ये स्क्रिप्ट पढ़ते ही इस आईडिया को रिजेक्ट कर दिया। क्योंकि वो जानते थे कि ये बहुत ही महंगी फिल्म है। उनकी फिल्म शान तुरंत ही फ्लॉप हुई थी और रमेश सिप्पी नहीं चाहते थे कि एक और बड़े बजट की फिल्म बनाएं। और फिल्म का आईडिया वहीं खत्म हो गया था।

    एक ही कॉस्ट्यूम में पूरी की फिल्म

    एक ही कॉस्ट्यूम में पूरी की फिल्म

    ये फिल्म लेखक जोड़ी सलीम - जावेद की लिखी हुई आखिरी फिल्म है। दोनों ने काफी समय पहले ही साथ में लिखना छोड़ दिया था। इस फिल्म के लिए दोनों वापस एक साथ आखिरी बार आए थे। इस फिल्म में अनिल कपूर ने एक ही जोड़े कपड़े और टोपी में पूरी फिल्म की शूटिंग की है। उनके कॉस्ट्यूम पूरी फिल्म में वही हैं।

    झगड़े के बाद रिकॉर्ड हुआ गाना

    झगड़े के बाद रिकॉर्ड हुआ गाना

    किशोर कुमार ने इस फिल्म में गाना गाने के लिए हामी भरी क्योंकि उन्हें लगा कि फिल्म के हीरो राजेश खन्ना हैं। फिल्म का म्यूज़िक लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने दिया था और किशोर कुमार ने किसी कहासुनी के बाद उनके साथ गाना बंद कर दिया था। लेकिन अनिल कपूर चाहते थे कि ज़िंदगी की यही रीत है गाना वही गाएं। इसलिए उन्होंने लक्ष्मीकांत - प्यारेलाल और किशोर कुमार के बीच का झगड़ा सुलझाया।

    यूं शूट किया गया था सीन

    यूं शूट किया गया था सीन

    इस फिल्म के मशहूर कॉकरोच सीन के लिए शेखर कपूर को कॉकरोच का परफेक्ट शॉट नहीं मिल रहा था। वो चाहते थे कॉकरोच का ऐसा शॉट मिले मानो वो श्रीदेवी और अनिल कपूर को घूर रहा हो। लेकिन जब वो कैमरा पास ले जाते थे कॉकरोच अपनी जगह से हिल जाता। इसके बाद उन्होंने अपनी फेवरिट रम कॉकरोच के आस पास डाल दी। वो रम चखता और चुपचाप बैठ जाता। इसके बाद शेखर कपूर को अपना शॉट मिल पाया।

    आमिर खान को नहीं दिया गया मौका

    आमिर खान को नहीं दिया गया मौका

    इस फिल्म की शूटिंग से पहले, आमिर खान ने शेखर कपूर से भीख मांगी थी कि वो उन्हें इस फिल्म में अपना असिस्टेंट रख लें। सतीश कौशिक ने ये आइडिया इसलिए मना कर दिया क्योंकि उन्हें लगा कि आमिर खान बहुत अमीर हैं और रोज़ सेट पर महंगी कार लेकर आएंगे ।

    मोगैंबो से नहीं थे खुश

    मोगैंबो से नहीं थे खुश

    फिल्म के मशहूर डायलॉग मोगैम्बो खुश हुआ से डायरेक्टर शेखर कपूर खुश नहीं थे। लेकिन जावेद अख्तर ने उन्हें कहा कि कल यही डायलॉग इतना मशहूर होगा कि कपिल देव छक्का मारेगा तो जनता ये डायलॉग चिल्लाएगी। और ऐसा हुआ भी। शेखर कपूर एक मैच देख रहे थे जहां कपिल देव ने छक्का मारा और भीड़ में एक आदमी ने बैनर लहराया जिस पर लिखा था - मोगैम्बो खुश हुआ।

    English summary
    Salman Khan was all set to replace villain Mogambo Amrish Puri in Mr. India sequel with Sridevi and Anil Kapoor which was announced years ago.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X