For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    जब ऋषि कपूर ने डर कर रिजेक्ट कर दी ये फिल्म और सुपरस्टार बन गए शाहरूख खान

    |

    ऋषि कपूर 67 साल की उम्र में दुनिया से अलविदा कह गए लेकिन वो हमारे और आपके लिए उनसे जुड़े ढेरों किस्से छोड़ कर गए हैं। ऋषि कपूर कला प्रेमी थे और उन्हें अभिनय से बहुत प्यार था। लेकिन इसके साथ ही उन्हें अपनी फैन फॉलोइंग से भी बहुत प्यार था।

    इसी फैन फॉलोइंग के चक्कर में ऋषि कपूर ने यश चोपड़ा की फिल्म डर रिजेक्ट कर दी थी जो बाद में शाहरूख खान और सनी देओल को ऑफर हुई थी।

    ऋषि कपूर का मानना था इस फिल्म में विलेन का रोल इतना मज़बूत है कि हीरो को कोई याद नहीं रखेगा। और ऐसा ही हुआ भी। यश चोपड़ा ने फिल्म को ऐसा प्रस्तुत किया कि लोगों को सनी देओल याद ही नहीं रहे।

    जिस भी याद रहा उसे याद था तो बस एक ही नाम शाहरूख खान और उसके अंदाज़ में कककक किरण। वैसे शाहरूख खान को ये रोल दिलवाया था ऋषि कपूर ने। जानिए ये दिलचस्प किस्सा -

    कर दिया था रिजेक्ट

    कर दिया था रिजेक्ट

    गौरतलब है कि ऋषि कपूर ने डर रिजेक्ट कर दी थी। उन्हें इस फिल्म में यश चोपड़ा ने शाहरूख खान वाला रोल ऑफर किया था। ऋषि कपूर उस दौरान अपने करियर के ढलान पर थे लेकिन वो अपने किरदारों के साथ कोई कंप्रोमाइज़ करना नहीं चाहते थे।

    नहीं बनना था विलेन

    नहीं बनना था विलेन

    ऋषि कपूर यश चोपड़ा के लाख मनाने के बावजूद, अपनी इमेज बदलने को तैयार नहीं हुए। उनका कहना था कि वो अच्छी तरह से जानते थे कि विलेन का इतना स्ट्रॉन्ग किरदार वो नहीं निभा पाए।

    मिला नया ऑफर

    मिला नया ऑफर

    यश चोपड़ा ऋषि कपूर के साथ काम करने के लिए काफी उत्साहित थे। तो यश चोपड़ा ने शाहरूख खान वाले किरदार की जगह, ऋषि कपूर को सनी देओल वाला किरदार ऑफर किया जो फिल्म का हीरो था।

    वो भी हुआ रिजेक्ट

    वो भी हुआ रिजेक्ट

    ऋषि कपूर ने इस किरदार को भी रिजेक्ट कर दिया। उनका कहना था कि वो निगेटिव किरदार इस किरदार पर हावी पड़ जाएगा इसलिए फिल्म में इस किरदार के पास करने को कुछ नहीं बचेगा।

    नया को स्टार शाहरूख

    नया को स्टार शाहरूख

    इसके बाद ऋषि कपूर ने यश चोपड़ा को सलाह दी कि शाहरूख खान को कास्ट कर लें। शाहरूख खान ने ऋषि कपूर के साथ 1992 में दीवाना नाम की फिल्म के साथ डेब्यू किया था और ऋषि कपूर ने शाहरूख के काम की तारीफ की।

    नहीं मानी सलाह

    नहीं मानी सलाह

    यश चोपड़ा ने ऋषि कपूर की सलाह नहीं मानी। फिर ये रोल अजय देवगन और उसके बाद आमिर खान को ऑफर किया गया लेकिन सबने इस निगेटिव किरदार को करने से मना कर दिया। कोई अपनी हीरो इमेज बदलने को तैयार नहीं था।

    शाहरूख को मिला रोल

    शाहरूख को मिला रोल

    इसके बाद ऋषि कपूर की सलाह मानते हुए यश चोपड़ा ने ये रोल शाहरूख खान को ऑफर किया जो झट से इस किरदार के लिए मान गए। इसके बाद तो जो हुआ वो इतिहास है।

    यश चोपड़ा के साथ इतिहास

    यश चोपड़ा के साथ इतिहास

    वहीं ऋषि कपूर और यश चोपड़ा का भी एक शानदार इतिहास रहा था। ऋषि कपूर ने यश चोपड़ा की फिल्म चांदनी में काम किया था और इस फिल्म को उनके करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक माना गया था।

    चॉकलेट हीरो

    चॉकलेट हीरो

    ऋषि कपूर की इमेज चॉकलेट हीरो की थी। उन्होंने बॉबी से अपना डेब्यू किया था और तब से उनकी बॉलीवुड इमेज हमेशा चॉकलेटी हीरो की ही रही। देखा जाए तो वो हिंदी सिनेमा के पहले मॉडर्न चॉकलेटी हीरो थे।

    आखिरकार बने विलेन

    आखिरकार बने विलेन

    आखिरकार अपने अभिनय की दूसरी पारी में ऋषि कपूर, करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन्स की फिल्म अग्निपथ के लिए निगेटिव भूमिका में दिखाई दिया। रौफ लाला का किरदार आज भी लोगों के ज़ेहन में ताज़ा है और इन किरदारों के साथ ऋषि कपूर भी हमारे ज़ेहन में हमेशा ताज़ा रहेंगे।

    English summary
    Rishi Kapoor was offered Darr by Yash Chopra but he rejected the film as he did not want to break his image to play a villain.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X