»   » नाम - धाम - काम - राजनीति...हर जगह टॉप पर रहे विनोद खन्ना

नाम - धाम - काम - राजनीति...हर जगह टॉप पर रहे विनोद खन्ना

Written By: Utkarsh
Subscribe to Filmibeat Hindi

हाल ही में विनोद खन्ना की मौत की खबर सुनकर हर कोई सदमे में है। जिसके बाद ये खबर आग की तरह फैल रही है। विनोद खन्ना को लेकर हाल ही में एक तस्वीर वायरल हुई थी। जिसके बाद उनकी मौत की खबर आई है। बताया जा रहा है कि विनोद काफी समय से कैंसर से जूझ रहे थे।

[बस 10 मिनट....और ये तस्वीरें हो जाएंगी वायरल]

हालांकि बीच में उन्हें कैंसर होने की खबरों को झूठा करार दिया गया था। अगर उन्हें कैंसर था तो विनोद खन्ना काफी दर्द और परेशानियों से गुजरे होंगे, वहीं उनकी पूरी जिंदगी भी कम परेशानियों से भरी नहीं रही है। किसी फिल्म की स्क्रिप्ट की तरह ही उनकी जिंदगी भी कई उतार-चढ़ावे से भरी रही है।

from-reel-real-vinod-khanna-life-was-full-of-ups-down

पीक पर करियर छोड़ने से लेकर पत्नी से रिश्ता खत्म होने तक उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ कई पड़ावों से गुजरी। वहीं आखिरकार सबकुछ झेलकर किसी स्टार की तरह फिर उबरे विनोद खन्ना रियल लाइफ में एक रियल फाइटर थे। आगे जानिए विनोद खन्ना की जिंदगी से जुड़ी कई अहम बातें और सच्चाई जो नहीं जानते होंगे आप-

पाकिस्तान से हैं विनोद

पाकिस्तान से हैं विनोद

विनोद की पैदाइश पाकिस्तान के पेशावर में हुई थी। 6 अक्टूबर 1946 को, विभाजन के बाद परिवार पेशावर से मुंबई शिफ्ट हो गया। कुछ साल परिवार कारोबारी सिलसिले में दिल्ली आ गय। परिवार में उनके अलावा तीन बहनें और एक भाई। फिल्मी दुनिया में सिर्फ विनोद ही आए।

[बस 10 मिनट....और ये तस्वीरें हो जाएंगी वायरल]

फिल्मों में एंट्री

फिल्मों में एंट्री

विनोद का परिवार एक बार फिर मुंबई शिफ्ट हो गया। मगर उन्हें पढ़ाई के वास्ते नासिक के देवली इलाके में स्थित एक बोर्डिंग स्कूल भेज दिया गया। यहीं पर उनका सिनेमा से पहला और गहरा ताल्लुक कायम हुआ।

बन गए हीरो

बन गए हीरो

विनोद खन्ना पर बड़ा भरोसा दिखाया गुलजार ने। उन्होंने दो विलेन, शत्रुघ्न सिन्हा और विनोद खन्ना को बतौर लीड हीरो कास्ट कर फिल्म बनाई 'मेरे अपने।' दो साल बाद फिर गुलजार ने अपनी फिल्म अचानक में विनोद को बतौर लीड हीरो कास्ट किया। यह फिल्म मुंबई के मशहूर नानावटी केस से प्रेरित थी और विनोद इसमें नेवल अफसर कावस नानावटी बने थे।

फिर बने सुपरस्टार

फिर बने सुपरस्टार

फिरोज खान की ब्लॉक बस्टर कुर्बानी ने विनोद खन्ना को बड़ी लीग का हिस्सा बना दिया। इसके बाद विनोद ने फिर कभी पीछे मुड़ कर हीं देखा और वे धीरे-धीरे लोगों की पसंद बनते चले गए। जिसके चलते वे उस दौर से सुपरस्टार में से एक बन गए।

पीक पर छोड़ी इंडस्ट्री बने ओशो के चेले

पीक पर छोड़ी इंडस्ट्री बने ओशो के चेले

1982 में अपने करियर के पीक पर पहुंचे विनोद खन्ना ने अचानक इंडस्ट्री छोड़ दी। वह आचार्य ओशो रजनीश के भक्त बन गए और भगवा चोला धारण कर ध्यान करने लगे।

जब वापस लौटे विनोद

जब वापस लौटे विनोद

पांच साल के कथित तौर पर अपने निर्वासन के बाद विनोद खन्ना वापस लौटे फिल्म इंसाफ से। 1987 में आई इस फिल्म में उनकी एक्ट्रेस थीं डिंपल कपाड़िया।

आज तक रिलीज नहीं हुई ये फिल्म

आज तक रिलीज नहीं हुई ये फिल्म

मुजफ्फर अली ने विनोद खन्ना और डिंपल कपाड़िया के साथ मिलकर फिल्म बनाई थी जूनी। ये आज तक रिलीज नहीं हुई।

महिलाओं में थे मशहूर

महिलाओं में थे मशहूर

अपने सुपरस्टार दौर में विनोद खन्ना की अच्छी-खासी फिमेल फैन फॉलोइंग रही है। उनके मुस्कुराहट और टैलेंट पर महिलाओं जान छिड़कती थीं।

पाकिस्तानी फिल्मों में किया काम

पाकिस्तानी फिल्मों में किया काम

विनोद खन्ना ने पाकिस्तानी फिल्म गॉड फादर में भी लीड रोल किया था। 2007 में रिलीज हुई यह फिल्म काफी सफल रही थी।

जब बने सांसद

जब बने सांसद

1997 में विनोद खन्ना ने बीजेपी ज्वाइन की। अगले साल यानी 1998 में वह पंजाब के गुरदासपुर से पहली बार सांसद चुने गए। 1999 में दोबारा जीतने के बाद वह अटल सरकार में राज्यमंत्री बने। 2004 में उन्होंने जीत की हैट्रिक बनाई, मगर 2009 में वह चुनाव हार गए थे।

पहली शादी

पहली शादी

विनोद खन्ना ने गीतांजलि से 1971 में शादी की। उनके दो बेटे हैं। राहुल खन्ना और अक्षय खन्ना। फिर वे विनोद ओशो के शिष्य बन गए और मुंबई छोड़ अमेरिका के ओशो कम्यून रजनीशपुरम में जा बसे। विनोद के इस एकतरफा फैसले के चलते उनकी शादी पर संकट आ गए। उनके गीतांजलि के साथ रिश्ते तकरीबन खत्म हो चुके थे. इसलिए दोनों के बीच तलाक हो गया।

दूसरी शादी

दूसरी शादी

1990 में विनोद खन्ना ने कविता से शादी की। उनके दो बच्चे हैं। बेटा, साक्षी और बेटी श्रद्धा। विनोद अपनी दूसरी थादी से काफी खुश थे। वे अपने सभी बच्चों को बेहद प्यार करते थे।

English summary
know about how Vinod Khanna rose after difficuties
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi