For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    विनोद खन्ना Birth Anniversary: फिल्में छोड़कर टॉयलेट साफ करने लगे थे सुपरस्टार, चौंक जाएंगे आप

    |

    बॉलीवुड के दिग्गज सुपरस्टार्स में से एक विनोद खन्ना की आज 72वीं बर्थ एनिवर्सरी है। पिछले साल ही कैंसर से लंबी लड़ाई के दौरान उनका निधन हो गया था। कैंसर से बेहद कमजोर हो चुके विनोद खन्ना की वायरल हुई एक तस्वीर सबको सन्न कर दिया था। बॉलीवुड के सबसे हैंडसम और किलर स्माइल वाले इस सुपरस्टार ने आखिरी वक्त में सभी को चौंका दिया था।

    [सलमान खान हुए लोट-पोट, हंसते-हंसते हुआ बुरा हाल, 10 Pics देखकर आप भी Smile कर देंगे]

    विनोद खन्ना बॉलीवुड के ऐसे मंझे हुए सुपरस्टार थे जिन्होंने एक से बढ़कर एक अच्छी अच्छी फिल्में इंडस्ट्री को दीं। इनके साथ कई सुपरस्टार एक्ट्रेस ने काम किया। बात की जाए इनके फिल्मी सफर की इन्हें इस इंडस्ट्री में काफी सफलता भी मिली। बात की जाए इनकी निजी ज़िंदगी की तो एक समय ऐसा आया था जब तमाम दौलत शोहरत, अलीशान घर छोड़कर वो पूरी तरह ज़िंदगी से संन्यास ले चुके थे।

    सारी धन-दौलत और शोहरत छोड़कर उन्होंने लेकिन इन्होंने इन सबको पीछे छोड़ते हुए काफी समय ओशो के आश्रम में बिताया था। तो चलिए उनकी वर्छ एनिवर्सरी के मौके पर हम आपको दिखा रहे हैं विनोद खन्ना के जीवन से जुड़ी यादों भरी कुछ तस्वीरें। आगे की स्लाइड में देखें ऐसी तस्वीरें जो उस दौरान के सुपस्टार की कहानी खुद बता रही हैं-

    पाकिस्तान से हैं विनोद

    पाकिस्तान से हैं विनोद

    विनोद की पैदाइश पाकिस्तान के पेशावर में हुई थी। 6 अक्टूबर 1946 को, विभाजन के बाद परिवार पेशावर से मुंबई शिफ्ट हो गया। कुछ साल परिवार कारोबारी सिलसिले में दिल्ली आ गय। परिवार में उनके अलावा तीन बहनें और एक भाई। फिल्मी दुनिया में सिर्फ विनोद ही आए।

    मुंबई में की पढ़ाई

    मुंबई में की पढ़ाई

    विनोद ने मुंबई के मशहूर क्वीन मेरी स्कूल, सेंट जेवियर्स हाई स्कूल और फिर दिल्ली के दिल्ली पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की।

    ऐसे हुआ सिनेमा से ताल्लुक

    ऐसे हुआ सिनेमा से ताल्लुक

    विनोद का परिवार एक बार फिर मुंबई शिफ्ट हो गया। मगर उन्हें पढ़ाई के वास्ते नासिक के देवली इलाके में स्थित एक बोर्डिंग स्कूल भेज दिया गया। यहीं पर उनका सिनेमा से पहला और गहरा ताल्लुक कायम हुआ।

    पहली फिल्म में दिग्गज के साथ किया काम

    पहली फिल्म में दिग्गज के साथ किया काम

    विनोद खन्ना की पहली फिल्म थी, मन का मीत। इस फिल्म के हीरो थे सुनील दत्त और विनोद फिल्म में विलेन के किरदार में थे।

    पहले मिलते थे विलेन के रोल

    पहले मिलते थे विलेन के रोल

    करियर के इस दौर में विनोद ने पूरब और पश्चिम, सच्चा झूठा, आन मिलो सजना, मस्तानी और मेरा गांव मेरा देश जैसी फिल्में कीं। ज्यादातर में या तो वह विलेन बने या सपोर्टिंग एक्टर।

    ऐसे बने हीरो

    ऐसे बने हीरो

    बतौर हीरो विनोद खन्ना पर बड़ा भरोसा दिखाया गुलजार ने। उन्होंने दो विलेन, शत्रुघ्न सिन्हा और विनोद खन्ना को बतौर लीड हीरो कास्ट कर फिल्म बनाई 'मेरे अपने।' दो साल बाद फिर गुलजार ने अपनी फिल्म अचानक में विनोद को बतौर लीड हीरो कास्ट किया। यह फिल्म मुंबई के मशहूर नानावटी केस से प्रेरित थी और विनोद इसमें नेवल अफसर कावस नानावटी बने थे।

    फिर बने सुपरस्टार

    फिर बने सुपरस्टार

    फिरोज खान की ब्लॉक बस्टर कुर्बानी ने विनोद खन्ना को बड़ी लीग का हिस्सा बना दिया। इसके बाद विनोद ने फिर कभी पीछे मुड़ कर हीं देखा और वे धीरे-धीरे लोगों की पसंद बनते चले गए। जिसके चलते वे उस दौर से सुपरस्टार में से एक बन गए।

    अमिताभ के साथ जमी जोड़ी

    अमिताभ के साथ जमी जोड़ी

    अमिताभ बच्चन के साथ विनोद खन्ना ने अस्सी के दशक में हेरी फेरी, खून पसीन, अमर अकबर एंथनी और मुकद्दर का सिकंदर फिल्में कीं। किसी भी फिल्म में विनोद अमिताभ से कम नजर नहीं आए।

    करियर के पीक पर छोड़ी इंडस्ट्री बने ओशो के चेले

    करियर के पीक पर छोड़ी इंडस्ट्री बने ओशो के चेले

    1982 में अपने करियर के पीक पर पहुंचे विनोद खन्ना ने अचानक इंडस्ट्री छोड़ दी। वह आचार्य ओशो रजनीश के भक्त बन गए और भगवा चोला धारण कर ध्यान करने लगे।

    जब वापस लौटे विनोद

    जब वापस लौटे विनोद

    पांच साल के कथित तौर पर अपने निर्वासन के बाद विनोद खन्ना वापस लौटे फिल्म इंसाफ से। 1987 में आई इस फिल्म में उनकी एक्ट्रेस थीं डिंपल कपाड़िया।

    फिल्म जो आज तक रिलीज नहीं हुई

    फिल्म जो आज तक रिलीज नहीं हुई

    मुजफ्फर अली ने विनोद खन्ना और डिंपल कपाड़िया के साथ मिलकर फिल्म बनाई थी जूनी। ये आज तक रिलीज नहीं हुई।

    बेटे के साथ किया काम

    बेटे के साथ किया काम

    1997 में बेटे अक्षय खन्ना को बतौर प्रॉड्यूसर फिल्म हिमालय पुत्र से लॉन्च किया. फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई. विनोद ने इस फिल्म में एक्टिंग भी की थी।

    इस फिल्म के लिए मिला था फिल्म फेयर अवार्ड

    इस फिल्म के लिए मिला था फिल्म फेयर अवार्ड

    विनोद खन्ना को पहला फिल्म फेयर अवॉर्ड 1975 में हाथ की सफाई के लिए मिला. कैटिगरी थी बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर की। 1999 में उन्हें फिल्म फेयर का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिला।

    पाकिस्तानी फिल्मों में किया काम

    पाकिस्तानी फिल्मों में किया काम

    विनोद खन्ना ने पाकिस्तानी फिल्म गॉड फादर में भी लीड रोल किया था। 2007 में रिलीज हुई यह फिल्म काफी सफल रही थी।

    टीवी सीरियल में किया काम

    टीवी सीरियल में किया काम

    विनोद खन्ना ने पाकिस्तानी फिल्म गॉड फादर में भी लीड रोल किया था। 2007 में रिलीज हुई यह फिल्म काफी सफल रही थी।

    जब बने सांसद

    जब बने सांसद

    1997 में विनोद खन्ना ने बीजेपी ज्वाइन की। अगले साल यानी 1998 में वह पंजाब के गुरदासपुर से पहली बार सांसद चुने गए। 1999 में दोबारा जीतने के बाद वह अटल सरकार में राज्यमंत्री बने। 2004 में उन्होंने जीत की हैट्रिक बनाई, मगर 2009 में वह चुनाव हार गए थे।

    पहली शादी

    पहली शादी

    विनोद खन्ना ने गीतांजलि से 1971 में शादी की। उनके दो बेटे हैं। राहुल खन्ना और अक्षय खन्ना। फिर वे विनोद ओशो के शिष्य बन गए और मुंबई छोड़ अमेरिका के ओशो कम्यून रजनीशपुरम में जा बसे। विनोद के इस एकतरफा फैसले के चलते उनकी शादी पर संकट आ गए। उनके गीतांजलि के साथ रिश्ते तकरीबन खत्म हो चुके थे. इसलिए दोनों के बीच तलाक हो गया।

    दूसरी शादी

    दूसरी शादी

    1990 में विनोद खन्ना ने कविता से शादी की। उनके दो बच्चे हैं। बेटा, साक्षी और बेटी श्रद्धा। विनोद अब अपनी फैमिली में बेहद खुश हैं।

    सलमान के साथ दिखे थे

    सलमान के साथ दिखे थे

    इस दौर में भी विनोद खन्ना छिटपुट रोल करते रहते हैं। वे सलमान खान की दबंग फ्रेंचाइजी में नजर आए। विनोद खन्ना की ने फिल्म हीरोपंती और कोयलांचल में भी काम किया।

    वायरल हुई तस्वीर

    वायरल हुई तस्वीर

    वहीं विनोद खन्ना की ये तस्वीर जबरदस्त वायरल हुई थी। उनकी हालत ऐसी हो गई थी कि पहचानना मुश्किल हो रहा था।

    English summary
    Vinod Khanna 72nd death anniversary know interesting facts.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X