»   » 10 साल का करियर लेकिन सुपरस्टार हो या आम इंसान..सभी करते हैं इन्हें सलाम!

10 साल का करियर लेकिन सुपरस्टार हो या आम इंसान..सभी करते हैं इन्हें सलाम!

Written By: Shweta
Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड में कई स्टार्स ऐसे हैं जिन्होंने कम उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। बहुत ही कम ऐसे स्टार्स हैं जिन्हें लोग उनकी काम की वजह से याद रखते हैं। ऐसी ही एक एक्ट्रेस थीं स्मिता पाटिल।स्मिता पाटिल का करियर भले 10 साल का रहा लेकिन Parallel Cinema में उनकी जगह आज भी कोई नहीं ले सका इसलिए उन्हे सुपरस्टार से लेकर आम इंसान तक सलाम करते हैं। 

[एक फिल्म सिखा गई इतनी बातें एक साथ..वो भी दोस्ती, प्यार और शादी पर!]

स्मिता पाटिल का आज 61वां जन्मदिन है। स्मिता पाटिल जब बॉलीवुड में आईं तो अपनी धारदार एक्टिंग के कारण लोगों ने उन्हें मीना कुमारी का रिप्लेसमेंट तक माना। माना गया कि मीना कुमारी के जाने के बाद बॉलीवुड में जो जगह रह गई थी उसे भरने में कहीं ना कहीं स्मिता पाटिल कामयाब रहीं।

Smita Patil

स्मिता पाटिल बॉलीवुड में कदम 1974 में रखीं और महज 10 साल के करियर में उन्होंने शोहरत की बुलंदियों को छुआ और काफी पॉपुलैरिटी पाई। स्मिता पाटिल की जिंदगी और करियर से जुड़ी कई बातें आज हम लेकर आए हैं। जानिए आप भी।

Smita Patil

स्मिता पाटिल ने अपने करियर की शुरूआती दिनों में दूरदर्शन में एंकरिंग किया करती थीं। इसी दौरान श्याम बेनेगल की नजर उनपर पड़ी और उन्हें फिल्म ऑफर किया।

Smita Patil

स्मिता पाटिल को एक्टिंग के अलावा फोटोग्राफी का बेहद शौक था और वो एक बेहतरीन फोटोग्राफर थीं भी।

Smita Patil

स्मिता पाटिल को भूमिका और चक्र फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड दिया गया और 1985 में सरकार ने उन्हें पद्म श्री से भी नवाजा।

Smita Patil

स्मिता पाटिल ने फिल्मों में तो कई परंपरागत तरीके के रोल निभाए हैं लेकिन निजी जिंदगी में उन्हें बिंदास रहना बहुत पसंद था। यहां तक कि वो दूरदर्शन में जींस पहन कर जाती थीं और जब उन्हें न्यूज पढ़ना होता था तो वो जींस के ऊपर से ही साड़ी लपेट लेती थीं।

Smita Patil

उन्हें बच्चों से बेहद लगाव था इसलिए वो जब प्रेग्नेंट थी तो बेहद खुश थीं और जल्द से जल्द मां बनना चाहती थीं लेकिन प्रेग्नेंसी कॉम्पलिकेशन के कारण वो डिलिवरी के दौरान ही कोमा में चली गईं और कुछ घंटो बाद उनकी मौत हो गई।

Smita Patil

राज बब्बर के साथ उनकी नजदीकियां कुछ ज्यादा भी बढ़ गई थीं तब मीडिया ने भी उनकी आलोचना करना शुरू कर दिया था। दरअसल उस समय राज की शादी नादिरा से हो चुकी थी और वो स्मिता के साथ एक्स्ट्रा मैरेटियल था।ऐसे में लोगों को नादिरा से सहानुभूति हो गई थी और स्मिता को काफी भला-बुरा कहा जा रहा था। राज बब्बर के दो बेटे हैं। उनकी पहली पत्नी नादिरा से आर्य बब्बर और स्मिता से प्रतीक बब्बर।

Smita Patil

एक इंटरव्यू में स्मिता पाटिल की बहन ने कहा था कि स्मिता पाटिल को इस बात खेद था कि उन्होंने रिश्ता एक शादी शुदा इंसान के साथ जोड़ा था जो अपनी पत्नी को भी तालाक देने के लिए तैयार नहीं थे।

Smita Patil
English summary
Smita Patil is considered as one of the legendary actress of bollywood, know some of the the unknown facts abput her.
Please Wait while comments are loading...